Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, इन 3 राशियों का चमकेगा भाग्य, बदल जाएगी किस्मत

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, इन 3 राशियों का चमकेगा भाग्य, बदल जाएगी किस्मत

Raksha Bandhan 2024: इस साल रक्षाबंधन पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि किन राशियों के लिए ये शुभ संयोग फलदायी रहने वाला है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 15, 2024 12:19 IST
Raksha Bandhan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raksha Bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024 And Horoscope: हर साल भाई-बहन का त्यौहार रक्षाबंधन सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जा रहा है। इस साल रक्षाबंधन सावन सोमवार जैसे शुभ योग में मनाया जा रहा है। इसके साथ ही शाम को राज पंचक लग रहा है। ज्योतिष के अनुसार 90 साल बाद रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग के साथ श्रवण नक्षत्र बन रहा है। इसके साथ ही इस दिन सावन का आखिरी सोमवार होने के कारण चंद्रमा कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। 19 तारीख को भगवान शिव के साथ-साथ शनि देव की भी विशेष कृपा प्राप्त होगी। इस दिन सावन सोमवार, रक्षाबंधन के साथ-साथ चंद्रमा भी शनि के साथ युति कर रहा है। ऐसे में कुछ राशियों के लोगों पर शनि देव के साथ-साथ शंकर जी की भी विशेष कृपा रहेगी। रक्षाबंधन पर बन रहे है इस दुर्लभ संयोग का शुभ असर इन 3 राशियों पर होगा।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए रक्षाबंधन का दिन काफी खास होने वाला है, क्योंकि यह राशि के अशुभ भाव में बुध, शुक्र और सूर्य का स्थान है। इसके साथ ही शनि और चंद्रमा का साढ़ेसाती भाव होगा। ऐसे में इस राशि के जातकों को मिलेगी संत सुख की प्राप्ति। हर क्षेत्र में सफलता पाने के कई योग बन रहे हैं। रिलेशनशिप के क्षेत्र में भी आपको खूब सफलता हासिल हुई है। भाई-बहनों के बीच प्यारा पहाड़। इसके साथ ही आप आसानी से कमाई भी कर सकते हैं। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस अवधि में आपको काफी फायदा मिलने वाला है। समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य उत्तम होगा।

इस राशि के जातकों पर शनि देव की विशेष कृपा रहेगी। इस राशि में शनि देव ग्यारहवें भाव में विराजमान हैं और चंद्रमा भी इसी भाव में रहेगा। ऐसे में इस राशि के जातकों को अपने करियर में उछाल देखने को मिल सकता है। लंबे समय से चली आ रही परेशानियों से अब आपको छुटकारा मिल सकता है। साथ ही शनि महाराज खाली झोली भर देंगे और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। करियर के क्षेत्र में भी आपको काफी लाभ मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। आमदनी के नए स्रोत खुलेंगे। साथ ही बिजनेस करने वाले जातकों को भी लाभ मिलेगा। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस दौरान करना फायदेमंद साबित हो सकता है। भोलेनाथ की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। सेहत भी अच्छी रहने वाली है। साथ ही समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

धनु राशि

धनु राशि के नवम भाव में राजयोग बन रहा है। ऐसे में इस राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपको विदेशी स्रोतों से खूब धन लाभ हो सकता है। आपको लाभ कमाने के कई प्रस्ताव मिल सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह त्यौहार काफी भाग्यशाली साबित हो सकता है। अगर आप विदेश में नौकरी करने की योजना बना रहे हैं तो वह लक्ष्य हो सकता है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आय के नए स्रोत खुलेंगे। साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

धनु राशि के जातकों के लिए चंद्रमा का गोचर भी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। शनि और चंद्रमा कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं और इस राशि में तीसरे भाव में रहेंगे। ऐसे में इस राशि के जातकों के लिए रक्षाबंधन का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। शनि देव की कृपा से आपको हर क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। कामकाज के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ सकती है। लेकिन इसमें आपको लाभ मिल सकता है। आर्थिक स्थिति मजबूत रहने वाली है। आपको भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। परिवार के बीच लंबे समय से चली आ रही अनबन अब शांत हो सकती है। इसके साथ ही जीवन में खुशियां ही खुशियां आ सकती हैं। अगर आप धन निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस दौरान ऐसा करना फायदेमंद साबित हो सकता है। शनि की कृपा से आपको अपने जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। मन शांत रहेगा। इसके साथ ही भविष्य को लेकर आप कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इससे आपको लाभ हो सकता है। कार्यक्षेत्र में भी आपको लाभ मिलने के पूरे आसार हैं। आपके काम की तारीफ हो सकती है। स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातकों के जीवन में खुशियां आने वाली है। इस राशि में बुध, सूर्य और शुक्र सातवें भाव में विराजमान रहेगे। इसके साथ ही शश राजयोग लग्न भाव में बन रहा है। ऐसे में कुंभ राशि के जातकों को भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। रक्षाबंधन के दिन बनने वाले राजयोग इन राशि के जातकों का तख्तापलट कर सकते हैं। लंबे समय से रुके काम होने के साथ हर एक चुनौती से छुटकारा मिल सकता है। जिस काम के लिए आप लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रहे थे उसमें अब आपको सफलता हासिल होगी। करियर के क्षेत्र में भी आपको अपार सफलता के साथ-साथ पदोन्नति हो सकती है। बिजनेस में लंबे समय से चला आ रहा घाटे से मुक्ति मिलेगी। पूरी भरपाई होने के साथ अपार धन संपदा की प्राप्ति होगी। 

इस राशि के लग्न में शनि और चंद्रमा रहेंगे। ऐसे में इस राशि के जातकों पर भगवान शनि के साथ भगवान शंकर की भी विशेष कृपा रहेगी। इस राशि पर शनि साढ़े साती का अंतिम चरण चल रहा है। ऐसे में इस राशि के जातकों के जीवन पर भगवान शनि का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लंबे समय से चल रही चुनौतियों में अब आपको लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही जीवन के कई पहलुओं को आपने खो दिया था, अब कुछ रोमांचक हो सकता है। आपके जीवन में कुछ नई चीजें प्रवेश कर सकती हैं। इसके साथ ही आप परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे। किसी भी क्षेत्र में नया कदम उठाने से आपको काफी फायदा होने वाला है। आपकी इच्छा शक्ति मजबूत होगी, जिससे आप हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं। आपने जो प्रयास किए हैं, उनमें अब आपको सफलता मिल सकती है। कई चुनौतियां आएंगी लेकिन आप उनसे पार पा लेंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2024: अगर भद्रा में भाई को राखी बांधना पड़े तो क्या उपाय करना चाहिए; जानें यह समय क्यों माना जाता है अशुभ?

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर 90 साल बाद बन रहे हैं 4 शुभ योग का महासंयोग, जानिए किस समय राखी बांधना होगा सबसे अच्छा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement