Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जरूर कर लें ये काम, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न, धन-दौलत से भर देंगी घर का भंडार

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जरूर कर लें ये काम, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न, धन-दौलत से भर देंगी घर का भंडार

Shardiya Navratri 2024: अगर आप शारदीय नवरात्रि के पहले दिन ये काम करते हैं तो आपको मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। तो यहां जान लीजिए कि नवरात्रि की शुरुआत में क्या करना शुभ रहेगा।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 22, 2024 11:44 IST
Navratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि का इतंजार भक्तों को बड़ी बेसब्री के साथ रहता है। देवी मां के भक्त पूरे साल इंतजार करते हैं कि कब मां दुर्गा धरती पर पधारेंगी। मान्यता है कि शारदीय नवरात्रि के समय माता रानी पृथ्वी पर आती हैं और 9 दिनों तक यहीं रहती हैं। यही वजह है कि नवरात्रि के दिनों में देवी दुर्गा के लिए भव्य पंडाल सजाया जाता है। मंदिरों में भी खास पूजा-अर्चना की जाती है। इतना ही नहीं लोग अपने घरों में भी माता रानी के स्वागत के लिए कलश स्थापना करते हैं, अखंड ज्योति जलाते हैं और 9 दिनों तक विधिपूर्वक देवी मां की पूजा करते है।

इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्तूबर से शुरू हो रहे हैं और 12 अक्तूबर को दुर्गा विसर्जन के साथ समाप्त होगा। शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन दुर्गा विसर्जन के साथ ही विजयादशमी यानी दशहरा भी मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होता है। देवी मां को प्रसन्न करने के लिए भक्तगण तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नवरात्रि के पहले दिन कर के मां दुर्गा को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

हरसिंगार

नवरात्रि के शुरुआत में ही आप अपने घर में हरसिंगार का पौधा लगा लें। यह पौधा अत्यंत शुभ माना जाता है। नवरात्रि में हरसिंगार का पौधा लगाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। 

केला

हिंदू धर्म में केला का पौधा पूजनीय माना जाता है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान केला का पौधा लगाकर पूजा करने से घर में खुशहाली और संपन्नता आती है। नवरात्रि में केला का पौधा लगाना शुभ और फलदायी होता है।

तुलसी

जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर आपके घर या आंगन में तुलसी का पौधा नहीं लगा है तो नवरात्रि में जरूर लगा लें। तुलसी लगाने और पूजा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है और जातक पर अपनी कृपा बरसाती हैं। 

शंखपुष्पी

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन शंखपुष्पी का पौधा लगाएं। साथ ही नवरात्रि में पूजा के दौरान शंखपुष्पी फूल माता रानी के चरणों में अर्पित करें। कहते हैं इस फूल को मां दुर्गा का चढ़ाने से भक्तों की सभी मुरादें पूरी होती हैं।

लाल गुलहड़ का फूल

दुर्गा माता को लाल गुलहड़ का फूल अति प्रिय है। नवरात्रि में देवी मां को लाल गुलहड़ के फूल जरूर अर्पित करें माता रानी आपकी सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी करेंगे। इसके साथ ही नवरात्रि में आप अपने घर में लाल गुलहड़ फूल का पौधा भी अवश्य लगाएं। घर में सदैव शांति और खुशहाली बनी रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर को पालकी पर सवार होकर आ रही हैं देवी दुर्गा, 9 देवियों को प्रसन्न करना हैं तो नवरात्रि में न करें ये गलतियां

Navratri 2024: इस बार पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानें ज्योतिष से यह किस बात का है संकेत

इस साल कब से शुरू हो रहे हैं शारदीय नवरात्रि? जानिए सही तिथि और घटस्थापना मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement