Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Parivartini Ekadashi 2024 Upay: परिवर्तिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु लेंगे करवट, जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

Parivartini Ekadashi 2024 Upay: परिवर्तिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु लेंगे करवट, जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

Parivartini Ekadashi 2024: शनिवार को परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का विधान है। साथ ही अगर इस दिन इन उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 13, 2024 20:31 IST
Parivartini Ekadashi - India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Parivartini Ekadashi

Ekadashi Upay: 14 सितंबर, शनिवार को परिवर्तिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को परिवर्तिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। लिहाजा आज परिवर्तिनी एकादशी व्रत है। मध्य प्रदेश में इसे दोल ग्यारस के नाम से जाना जाता है। कहते हैं इस दिन भगवान श्री विष्णु शयन शैय्या पर सोते हुए करवट लेते हैं, इसलिए इसे परिवर्तिनी एकादशी भी कहते हैं। इस दिन भगवान श्री विष्णु के वामन स्वरूप की पूजा की जाती है। इस एकादशी के विषय में ऐसा भी कहा गया है कि इस दिन माता यशोदा ने भगवान श्री विष्णु के वस्त्र धोएं थे। इसलिए इस एकादशी को "जलझूलनी एकादशी" भी कहा जाता है। कई जगहों पर इस दिन श्री विष्णु को पालकी में बिठाकर शोभा यात्रा निकाली जाती है। 

इस दिन भगवान विष्णु के निमित्त व्रत करने का और विधि-पूर्वक उनकी पूजा करने का विधान है। साथ ही इस दिन अलग-अलग सात अनाजों से मिट्टी के बर्तन भरकर रखने और अगले दिन उन्हीं बर्तनों को अनाज समेत दान करने का विधान है। इसके अलावा आज के दिन उन सात अनाजों- गेहूँ, उडद, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर को न खाने की भी बात कही गई है।  इस दिन ऐसा करने से दूसरे लोगों के बीच आपका वर्चस्व कायम होगा और आपके सुख सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। साथ ही आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी। लिहाजा आज भगवान विष्णु के निमित्त कुछ खास उपाय करके आप लाभ भी उठा सकते हैं। तो वो कौन-से उपाय हैं, जिन्हें करके आप कुछ भी पाने की क्षमता हासिल कर सकते हैं और समाज में अपना वर्चस्व कायम कर सकते हैं, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपनी पारिवारिक समस्याएं दूर करना चहाते है तो एकादशी के दिन आप विष्णु पूजा के समय एक मिट्टी के बर्तन पर हल्दी का टीका लगाकर, उसमें मूंग भरकर रखिये और एकादशी पूरा दिन उसे वहीं पर रखा रहने दीजिये। अगले दिन उस मूंग से भरे बर्तन को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दीजिये।

  2. अगर आप अपना पराक्रम बढ़ाना चहाते है तो एकादशी के दिन आप श्री विष्णु पूजा के समय भगवान को केसर का तिलक लगाइए। फिर उनके वामन स्वरूप के मंत्र का 11 बार जप कीजिये। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नमो भगवते वामनाय।'

  3. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ आपने रिश्ते बेहतर बनाना चाहते है तो एकादशी के दिन आप तुलसी के पौधे में थोड़ा दूध अर्पित करें और दोनों हाथ जोड़कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।

  4.  अगर आप शुभ फल और सुख-सौभाग्य की बढ़ोतरी चाहते है तो एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करके विष्णु गायत्री मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।' 

  5. अगर आप अपने सभी कामों में सफलता पाना चहाते है तो एकादशी के दिन आप स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा-अर्चना करें। फिर केले के पेड़ के पास जाकर उसको प्रणाम करें और उसकी जड़ में पानी डालें। 

  6. अगर आप आपना दाम्पत्य जीवन सुखद बनाना चाहते है तो एकादशी के दिन अच्छे फलों की प्राप्ति के लिये आप भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

  7. अगर आप समाज में आना वर्चस्व कायम रखना चहाते है तो एकादशी श्री विष्णु पूजा के समय एक मिट्टी के बर्तन में गेहूं भरकर भगवान के सामने रखिये और पूजा के बाद भी एकादशी पूरा दिन उसे वहीं रखा रहने दीजिये। कल के दिन उस बर्तन में रखे गेहूं पर कुछ दक्षिणा रखकर, उसे ढक्कर, किसी ब्राह्मण के घर आदर सहित दे आइये। 

  8. अगर आप व्यापार में पैसे कमाना चहाते है तो एकादशी के दिन नहा धोकर, साफ कपड़े पहनकर श्री विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को लड्डू का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद बचे हुए लड्डूओं को प्रसाद के रूप में छोटे बच्चों में बांट दें और स्वयं भी थोड़ा प्रसाद ग्रहण करें। 

  9. अगर आप चाहते है की आपके और आपके बच्चे के ऊपर श्री हरि की कृपा बनी रहे तो एकादशी के दिन श्री हरि का नाम लेते हुए एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, उसे पानी की सहायता से पीस लें और उससे अपने और अपने बच्चे के माथे पर टीका लगाएं। 

  10. अगर आप चाहते है कि आपके जीवन में खूब उन्नति हो तो एकादशी के दिन श्री विष्णु के निमित्त व्रत करके, उनके सामने चन्दन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उन्हें पिसी हुई शक्कर मिले दही का भोग लगाएं। साथ ही एकादशी के अगले दिन, यानि कल के दिन मिट्टी के बर्तन में चावल भरकर किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें।

  11. अगर आप आपनी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत करना चहाते है तो एकादशी के दिन जौ की रोटी पर थोड़ा मीठा दही रखकर गाय को खिलाएं। अगर जौ न मिले तो गेहूं के आटे की रोटी पर थोड़ा मीठा दही रखकर भी गाय को खिला सकते हैं। 

  12. अगर आप आपने बिजनेस की अच्छी ग्रोथ चाहते है तो एकादशी के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। साथ ही किसी ब्राह्मण को उड़द या चने की दाल दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: इस बार पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानें ज्योतिष से यह किस बात का है संकेत

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष के पहले दिन चंद्र और अंतिम दिन सूर्य ग्रहण का साया, क्या यह है शुभ या अशुभ संकेत, यहां जानिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement