Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Radha Ashtami 2024: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, जान लें सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

Radha Ashtami 2024: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, जान लें सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

Radha Ashtami 2024: राधा अष्टमी के दिन किशोरी जी और ठाकुर जी की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। राधा अष्टमी का पर्व भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 31, 2024 14:54 IST
Radha Ashtami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Radha Ashtami 2024

Radha Ashtami 2024: 'राधे-राधे जपो चले आएंगे मुरारी...' राधा के बिना भगवान कृष्ण अधूरे माने जाते हैं। राधा अष्टमी का पर्व भी जन्माष्टमी के कुछ दिन बाद ही आता है। राधा अष्टमी के दिन किशोरी जी के साथ कृष्ण कन्हैया की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। राधा अष्टमी के दिन राधा रानी की उपासना करने से वैवाहिक जीवन में प्रेम, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य मिलता है। इसके साथ ही मनचाहा जीवनसाथी का साथ भी मिलता है। तो चलिए जानते हैं राधा अष्टमी कब और श्रीजी की पूजा के लिए उत्तम शुभ मुहूर्त क्या होगा।

राधा अष्टमी 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि राधा अष्टमी का पर्व मनाया जाता है। अष्टमी तिथि का आरंभ 10 सितंबर को रात 11 बजकर 11 मिनट पर होगा। अष्टमी तिथि समाप्त 11 सितंबर को राज 11 बजकर 46 मिनट पर होगा। राधा अष्टमी 11 सितंबर को मनाया जाएगा। राधा रानी की पूजा के लिए सबसे उत्तम शुभ मुहूर्त 11 सितंबर को सुबह 11 बजकर 3 मिनट से दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। बता दें कि बरसाना समेत मथुरा, वृंदावन और नंदगांव में राधा अष्टमी की खास रौनक रहती है।

राधा अष्टमी का महत्व

राधा अष्टमी के दिन राधा रानी की आराधना करने से आपका भी प्रेम अटूट हो जाएगा। इसके अलावा जिन पति-पत्नी के बीच आपसी मतभेद हैं वे राधा जी के साथ भगवान कृष्ण की पूजा करें। उनका दांपत्य जीवन खुशहाल बन जाएगा। कहते हैं कि इस दिन जो लोग कृष्ण-राधा की एक साथ सच्चे मन से आराधना करते हैं उनका वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। साथ ही जिनकी शादी नहीं हुई है उन्हें मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। बरसाना राधा रानी का गांव माना जाता है। यहां उनके कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिनसे कई मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। बरसाना के कीर्ति मंदिर में  राधा रानी अपना मां की गोद में विराजमान है। इस मंदिर में राधा रानी के जीवन से जुड़ी कई झांकियां भी देखने को मिलती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Hartalika Teej 2024: कई शुभ योग में रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, शिव-पार्वती जैसा खुशहाल होगा दांपत्य जीवन

Vishwakarma Puja Date 2024: विश्वकर्मा पूजा सितंबर में किस दिन है? अभी जान लें सही डेट

September Vrat-Festival List 2024: गणेश चतुर्थी से लेकर हरतालिका तीज तक, सितंबर माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement