Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Nag Panchami 2024: नाग देवता को दूध पिलाने के साथ कर लें ये 3 उपाय, शिव जी कर देंगे हर मुश्किल आसान

Nag Panchami 2024: नाग देवता को दूध पिलाने के साथ कर लें ये 3 उपाय, शिव जी कर देंगे हर मुश्किल आसान

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी का त्योहार साल 2024 में 9 अगस्त को है। इस दिन कुछ आसान से उपाय करके आप भगवान शिव और नाग देवता की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: August 06, 2024 11:57 IST
Nag Panchmi 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Nag Panchmi 2024

Nag Panchami: नाग पंचमी का त्योहार हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। साल 2024 में यह तिथि 9 अगस्त को है। नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा की जाती है और उनको प्रसन्न करने के लिए लोग दूध भी पिलाते हैं। माना जाता है कि इस दिन सांपों को दूध पिलाने से जीवन में आ रही परेशानियों का अंत होता है। ऐसे में अगर आप नाग पंचमी के दिन नागों को दूध पिलाने के साथ ही कुछ विशेष उपाय करते हैं तो भगवान शिव की कृपा भी आप पर बरसती है। आज हम आपको ऐसे ही तीन उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

नाग पंचमी के दिन करें ये उपाय 

भगवान शिव को नाग अति प्रिय है इसलिए उन्होंने अपने गले में नागराज को धारण किया है। ऐसे में अगर आप नागपंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय करते हैं तो नाग देवता के साथ ही आपको भगवान शिव की भी कृपा प्राप्त होती है। 

  • नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाना तो शुभ माना ही जाता है, लेकिन साथ ही इस दिन आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर नाग-नागिन की आकृति बनानी चाहिए। इसके बाद आपको नाग देवता का पूजन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर आप प्रवेश द्वार पर नाग की आकृति बनाते हैं तो आपके जीवन में आर्थिक संपन्नता आती है। आपके सभी काम बनने लगते हैं और साथ ही कालसर्प दोष से भी आपको मुक्ति मिलती है।
  • अगर आपके जीवन में समस्याएं बार-बार आती रहती हैं, धन की बचत आप नहीं कर पाते हैं, परिवार में कलह-कलेश रहते हैं तो आपको नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाने के बाद, चांदी की वस्तुएं खरीदकर घर लानी चाहिए। संभव हो तो चांदी की धातु से बनाई हुए नाग-नागिन का जोड़ा घर लाएं और पूजा करने के बाद इस किसी शिव मंदिर में अर्पित कर के आ जाएं। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से नाग देवता के साथ ही भगवान शिव भी प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुधार आने लग जाता है। अगर आप चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा नहीं लाए हैं और केवल चांदी की वस्तुएं खरीदकर घर लाए हैं तो यह भी आपके लिए शुभ ही माना जाता है। 
  • नाग पंचमी के दिन आपको नाग देवता को फल, दूध अर्पित करने चाहिए और साथ ही भगवान शिव की भी पूजा आराधना करनी चाहिए। यह आसान सा उपाय आपके जीवन में स्थिरता लाता है, आपकी आर्थिक स्थिति सुधरती है और संचित धन में वृद्धि होती है। इसके साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी यह उपाय बहुत शुभ माना गया है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Hariyali Teej Vrat 2024: हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Sawan Somwar 2024: पितृ दोष से पाना चाहते हैं मुक्ति तो सावन सोमवार के दिन करें इस स्त्रोत का पाठ, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement