Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Sawan 2024: राहु-केतु और शनि भी देने लगेंगे अच्छे फल, बस सावन में कर लें ये 4 काम

Sawan 2024: राहु-केतु और शनि भी देने लगेंगे अच्छे फल, बस सावन में कर लें ये 4 काम

Sawan 2024: सावन के महीने में कुछ आसान कार्यों को करके आप राहु-केतु और शनि को शांत कर सकते हैं। ये उपाय आपके जीवन की सभी समस्याओं का अंत करने में कारगर हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 23, 2024 16:08 IST
Sawan 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Sawan 2024

Sawan 2024: सावन का महीने में शिव जी का आशीर्वाद तो आपको प्राप्त होती ही है, लेकिन साथ ही कुछ कार्य करके आप राहु-केतु और शनि जैसे ग्रहों को भी शांत कर सकते हैं। आज हम आपको सावन माह के दौरान किए जाने वाले इन कार्यों के बारे में ही जानकारी देंगे। ये कार्य इतने आसान हैं कि, कुछ समय निकालकर आसानी से आप इन्हें कर सकते हैं, इन कार्यों को करने से बेहद शुभ परिणाम आपको जीवन में प्राप्त हो सकते हैं। 

सावन में करवा लें सर्प पूजा 

जब किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा शनि, राहु या केतु के साथ विराजमान होते हैं तो मानसिक परेशानियों का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है। ऐसे लोगों को शारीरिक कष्ट भी बार-बार होते हैं, इसके साथ ही करियर और कारोबार में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप सावन के दौरान विधिवत रूप से शिव आराधना करते हैं, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं तो शनि सहित राहु और केतु भी शांत हो जाते हैं। अगर आप व्रत नहीं रख पाएंगे तो आपको सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ करने से भी लाभ प्राप्त होता है। 

जिन लोगों को डर और घबराहट होती है उनके ऊपर कहीं न कहीं शनि, राहु या केतु में से किसी ग्रह का बुरा प्रभाव हो सकता है। ऐसे में अगर आप सावन माह के दौरान कुछ समय निकालकर एकांत स्थान पर बैठकर महामृत्युंजय मंत्र का जप करते हैं तो आपके सभी डर दूर हो सकते हैं, साथ ही सभी क्रूर ग्रह भी शांत होते हैं। महामृत्युंजय मंत्र के जप करने से अकाल मृत्यु के भय से भी आपको मुक्ति मिलती है। 

आपके जीवन में किसी भी तरह की परेशानी चल रही हो, उसे समाप्त करने के लिए सावन सोमवार के दिन आपको एक आसान उपाय आजमाना चाहिए। आपको करना बस इतना है कि 21 बेल पत्रों पर 'ऊँ नम: शिवाय ' लिखकर शिवलिंग पर अर्पित कर देना है। इस उपाय को करने से आपके बिगड़े काम भी बनने लगते हैं और साथ ही बुरे ग्रह भी आपके कार्यों में अड़चन नहीं डाल पाते। 

इन उपायों के अलावा सावन के दौरान आपको बैल को हरा चारा खिलाना चाहिए, इससे भगवान शिव की कृपा आप पर बरसती है। अगर वैवाहिक जीवन में परेशानियां हैं तो दूध में केसर मिलाकर सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। मछलियों को आटे की गोलियां खिलाकर भी आप जीवन की नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो हर दिन कम से कम 5 मिनट निकालकर 'ऊँ' मंत्र का जप अवश्य करें। यह आसान मंत्र भी आपके सभी शारीरिक और मानसिक कष्टों को दूर कर सकता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

आज शनि-चंद्रमा की युति से बना विष योग, अगले कुछ दिन रहेंगे इन 4 राशियों के लिए मुसीबतों से भरे

Sawan 2024: सावन माह में ये 7 दिन हैं बेहद खास, इन तिथियों पर रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव की मिलेगी असीम कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement