Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के दिन इतने घंटों तक रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त, जान लें पूजन की विधि और उपाय

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के दिन इतने घंटों तक रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त, जान लें पूजन की विधि और उपाय

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी का त्योहार 2024 में 9 अगस्त को है। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा और पूजा विधि क्या है, आइए विस्तार से इस बारे में जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: August 08, 2024 17:20 IST
Nag Panchami 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Nag Panchami 2024

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी का पावन पर्व साल 2024 में 9 अगस्त को मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार हर साल श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन नागों की पूजा करने से कई तरह के शुभ परिणाम आपको प्राप्त होते हैं, और साथ ही भगवान शिव भी आपसे प्रसन्न होते हैं। आइए ऐसे में जान लेते हैं कि, नाग पंचमी के दिन पूजा का शुभ-मुहूर्त कब से कब तक रहेगा, पूजा की विधि क्या है और किन उपायों को करने से आपको सुखद फल प्राप्त हो सकते हैं। 

नाग पंचमी 2024 शुभ मुहूर्त 

नाग पंचमी तिथि की शुरुआत 8 अगस्त की देर रात 12 बजकर 38 मिनट से होगी और पंचमी तिथि 9 अगस्त की देर रात्रि 3 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। 9 अगस्त के दिन नाग पूजा का शुभ समय सुबह 5 बजकर 46 मिनट से 8 बजकर 26 मिनट तक रहेगा। यानि नाग देवता और भगवान शिव की पूजा के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय आपके पास होगा। इस दौरान पूजा करने से आप मानसिक और शारीरिक शांति भी प्राप्त होगी और नाग देवता का आशीर्वाद भी मिलेगा। आइए अब जान लते हैं कि आपको नाग देवता की पूजा इस दिन कैसे करने चाहिए। 

नाग पंचमी की पूजा विधि

नाग पंचमी के दिन अन्य हिंदू त्योहारों की ही तरह सुबह जल्दी उठकर आपको स्नान ध्यान करना चाहिए। इसके बाद स्वच्छ वस्त्र पहनकर पूजा स्थल को भी साफ करें। पूजा स्थल पर नाग पंचमी के दिन गाय के गोबर से नाग आपको बनाना चाहिए और नाग देवता का आह्वान करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए। गोबर से आपने जो नाग बनाएं हैं उनपर फल, फूल, अक्षत आदि आपको अर्पित करने चाहिए और साथ ही जल का अर्घ्य चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही पंचामृत, मेवा, गुलाल, अबीर, मेहंदी आदि भी आप अर्पित कर सकते हैं। पूजा के दौरान नाग के देवता के मंत्रों का जप और अंत में आरती करें। पूजा समाप्त होने के बाद प्रसाद का वितरण घर के लोगों में करें। 

नाग देवता को प्रसन्न करने के मंत्र 

सर्वे नागाः प्रीयन्तां मे ये केचित् पृथ्वीतले।

ये च हेलिमरीचिस्था येऽन्तरे दिवि संस्थिताः॥
ये नदीषु महानागा ये सरस्वतिगामिनः।
ये च वापीतडगेषु तेषु सर्वेषु वै नमः॥

अनन्तं वासुकिं शेषं पद्मनाभं च कम्बलम्।
शङ्ख पालं धृतराष्ट्रं तक्षकं कालियं तथा॥
एतानि नव नामानि नागानां च महात्मनाम्।
सायङ्काले पठेन्नित्यं प्रातःकाले विशेषतः।
तस्य विषभयं नास्ति सर्वत्र विजयी भवेत्॥

नाग पंचमी के उपाय 

  • अगर आप नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन को घर में लाते हैं, और विधि-विधान से उनकी पूजा करके नाग-नागिन के इस जोड़े को शिव मंदिर में रख आते हैं तो आपके जीवन की कई परेशानियों का अंत होता है। यह उपाय करने से कालसर्प दोष से आपको मुक्ति मिलती है और साथ ही राहु-केतु के बुरे प्रभाव भी कम होते हैं।  
  • नाग पंचमी के दिन अगर आप अपने घर के मेन गेट पर नाग-नागिन का जोड़ा बनाते हैं तो आपको आर्थिक संपन्नता मिलती है। साथ ही ऐसा करने से आपके घर में मौजूद नकारात्मकता भी दूर होती है। 
  • नाग पंचमी के दिन सर्प को दूध पिलाने से आपको मानसिक और शारीरिक लाभ प्राप्त होते हैं। यह उपाय शत्रुओं को आप पर हावी नहीं होने देता। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन राशियों पर अगस्त के न्यू मून का होगा सकारात्मक असर, किस्मत का मिलेगा साथ, करियर में छुएंगे ऊंचाइयां

प्रयागराज में मां गंगा ने हनुमान जी को कराया स्नान, जलमग्न हुआ मंदिर, बेहद शुभ हैं ये संकेत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement