Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी कब है? यहां जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी कब है? यहां जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का समय

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी का व्रत रख विष्णु जी की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यहां जान लीजिए कामिका एकादशी का उपवास कब रखा जाएगा।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: July 18, 2024 23:36 IST
Kamika Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kamika Ekadashi 2024

Kamika Ekadashi 2024: सावन माह में आने वाली एकादशी व्रत का विशेष महत्व है।  कामिका एकादशी का व्रत सावन महीने में ही रखा जाता है। कहते हैं कि कामिका एकादशी का व्रत रखने से जातक की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है। कुछ पुराणों के अनुसार कामिका एकादशी को उपवास करने से श्रेष्ठ संतान की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं कि कामिका एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा। साथ ही जानेंगे की कामिका एकादशी व्रत की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त और पारण का समय क्या रहेगा।

कामिका एकादशी 2024 व्रत तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 30 जुलाई 2024 को शाम 4 बजकर 44 मिनट से होगा। एकादशी तिथि का समापन 31 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर होगा। कामिका एकादशी का व्रत 31 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। वहीं कामिका एकादशी का पारण 1 अगस्त 2024 को सुबह 5 बजकर 43 मिनट से सुबह 8 बजकर 24 के बीच किया जाएगा। 

कामिका एकादशी व्रत महत्व

 एकादशी का व्रत रखने से श्री हरि अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उन पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं।  कामिका एकादशी के दिन भगवान नारायण के माता लक्ष्मी की पूजा जरूर करनी चाहिए। वहीं विष्णु जी की पूजा में तुलसी के पत्ते शामिल करना बिल्कुल न भूलें वरना आपकी पूजा अधूरी मानी जाएगी।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कामिका एकादशी का व्रत रखने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। कामिका एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ashadha Purnima 2024: इस दिन है आषाढ़ माह की पूर्णिमा, जानिए तिथि स्नान दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

Budh Gochar 2024: 19 जुलाई को बुध करने जा रहे हैं गोचर, जानिए किन राशियों की आमदनी में होगी बढ़ोतरी और किन्हें मिलेगी तरक्की?

Sawan 2024: सावन के पहले दिन इन 7 वस्तुओं में से कोई एक ले आएं घर, बरसेगी शिव कृपा, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement