Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Masik Shivratri: आज मासिक शिवरात्रि के दिन कर लें ये आसान उपाय, दांपत्य जीवन रहेगा खुशहाल, पैसों की तंगी होगी दूर बन जाएंगे मालामाल

Masik Shivratri: मासिक शिवरात्रि का व्रत 4 जुलाई को रखा जाएगा। इस दिन कुछ उपाय करके आप शिव कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: July 04, 2024 6:00 IST
Masik Shivratri - India TV Hindi
Image Source : FILE Masik Shivratri

Masik Shivratri: आज मास शिवरात्रि का व्रत किया जायेगा। आप लोगों को पता ही है कि प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित मास शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। बता दूं कि त्रयोदशी तिथि आज सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर समाप्त हो चुकी है, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग गयी थी, जो कि आज पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 58 मिनट तक रहेगी यानि कि चतुर्दशी तिथि में रात्रि काल आज ही पड़ रही है। लिहाजा मास शिवरात्रि का व्रत आज ही किया जायेगा। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है। आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा आज जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ ही खुशियाँ आती है। साथ ही अविवाहित जातक के विवाह में आ रही अड़चने दूर हो जाती है और सुयोग्य वर या वधू की प्राप्ति होती है। 

आज मृगशिरा नक्षत्र और मास शिवरात्रि व्रत के संयोग में भगवान शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से क्या शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे अब हम इस सबकी चर्चा करेंगे। 

मासिक शिवरात्रि के उपाय 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपके रिश्ते बेहतर बना रहे, तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान सभी कामों में आपकी मदद करेगी और उनसे आपका रिश्ता बेहतर बना रहेगा। 

अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा। 

अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द हीनिकलेगा। 

अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके, तो आज के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी।

अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियाँ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर बेलपत्रों की माला बनाएं। फिर इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अपने सरकारी कार्यों में परेशानियों को दूर करने के लिए और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से विनती करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी उन्नति में आने वाली रुकावटें समाप्त हो जाएंगी और आपका सरकारी काम जल्द ही बन जायेगा। 

अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है, तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिव जी को जौ के आटे से बनी रोटियों का भोग लगाएं। अगर जौ की रोटियां ना बना सके, तो केवल जौ के दाने चढ़ा दें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने गुस्से को कंट्रोल में रख पायेंगे।

अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही रुकावटों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सफलता के मार्ग में आ रही रुकावटें जल्द ही दूर हो जायेंगी।

अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के बिजनेस को लगी नजर दूर हो जायेगी और बिजनेस की गति फिर से ठीक हो जायेगी। 

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं, आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके, उसे गले में धारण करना चाहिए । आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनावाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशानी भी जल्द ही दूर हो जायेगी।

अगर आपकी अपने पड़ोसियों से बिल्कुल नहीं बनती है और किसी-किसी बात पर तो आप लोगों का झगड़ा भी हो जाता है, तो आज के दिन आपको उनके घर के सामने से थोड़ी-सी मिट्टी लाकर, उस पर रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव के मंत्र का 5 माला, यानि 540 बार जप करना चाहिए । इसके बाद उस मिट्टी को वापस वहीं रख आयें, जहां से आप उसे उठाकर लाये हों। आज के दिन ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपकी पड़ोसियों के साथ बनने लगेगी और आपके साथ सब अच्छा होगा। 

अगर आप अपने बच्चों का जीवन खुशहाल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको थोड़े-से सफेद फूल लेकर, उन्हें अपने बच्चों के हाथ से स्पर्श कराना चाहिए और उनकी माला बनाकर भगवान शिव को चढ़ानी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन खुशहाल बना रहेगा।

अपने बिजनेस की तरक्की के लिये आज आपको पानी पीने योग्य कोई पात्र ब्राह्मण को दान करना चाहिए और ध्यान रहे आप जो भी दान करें, उसे दस की संख्या में दान करना है, यानि आपको 10 ब्राह्मणों को अलग-अलग पानी पीने योग्य कोई एक पात्र दान करना है, लेकिन अगर आप इतनी संख्या में दान करने में समर्थ नहीं हैं तो आप केवल एक ब्राह्मण को पानी का पात्र दान करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी व्रत जुलाई में किस दिन है? जान लें सही तिथि, पूजा मुहूर्त और महत्व 

Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ यात्रा के बाद क्या होता है रथ की लकड़ी का? किन कार्यों में किया जाता है इसका इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement