Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Masik Shivratri 2024 Upay: अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आज मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

Masik Shivratri 2024 Upay: अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आज मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें

Masik Shivratri 2024: आज मासिक शिवरात्रि का व्रत किया जाएगा। इस दिन व्रत रखने और महादेव की उपासना करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके साथ ही आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 30, 2024 7:00 IST
Masik Shivratri 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri Upay: आज मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जा रहा है। आज के दिन विधि-विधान से भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होकर सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। आज के दिन भगवान शिव की कृपा से अपने जीवन के सभी कष्ट दूर करने के लिए और सांसारिक सुखों की प्राप्ति के लिए भगवान शंकर की पूजा के साथ ही उनके निमित्त कौन-से खास उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन भगवान शिव को दही में थोड़ा-सा शहद डालकर भोग लगाएं और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

- अगर आप कुछ दिनों से किसी पुरानी बात को लेकर परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन एक मुट्ठी चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूतमंद को दे दें।

- अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं तो उससे मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ।

- अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

- अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।

- अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें। साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है -ॐ नम: शिवाय। इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

- अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते है साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन शिवलिंग पर पुष्प चढ़ाएं। साथ ही भगवान को मिश्री का भोग लगाएं।

- अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं तो आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नम: शिवाय।

- अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए।

- अगर आपका जीवन तरक्की के रास्ते की ओर बढ़ता-बढ़ता बीच में कहीं अटक गया है तो जीवन में तरक्की को बनाये रखने के लिए आज के दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं।

- अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिव जी को जौ के आटे से बनी रोटियों का भोग लगाएं। अगर जौ की रोटियां ना बना सके, तो केवल जौ के दाने चढ़ा दें।

- अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करें और उनसे आपका रिश्ता बेहतर बना रहे, तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा मुर्गे पर सवार होकर होंगी विदा, जानें माता की यह सवारी किस बात का है संकेत

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं नवरात्र, जानें नवरात्रि के किस दिन होगी कौनसी देवी की पूजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement