Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Sawan Somwar Vrat Niyam: अगर रख रहे हैं सावन सोमवार का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें इस दिन क्या खाएं और क्या नहीं?

Sawan Somwar Vrat Niyam: अगर रख रहे हैं सावन सोमवार का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें इस दिन क्या खाएं और क्या नहीं?

Sawan Monday Fasting Rules: अगर आप भी सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। यहां जान लीजिए कि सावन सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 12, 2024 11:13 IST
Sawan Somwar Vrat - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan Somwar Vrat

Sawan Somwar Vrat Niyam: सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है। मान्यता है कि इस माह में भोलेनाथ माता पार्वती के साथ धरती पर भ्रमण के लिए आते हैं। ऐसे में महादेव की कृपा पाने के लिए भक्तगण तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। सावन में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। कहते हैं कि सावन सोमवार का व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। अगर आप भी सावन सोमवार का व्रत रख रहे हैं तो इस दिन इन बातों को खास ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं कि सावन सोमवार के दिन क्या करें और क्या नहीं।

सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं?

  • सावन सोमवार व्रत में फलाहार करना चाहिए। फलाहार में फल का सेवन करें। 
  • इसके अलावा सोमवार व्रत में साबूदाने की खिचड़ी और खीर भी खा सकते हैं। 
  • सावन सोमवार व्रत में शाम के समय आलू का सेवन करें। 
  • व्रत में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सोमवार व्रत में नमक और अन्न नहीं खाना चाहिए। 
  • सावन सोमवार व्रत में  बैंगन, पालक और फूल गोभी की सब्जी का सेवन भूलकर भी न करें।
  • व्रत के दिन दूध और दही का सेवन भी कर सकते हैं। लेकिन कच्चे दूध का सेवन गलती से भी न करें।

सावन सोमवार व्रत के दिन इन बातों का रखें ध्यान

  • सावन सोमवार व्रत के दिन प्रात:काल उठकर स्नान आदि कर लें। 
  • भगवान शिव और माता पार्वती की विधिपूर्वक पूजा करें। 
  • व्रत के दिन सोना नहीं चाहिए। 
  • सोमवार व्रत के दिन किसी के लिए भी अपशब्द का इस्तेमाल नहीं करें और न ही लड़ाई-झगड़ा करें।

सावन सोमवार व्रत का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता पार्वती ने भी शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए सावन महीने में ही कठोर तप किया था। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। अच्छे वर की प्राप्ति के लिए सावन महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए। सावन में शिव-गौरी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही दांपत्य जीवन भी सुखमय और खुशहाल रहता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 4th Somwar Vrat 2024: सावन के चौथे सोमवार के दिन इन चीजों से करें शिवलिंग का अभिषेक, भोलेनाथ की कृपा से चमक उठेगी किस्मत

Surya Gochar 2024: सूर्य का गोचर चमकाएगा इन राशियों का भाग्य, धन-दौलत से भर जाएगी तिजोरी, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर

Sawan 2024 and Horoscope: राशिनुसार शिवलिंग पर चढ़ाएं ये पूजा सामग्री, महादेव की बरसेगी विशेष कृपा, पूरी होगी सभी मनोकामना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement