Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, बजरंगबली दूर करेंगे सभी बाधाएं, जीवन में आएगी खुशहाली

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन जरूर करें ये उपाय, बजरंगबली दूर करेंगे सभी बाधाएं, जीवन में आएगी खुशहाली

Tuesday Remedies: अगर आपके जीवन में समस्याएं कम नहीं हो रही है तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 23, 2024 6:00 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Tuesday Remedies:  सप्ताह का मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। इसके अलावा मंगलवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर करें।

  1. अगर आपने किसी को उधार पर पैसा दे रखा है और अब वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है तो आज के दिन आपको मंगल के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:।
  2. अगर आपके दांपत्य रिश्ते की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिए आज के दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें।

  3. अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हो तो आज के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ हं हनुमनते नमः'।

  4. अगर आप अपने बच्चे के विवेक को जागृत रखना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद अपने बच्चे के साथ हनुमान मंदिर जायें। वहां जाकर हनुमान जी के आगे दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। फिर भगवान के बायें पैर से सिंदूर लेकर अपने बच्चे के माथे पर लगाएं और घर वापस आ जायें।

  5. अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज का भय बना रहता है तो आज के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मंदिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें।

  6. अगर जीवन में खुशहाली पाना चाहते हैं या अपनी जिंदगी को ताजगी से भर देना चाहते हैं तो आज के दिन शमी के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करें। साथ ही आज पूरा दिन में आपको जब भी मौका मिले तो ढोल या मृदंग पर बजाया गया संगीत जरूर सुनें। अगर आपको खुद बजाना आता है तो आज जरूर बजायें।

  7. अगर आप बल, बुद्धि की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन केसरिया सिंदूर लेकर उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। अब उस सिंदूर को हनुमान जी के मंदिर में जाकर किसी पुजारी को दे आयें। अगर उस मंदिर में पुजारी आदि न हो तो स्वयं हनुमान जी को सिंदूर लगा दें।

  8. अगर आपके ऊपर घर की अधिक जिम्मेदारियां हैं, लेकिन आर्थिक समस्या के कारण आप उन्हें ठीक से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आज आप आटे को भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर प्रसाद बनाएं और उसमें केले के टुकड़े भी डालें। अब उस प्रसाद को भगवान को अर्पित करें। इसके बाद बाकी प्रसाद को आस-पास छोटे बच्चों में बांट दें। अगर घर में आपका भतीजा या भांजा हो, तो उसे प्रसाद जरूर खिलाएं।

  9. अगर आपकी कोई इच्छा है, जो बहुत दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है तो आज के दिन 11 पीपल के पत्ते लेकर हनुमान मंदिर जाएं और हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर उन पत्तों पर एक-एक करके तिलक लगाएं और हर बार पत्तों पर तिलक लगाते समय अपनी इच्छा दोहराएं। इस प्रकार सभी पत्तों पर तिलक लगाने के बाद उन्हें हनुमान जी को चढ़ा दें।

  10. अगर आप जीवन में भूमि-भवन का लाभ पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में लाल रंग का चोला चढ़ाना चाहिए और भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए।

  11. अगर आप अपने आस-पास शांति का माहौल बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हनुमान मंदिर में जाकर भगवान के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए और उनके दायें पैर से सिन्दूर लेकर अपने माथे पर तिलक लगाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Vrat-Tyohar 2024 List: हरियाली तीज, पुत्रदा एकादशी से लेकर नाग पंचमी और रक्षाबंधन तक, सावन माह में आएंगे प्रमुख व्रत-त्यौहार, यहां देखें पूरा कैलेंडर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement