Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Sawan 2024: सावन के पहले दिन इन 7 वस्तुओं में से कोई एक ले आएं घर, बरसेगी शिव कृपा, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

Sawan 2024: सावन के पहले दिन इन 7 वस्तुओं में से कोई एक ले आएं घर, बरसेगी शिव कृपा, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

Sawan 2024: सावन माह के पहले दिन भगवान शिव से जुड़ी कुछ वस्तुओं को खरीदने से आपको लाभ प्राप्त होता है। आज हम आपको इन्हीं वस्तुओं और इनसे होने वालें फायदों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: July 18, 2024 8:44 IST
Sawan 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Sawan 2024

Sawan 2024: भगवान शिव के प्रिय माह सावन की शुरुआत 2024 में 22 जुलाई से हो रही है। शिव भक्तों के लिए सावन का महीना बेहद खास होता है इस दौरान भोलेनाथ की पूजा के साथ ही कांवड़ यात्रा भी की जाती है। इस महीने श्रद्धा पूर्वक महादेव की आराधना से हर क्षेत्र में आपको सुखद परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। साल 2024 में सावन महीने के पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है साथ ही सावन की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है। इस शुभ संयोग में अगर आप शिव जी से जुड़ी वस्तुओं को घर में लाते हैं तो शिव जी की परम कृपा आप पर बरस सकती है। आइए जानते हैं इन वस्तुओं के बारे में। 

रुद्राक्ष लाएं घर मिलेंगे ये लाभ

सावन के पहले सोमवार के दिन अगर आप एक रुद्राक्ष खरीदकर लाते हैं और उसे अपने गले में धारण करते हैं, तो भगवान शिव की कृपा आपको प्राप्त होती है। रुद्राक्ष पहनने से आपके स्वास्थ्य में भी बदलाव आते हैं और किस्मत भी आपका साथ देना शुरू कर देती है। 

घर लाएं शिव जी का ये वाद्ययंत्र 
अगर आप नकारात्मक विचारों से घिरे रहते हैं, परिवार में कलह-क्लेश होते हैं, धन की बचत करने में आपको परेशानी आ रही है, तो सावन के पहले दिन एक डमरू घर ले आएं। शिव जी के इस वाद्ययंत्र को सावन माह में घर लाने से हर प्रकार की नकारात्मकता जीवन से दूर हो जाती है। हालांकि आपको इसे सावन के दौरान घर में रखने के बाद किसी बच्चे को उपहार में दे देना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। 

घर में लाएं भस्म
भगवान शिव अपने शरीर पर भस्म लगते हैं। ऐसे में अगर आप सावन के महीने में भस्म घर लेकर आते हैं और उसे अपने धन स्थान में रख देते हैं तो धन लाभ आपको प्राप्त होता है। यह उपाय घर में मौजूद बुरी ऊर्जा को भी दूर कर सकता है। 

चांदी के नाग-नागिन
अगर आप कालसर्प दोष से पीड़ित हैं या आपके बने-बनाए काम भी बिगड़ जाते हैं तो सावन के पहले दिन आपको घर में चांदी के नाग-नागिन का एक जोड़ा लाना चाहिए। इसके बाद सावन में नाग-नागिन की आपको पूजा करनी चाहिए और सावन के बाद शिव मंदिर में इन्हें रख देना चाहिए। ऐसा करने से शिव जी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है और आपके सभी काम बनने लगते हैं। 

नया जल पात्र 
सावन महीने के पहले दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करने के लिए आपको तांबे, पीतल या चांदी का एक पात्र खरीदना चाहिए। सावन के हर सोमवार को इस पात्र से ही आपको शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आर्थिक उन्नति प्राप्त होती है। 

घर लाएं नंदी
भगवान शिव अपने गणों से बहुत प्रेम करते हैं, सभी गणों में भगवान शिव को नंदी अति प्रिय हैं। ऐसे में सावन के पहले दिन अगर आप घर में चांदी से बने नंदी की प्रतिमा लाते हैं तो आपको कई संकटों से मुक्ति मिल सकती है। 

त्रिशूल 
सावन के महीने में आप त्रिशूल भी घर ला सकते हैं। भगवान शिव के अस्त्र त्रिशूल को घर में रखने से आपके शत्रुओं का नाश होता है, आपके घर में बरकत आती है और जीवन के कई कष्ट दूर हो जाते हैं।   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2024: बुध 19 जुलाई को सिंह में करेंगे प्रवेश, इन 6 राशियों की लगेगी लॉटरी, अब बनेंगे बिगड़े काम

रिस्क लेने में कभी नहीं हिचकिचाते इन 4 राशियों के लोग, खुद के साथ कई बार दूसरों को भी डाल देते हैं मुश्किल में 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement