Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Kartik Maah 2024 Upay: आज से शुरू हुआ पावन कार्तिक महीना, इस माह के दौरान जरूर करें ये काम, सभी परेशानियों से श्री हरि दिलाएंगे छुटकारा

Kartik Maah 2024 Upay: आज से शुरू हुआ पावन कार्तिक महीना, इस माह के दौरान जरूर करें ये काम, सभी परेशानियों से श्री हरि दिलाएंगे छुटकारा

Kartik Month 2024: कार्तिक का महीना भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसे में अगर आपका जीवन कई परेशानियों से घिरा हुआ है तो इस पावन माह में इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: October 18, 2024 6:00 IST
Kartik Month 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kartik Month 2024

Kartik Month 2024 Upay: कार्तिक का महीना स्नान और दान-पुण्य के लिए विशेष महत्व रखता है। इस महीने में पूजा-पाठ और स्नान-दान करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है। पुराणों में बताया गया है कि कार्तिक महीने में घर से बाहर किसी पवित्र नदी में स्नान, गायत्री जप एवं दिन में केवल एक बार भोजन करके व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते हैं और उसकी तरक्की होती है। इसके अलावा कार्तिक महीने में तुलसी पत्र से श्री विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। कार्तिक महीने के दौरान शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे घर की सुख- समृद्धि बनी रहती है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि कार्तिक महीने के दौरान किन विशेष उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप बेहतर करियर बनाना चाहते है या अपने व्यापार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो कार्तिक महीने के दौरान आप किसी मंदिर में घी का दान करें और भगवान के सामने हाथ जोड़कर प्रार्थना करें।

2. अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते है तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान विष्णु मंदिर जाएं और घी का दीपक जलाएं। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

3. अगर आपके मन पसंद विवाह करने में रुकावटें आ रही है तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और दोनों हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। साथ ही विष्णु भगवान को पीले पुष्प अर्पित करें।

4. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में सुख-ही-सुख लाना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान तुलसी जी के पौधे के चारों ओर चार केले के पत्तों से सुंदर मंडप बनाएं। तुलसी जी को लाल चुनरी चढ़ाएं। साथ ही सुहाग का सामान जैसे- चूड़ी, बिंदी, आलता, सिंदूर, बिछिया आदि चढ़ाये। फिर जल, अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें और बतासे का भोग लगाएं। साथ ही घी का दीपक जलाएं।

5. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में जीत यानि विजयश्री प्राप्त करना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु जी को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही ताजे पीले फूल चढ़ाएं।

6. अगर आपका या आपके परिवार में किसी सदस्य का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं और 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' बोलते हुए 5 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें।

7. अगर आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपके प्रति अच्छा नहीं रहता, जिसके वजह से आपके रिश्ते अच्छे नहीं रहते तो कार्तिक महीने के दौरान तुलसी के पौधे की सेवा करें। तुलसी के पौधे में रोज जल चढ़ाएं और उसकी देखभाल करें। साथ ही तुलसी के आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखें।

8. अगर आप अपने बिजनेस में मुनाफा बढ़ाना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान पानी में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर स्नान करें। साथ ही विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं और भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और भोग लगाने के तुरंत बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों को दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें।

9. अगर आप चाहते है कि आपके घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आये तो पूरे कार्तिक महीने के दौरान भगवान श्रीविष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और श्री विष्णु जी के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

10. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते है तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि से निवृत्त होकर तुलसी के पौधे के साथ ही केले के पौधे में भी जल चढ़ाएं। साथ ही तुलसी के पौधे के तने पर हल्दी का लेप लगाएं।

11. अगर आपका इम्यून सिस्टम वीक है, तो कार्तिक महीने के दौरान स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और तुलसी की पत्तियों का सेवन करें। ध्यान रहे कि तुलसी के पत्ते को चबाना नहीं चाहिए, उसे केवल पानी के साथ निगल लेना चाहिए।

12. अगर आपकी शादी में कुछ परेशानी आ रही है, तो पांच गोमती चक्र और एक हल्दी की गांठ लेकर घर के मंदिर में स्थापित करें और कार्तिक महीने के दौरान रोज उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी शादी में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए प्रार्थना करें। कार्तिक का महीना समाप्त होने के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें और हल्दी को उपयोग में ले लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Kartik Month 2024 Vrat-Tyohar: करवा चौथ, दिवाली और छठ से लेकर कार्तिक मास में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, इसी माह में योग निद्रा से जागेंगे भगवान विष्णु

Mangal Gochar 2024: दिवाली से पहले मंगल करेंगे कर्क राशि में गोचर, इन राशियों का बदलेगा भाग्य, मिलेगा धन का अपार लाभ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement