Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Kartik Month Ekadashi Vrat 2024 Date: इस दिन रखा जाएगा कार्तिक माह का पहला एकादशी व्रत, यहां जानिए सही डेट और मुहूर्त

Kartik Month Ekadashi Vrat 2024 Date: इस दिन रखा जाएगा कार्तिक माह का पहला एकादशी व्रत, यहां जानिए सही डेट और मुहूर्त

Rama Ekadashi 2024 Date: कार्तिक माह में आने वाली एकादशी का व्रत करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। बता दें कि भगवान विष्णु की उपासना के लिए कार्तिक का महीना अति उत्तम माना जाता है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 19, 2024 14:18 IST
Rama Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rama Ekadashi 2024

Kartik Month Ekadashi Vrat 2024: 18 अक्टूबर से कार्तिक महीने का आरंभ हो चुका है। इस माह में भगवान विष्णु और तुलसी की पूजा विशेष महत्व है। प्रभु नारायण की कृपा पाने के लिए कार्तिक माह में स्नान-दान के साथ विष्णु जी की पूजा का विधान। इसी माह में श्री हरि 4 महीने की योग निद्रा से जागते हैं। ऐसे में कार्तिक माह में पड़ने वाली एकादशी भी खास होती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि रमा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान लक्ष्मीनारायण की उपासना करने से धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं कि रमा एकादशी व्रत की तिथि से लेकर पूजा मुहूर्त और पारण के बारे में।

रमा एकादशी व्रत 2024 डेट और मुहूर्त

रमा एकादशी का व्रत 28 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 27 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 23 मिनट से होगा। एकादशी तिथि समाप्त 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर होगा। 

रमा एकादशी 2024 पारण का समय

एकादशी का पारण दूसरे दिन सूर्योदय के बाद किया जाता है। एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि समाप्त होने से पहले करना बेहद ही जरूरी माना जाता है। रमा एकादशी का पारण  29 अक्टूबर को किया जाएगा। पारण का समय 29 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 31 मिनट से सुबह 8 बजकर 44 मिनट तक का रहेगा। इस दिन द्वादशी तिथि सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी।

रमा एकादशी व्रत का महत्व

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। हर माह में दो बार एकादशी का व्रत आता है एक कृष्ण पक्ष में, एक शुक्ल पक्ष में। इसमें कार्तिक माह में आने वाली एकादशी काफी पुण्य फलों को प्रदान करने वाली मानी जाती है। रमा एकादशी का व्रत करने से सभी पापों से छुटकारा मिलता है। इस व्रत को करने से जीवन में सुख-समृद्धि, संपन्नता और खुशहाली आती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2024 Moon Time: बिना चंद्रमा के दर्शन के पूरी नहीं होती है करवा चौथ की पूजा, जानें 20 अक्टूबर को आपके शहर में कब निकलेगा चांद

Dhanteras 2024: धनतेरस कब है 29 या 30 अक्टूबर? जानें सही तारीख और पूजा शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2024: अगर रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो इन नियमों का जरूर करें पालन, सदा सौभाग्यवती का मिलेगा आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement