Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: आज महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन बस कर लें ये काम, धन-संपदा की कभी नहीं होगी कमी

Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: आज महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन बस कर लें ये काम, धन-संपदा की कभी नहीं होगी कमी

Mahalaxmi Vrat 2024: आज महालक्ष्मी व्रत का आखिरी दिन है। ऐसे में आज के दिन इन उपायों को जरूर करें आपके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 24, 2024 6:00 IST
Mahalaxmi Vrat 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mahalaxmi Vrat 2024

Mahalaxmi Vrat 2024 Upay: सोलह दिवसीय माता महालक्ष्मी व्रत बीते 11 सितंबर से शुरू हुए थे और आज के दिन शाम के समय देवी मां के पूजन के साथ महालक्ष्मी व्रत सम्पूर्ण होगा। अलावा कुछ ऐसे खास उपाय भी हैं, जिन्हें आज करके आप अपनी संपदा में बढ़ोतरी कर सकते हैं। साथ ही अपने कामों में सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं और अन्य क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज किए जाने वाले उपायों के बारे में।

1. अगर आप महालक्ष्मी की कृपा से अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज उत्तर दिशा की ओर मुंह करके कनकधारा स्त्रोत पढ़ते हुए दूध की धारा से लक्ष्मी मां का अभिषेक कीजिये। यदि आपको कनकधारा स्त्रोत याद न हो और आपके पास उसे पढ़ने के लिए कोई पुस्तक भी न हो तो माता महालक्ष्मी का नाम लेते हुए, उनका सुंदर ध्यान करते हुए, दुग्धधारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक कीजिये। लेकिन अगर आपके घर में लक्ष्मी जी की ऐसी मूर्ति ना हो जिसका अभिषेक किया जा सके तो आप लक्ष्मी जी की मूर्ति के सामने एक साफ बर्तन रखिये और लक्ष्मी जी को देखते हुए, इस भाव से कि आप उनका अभिषेक कर रहे हैं, उस बर्तन में दुग्धधारा अर्पित कीजिये। बाद में उस थाली के दूध को तुलसी के पौधे में डाल दीजिये।

2. अगर आप दिमागी रूप से मेहनत वाले कार्य करते हैं, आप कोई बिजनेस करते हैं या कम्प्यूटर से रिलेटिड कोई काम करते हैं, तो अपने कामों में सफलता पाने के लिए आज देवी मां को कमल का फूल या कोई अन्य लाल फूल चढ़ाएं।

3. अगर आप स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आज आप देवी मां को तेज पत्ता चढ़ाइए। साथ ही देवी को कत्था युक्त पान का भोग लगाइए। आज ऐसा करने से आपको स्पोर्ट के क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

4. आप चाहते हैं कि सालभर आपके घर पर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो आज कि दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करें और साथ इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्री ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः। इस मंत्र का जाप करने से आपकी तिजोरी हमेशाा धन से भरी रहेगी।

5. आपको माता महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आज आपको घी से युक्त नन्द्यावर्त के पुष्पों, पीली सरसों और लक्ष्मीवल्ली, जिसे मेषश्रृंगी भी कहते हैं, उससे हवन करना चाहिए। अगर आपको सारी चीजें न मिलें, तो इनमें से जो भी चीजें मिले, उनसे हवन कीजिये।

6. आपको माता महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आज मधु, घी और शक्कर से युक्त बेल के फलों से हवन करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shardiya Navratri 2024: पालकी पर सवार होकर आ रही हैं मां दुर्गा, जानिए माता रानी के अलग-अलग वाहन क्या देते हैं संकेत

Navratri 2024: नवरात्रि के पहले दिन जरूर कर लें ये काम, मां दुर्गा होंगी प्रसन्न, धन-दौलत से भर देंगी घर का भंडार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement