Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. इन राशि के जातकों पर भगवान शिव की रहती है विशेष कृपा, धन-धान्य और सुख में नहीं आती कोई कमी, जानें भगवान शिव की प्रिय राशि कौन सी है?

इन राशि के जातकों पर भगवान शिव की रहती है विशेष कृपा, धन-धान्य और सुख में नहीं आती कोई कमी, जानें भगवान शिव की प्रिय राशि कौन सी है?

Lord Shiva favorite zodiac signs: ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि भगवान शिव की प्रिय राशियां कौनसी हैं। इन राशियों पर भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 05, 2024 10:30 IST
Sawan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan 2024

Sawan 2024: सनातन धर्म में सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि महादेव को सावन का महीना सबसे ज्यादा प्रिय है। भोले शंकर की पूजा करने से भक्त को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। भोलेनाथ की उपासना करने से जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर होती हैं। लेकिन कुछ राशियों को भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। तो आइए ज्योतिषाचार्य चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं भगवान शिव की प्रिय राशियों के बारे में।

1. मेष 

ज्योतिष शास्त्र में कहा जाता है कि मेष राशि भी भगवान शिव की प्रिय राशियों में गिनी जाती है। भगवान शिव की कृपा मेष राशि पर बनी रहती है। जीवन में कोई भी समस्या आने पर भोलेनाथ उसका शीघ्र समाधान करते हैं। मेष राशि के लोगों को सावन के महीने में प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

2. मकर 

मकर राशि भी भगवान शिव की प्रिय राशियों में गिनी जाती है। इस राशि पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं। आपको बता दें कि न्याय के देवता शनि देव भगवान शिव के परम भक्त हैं। सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए मकर राशि के जातकों को शिवलिंग पर जल और शमी के पत्ते चढ़ाने चाहिए। इसके साथ ही उन्हें शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए और 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का निरंतर जाप करना चाहिए।

3. कुंभ

कुंभ राशि के जातकों पर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है। इस राशि के स्वामी भी शनि देव हैं, जिसके कारण यह राशि भगवान शिव को बहुत प्रिय है। जो व्यक्ति पूरी आस्था के साथ भगवान शिव की पूजा करता है, उसे जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। सावन के महीने में कलश से भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने और गन्ने का रस चढ़ाने से भगवान शिव जल्दी प्रसन्न होते हैं।

4. मीन 

मीन राशि के लोगों में आध्यात्मिकता और करुणा की भावना होती है। यह भोलेनाथ की प्रिय राशि है। मीन राशि के लोगों में दिव्य चेतना के गुण होते हैं, जिसके कारण इन लोगों को शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। भगवान शिव की कृपा से इस राशि के लोग जीवन में कभी निराश नहीं होते हैं। भगवान शिव के आशीर्वाद से ये लोग हमेशा आगे बढ़ते हैं। समाज में ये काफी लोकप्रिय होते हैं। 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Vakri 2024: सावन के तीसरे सोमवार के दिन बुध सिंह राशि में होंगे वक्री, इन राशियों का जागेगा भाग्य, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Sawan 2024 and Horoscope: राशिनुसार शिवलिंग पर चढ़ाएं ये पूजा सामग्री, महादेव की बरसेगी विशेष कृपा, पूरी होगी सभी मनोकामना

Sawan 2024: आखिर शिवजी को इतने प्रिय क्यों है बेलपत्र? शिवलिंग पर अर्पित करने से मां गौरी की भी मिलती है कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement