Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Surya Grahan and Navratri 2024: नवरात्रि से पहले लगने वाला है सूर्य ग्रहण, क्या घटस्थापना पर पड़ेगा असर?

Surya Grahan and Navratri 2024: नवरात्रि से पहले लगने वाला है सूर्य ग्रहण, क्या घटस्थापना पर पड़ेगा असर?

Navratri 2024: इस साल शारदीय नवरात्रि से पहले सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। बता दें कि नवरात्रि के पहले दिन भक्त घटस्थापना करते हैं। तो ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि सूर्य ग्रहण का साया कब तक रहेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 12, 2024 17:03 IST
Navratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Navratri 2024

Navratri 2024: नवरात्रि का त्यौहार हर साल चार बार मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और गुप्त नवरात्रि दो बार आते हैं। नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की जाती है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों तक दुर्गा जी की विधिवत पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। नवरात्रि का पर्व हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। इस साल नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में घटस्थापना पर ग्रहण का असर पड़ेगा या नहीं आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं। 

सूर्य ग्रहण 2024

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने वाला है। भारतीय समयानुसार, 2 अक्टूबर को रात 9 बजकर 13 मिनट से सूर्य ग्रहण आरंभ होगा और इसका समापन अगले दिन 3 अक्टूबर को तड़के 3 बजकर 17​ मिनट पर होगा। 

नवरात्रि पर सूर्य ग्रहण का कितना असर पड़ेगा?

बता दें कि साल 2024 में शारदीय नवरात्रि का आरंभ 3 अक्टूबर 2024 से होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण का चैत्र नवरात्रि पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। 03 अक्टूबर की सुबह भक्त बिना किसी चिंता के देवी की चौकी स्थापित कर सकते हैं और तय मुहूर्त में घटस्थापना कर सकते हैं। शारदीय नवरात्रि में घटस्थापना का विशेष महत्व है। घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 03 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर होगा।

घटस्थापना से पहले करें ये काम

  • ग्रहण को दूषित काल माना जाता है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के बाद पूरे घर को गंगाजल से शुद्ध करें।
  • इसके बाद तुलसी के पौधे पर भी गंगाजल छिड़कें।
  • जब पूरा घर शुद्ध हो जाए तो स्नान करके साफ कपड़े पहनें।
  • इसके बाद ही विधि-विधान से घटस्थापना या कलश स्थापना करें।
  • नवरात्रि की घटस्थापना शुभ मुहूर्त और विधि से करनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इस बार नवरात्रि में माता दुर्गा की क्या है सवारी? जानें इसका प्रभाव शुभ होगा या अशुभ?

Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किस मंत्र का जाप करना चाहिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement