Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. नवरात्रि में ये 10 काम करना पड़ेगा भारी, रुठ जाएंगी माता रानी, पूजा करने पर भी नहीं मिलेंगे शुभ फल

नवरात्रि में ये 10 काम करना पड़ेगा भारी, रुठ जाएंगी माता रानी, पूजा करने पर भी नहीं मिलेंगे शुभ फल

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत अक्टूबर के पहले सप्ताह में होने जा रही है। इस दौरान आपको क्या काम करने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं हमारे लेख में।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: September 25, 2024 11:07 IST
Navratri 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Shardiya Navratri 2024

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस साल 3 अक्टूबर से हो रही है। नवरात्रि के पावन दिनों में भक्त माता दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा आराधना करते हैं और उनसे सुख-समृद्धि की कामना करते हैं। कई भक्त इस दौरान नौ दिनों का व्रत रखते हैं, वहीं कुछ भक्तों के द्वारा पहले और आखिरी दिन का व्रत रखा जाता है। नवरात्रि में माता दुर्गा की पूजा करने वालों को कुछ बातों का ख्याल भी रखना होता है। इस दौरान कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्हें करने पर माता दुर्गा आपसे नाराज हो सकती हैं, आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं। 

नवरात्रि के दौरान न करें ये काम 

  1. अगर आप नवरात्रि के नौ दिनों तक अखंड ज्योति जलाने वाले हैं, तो गलती से भी आपको घर खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए। जिस घर में अखंड ज्योत जली हो वहां हर समय कोई न कोई अवश्य होना चाहिए। 
  2. नौ दिन का व्रत रखने वाले भक्त को प्रतिदिन स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए। नवरात्रि के दौरान अगर आप स्वच्छ नहीं रहेंगे तो माता आप से नाराज हो सकती हैं। 
  3. नवरात्रि के व्रत का व्रत रखने वालों को नींबू खाने से भी परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही मांस-मदिरा का सेवन करने से भी बचें, अगर आप मांस-मदिरा का सेवन करते हैं तो माता आपसे रुष्ट हो जाएंगी। 
  4. कई लोग नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हैं और दिन में सो जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि के दौरान आपको गलती से भी दिन के समय नहीं सोना चाहिए। दिन के समय आप माता के मंत्रों का जप कर सकते हैं। 
  5. नवरात्रि के नौ दिनों में वासना जनित विचारों को न आने दें। मन को विचलित होने से रोकें और इसके लिए आध्यात्मिक पुस्तकों को पढ़ें। इस दौरान शारीरिक संबंध बनाने से भी आपको बचना चाहिए। 
  6. व्रत रखने वाले भक्तों को चमड़े से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेल्ट, जूते-चप्पल यदि चमड़े के हैं तो उनका इस्तेमाल इस अवधि में न करें। 
  7. नवरात्रि में भोजन को लेकर भी नियम बताए गए हैं। इस दौरान आपको लहसुन-प्याज जैसे तामसिक भोज्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। 
  8. नौ दिनों तक नाखून, दाढ़ी, बाल और नाखून काटने की भी मनाही होती है। 
  9. व्रत रखने वाले फलाहार कर सकते हैं, लेकिन फलाहार आपको प्रतिदिन एक ही स्थान पर करना चाहिए। 
  10. इस अवधि में माता की पूजा के दौरान गलती से भी बीच में न उठें। अगर आप ये गलती करते हैं तो माता नाराज हो सकती हैं। 

नवरात्रि के दौरान अगर आप ऊपर बताई गई बातों का ख्याल रखते हैं, तो माता की कृपा आपको प्राप्त होती है। जितने श्रद्धा भाव से आप नवरात्रि के नौ दिनों में पूजा अर्चना करेंगे उतने ही शुभ फल आपको प्राप्त होंगे। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

सर्वपितृ अमावस्या के दिन इस मुहूर्त में कर लें तर्पण, भूले-बिसरे सभी पितरों की आत्मा होगी शांत

राशि के अनुसार, किस देवी-देवता की पूजा करने से आपको होगी ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति, अभी जान लें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement