Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन चांद दिखाई न दे तो व्रत कैसे खोलें? जानें 20 अक्टूबर को कब होगा चंद्रमा का दीदार

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन चांद दिखाई न दे तो व्रत कैसे खोलें? जानें 20 अक्टूबर को कब होगा चंद्रमा का दीदार

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ व्रत में चांद की पूजा का विशेष महत्व है। बिना चंद्रमा के दर्शन के ये व्रत पूरा नहीं माना जाता है। तो यहां जानिए कि अगर करवा चौथ के दिन चांद दिखाई न दे तो क्या करना चाहिए।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: October 18, 2024 11:42 IST
Karwa Chauth 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024, रविवार को रखा जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला उपवास करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, करवा चौथ का व्रत करने से पति की आयु लंबी होती हैं और अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद प्राप्त होता है। करवा चौथ पति-पत्नी के प्यार का प्रतीक त्यौहार माना जाता है। इस दिन महिलाएं शाम के समय चांद निकलने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर ही अपना व्रत खोलती हैं। ऐसे में अगर किसी कारणवश चंद्रमा के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं तो करवा चौथ का व्रत कैसे खोलना चाहिए आइए जानते हैं।

हर साल कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखने का विधान है। पति की दीर्घायु की कामना के लिए इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं। करवा चौथ व्रत में चांद की पूजा का विशेष महत्व है। बिना चांद को देखें करवा चौथ का व्रत पूरा नहीं माना जाता है। ऐसे में अगर इस दिन चांद दिखाई नहीं देता है तो व्रती महिलाएं असमंजस की स्थिति में पड़ जाती है कि वो अब अपना करवा चौथ का व्रत कैसे खोलें। दरअसल, कई बार मौसम खराब होने के कारण चांद दिखाई नहीं देता है। तो अगर आपके शहर में भी चांद बादलों के पीछे छिपा और दीदार नहीं हो पा रहा है तो ये उपाय करें। इन उपायों को करने से आपका करवा चौथ का व्रत पूरा माना जाएगा और पूजा का शुभ फल भी मिलेगा। 

चांद दिखाई न दे तो करवा चौथ का व्रत कैसे खोलें?

1.करवा चौथ के दिन अगर चांद दिखाई नहीं दे रहा है तो आप भगवान शिव की तस्वीर को देखकर भी अपना व्रत खोल सकती हैं। शिव जी के मस्तक पर चंद्रमा विराजमान हैं। अगर ऐसी कोई तस्वीर या मूर्ति आपके घर में नहीं है तो आप शिव मंदिर जाकर चंद्रोदय के समय चंद्रमा के दर्शन कर अपना करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं। 

2. इसके अलावा चावल से चंद्रमा बना कर भी करवा चौथ का पारण किया जाता सकता है। इसके लिए सबसे पहले चंद्रमा जहां से निकलते हैं उस दिशा में एक चौकी रखकर उसपर लाल रंग का कपड़ा बिछा दें। इसके बाद उसपर चावल से चंद्रमा बना लें। अब ओम चतुर्थ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करें और चंद्रमा का आह्वान करते हुए  अपना करवा चौथ व्रत खोलें।

3. अगर करवा चौथ पर चांद का दीदार नहीं हो पा रहा है तो चंद्रमा जिस दिशा से उदित होते हैं उस तरफ मुंह कर के उनका ध्यान कर पूजा करें और अर्घ्य दें। इसके बाद आप करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं। 

4. आपके घर-परिवार के लोग अगर दूसरे शहर में रह रहे हैं और वहां चांद निकला है तो आप उन्हें वीडियो कॉल कर के चंद्रमा के दर्शन कर व्रत खोल सकती हैं। वरना चंद्रमा की तस्वीर देखकर भी करवा चौथ का पारण कर सकते हैं।

करवा चौथ के दिन चांद कब नजर आएगा? 

हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा। चतुर्थी तिथि का समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा। करवा चौथ की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजक 2 मिनट तक रहेगा। 20 अक्टूबर 2024 यानी करवा चौथ के दिन चांद निकलने का समय रात 7 बजकर 54 मिनट का रहेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2024 Puja Samagri: 20 अक्टूबर को रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, नोट कर लीजिए संपूर्ण पूजा सामग्री लिस्ट

दिवाली के पहले इन राशि के जातकों की होगी चांदी ही चांदी, धन-दौलत का लगेगा अंबार, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन इतने बजे तक रहेगी भद्रा, सुहागिन महिलाएं इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement