Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Raksha Bandhan 2024: भाई की खुशहाली और उन्नति के लिए राखी बांधते समय बहन किस रंग के कपड़े पहनें, राशिनुसार जानें

Raksha Bandhan 2024: भाई की खुशहाली और उन्नति के लिए राखी बांधते समय बहन किस रंग के कपड़े पहनें, राशिनुसार जानें

Raksha Bandhan 2024: 19 अगस्त को बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेंगी। अगर इस दिन बहनें अपनी राशिनुसार इन रंगों के कपड़े पहनकर राखी बांधती है तो उनके भाई का जीवन खुशहाल और समृद्ध बन जाएगा।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: August 18, 2024 10:07 IST
Raksha Bandhan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024: इस बार रक्षाबंधन के दिन सुबह से भद्रा लग रहा है। ऐसे में बहनें भाईयों को राखी भद्रा खत्म होने के बाद ही बांध पाएंगी। भद्रा के समय राखी बांधना वर्जित माना गया है। कहते हैं कि रावण की बहन शूर्पनखा ने भद्राकाल में ही अपने भाई को राखी बांधी थी। नतीजतन, रावण के पूरे वंश का नाश हो गया था। ऐसे में जरूरी है कि बहनें शुभ मुहूर्त देखकर और भद्रा खत्म होने के बाद ही अपने भाई की कलाई पर राखी बांधें। इसके अलावा अगर बहनें अपनी राशिनुसार इन रंगों के कपड़े पहकर भाई को राखी बांधती हैं तो उनके भाइयों के जीवन में सदैव सुख-सौभाग्य की वर्षा होगी। इसके अलावा बहनें राशि के हिसाब से भाई का मुंह भी मीठा करवाएं उनके जीवन में हमेशा मिठास बनी रहेगी।

1. मेष राशि राशि वाली बहनों को काले, लाल या ग्रे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही घेवर से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

2. वृष राशि वाली बहनों को सफेद या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही जलेबी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

3. मिथुन राशि वाली बहनों को सफेद, पीले या लाइट ब्लू कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही गुलाब जामुन से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

4. कर्क राशि वाली बहनों को नीले रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बर्फी से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

5. सिंह राशि वाली बहनों को येलो कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही बेसन के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

6. कन्या राशि राशि वाली बहनों को भी क्रीम या गुलाबी कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पेड़े की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

7. तुला राशि राशि वाली बहनों को भी लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही खोए से बनी मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

8. वृश्चिक राशि वाली बहनों को लाल रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही इमरती से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए। 

9. धनु राशि वाली बहनों को भी ऑरेंज कलर के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मिल्क केक से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

10. मकर राशि वाली बहनों को भी लाइट ग्रीन या सफेद रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही पिस्ते की मिठाई से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

11. कुंभ राशि वाली बहनों को भी हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही रसगुल्ले से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

12. मीन राशि वाली बहनों को भी सफेद, संतरी या हरे रंग के कपड़े पहनकर राखी बांधनी चाहिए। साथ ही मोतीचूर के लड्डू से अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहिए।

रक्षाबंधन 2024 शुभ मुहूर्त 

  • सावन माह की पूर्णिमा तिथि आरंभ- 19 अगस्त 2024 को सुबह 3 बजकर 4 मिनट से 

  • सावन माह की पूर्णिमा तिथि समापन- 19 अगस्त 2024 को रात 11 बजकर 55 मिनट पर

  • रक्षाबंधन तिथि- 19 अगस्त 2024

  • भद्रा काल समाप्त-  19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर 

  • राखी बांधने का शुभ मुहूर्त- दोपहर पहर 1 बजकर 30 मिनट से रात 9 बजकर 08 मिनट तक 

  • अवधि - 07 घंटे 38 मिनट

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2024 Muhurat: रक्षाबंधन के दिन इतने घंटों तक रहेगा भद्रा का साया, बहनों को राखी बांधने के लिए मिलेंगे ये 2 शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन भाई के हाथों ये चीजें हर हाल में दान करवाएं बहनें, बदल जाएगी जिंदगी

Raksha Bandhan 2024: इन 7 चीजों के बिना अधूरी है राखी की थाली, बहनें आज ही खरीद लें ये चीजें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement