Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त मथुरा वृंदावन में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां जानिए पूरा शेड्यूल

Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त मथुरा वृंदावन में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां जानिए पूरा शेड्यूल

Krishna Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी की खास धूम और रौनक मथुरा वृंदावन में देखने को मिलती है। इस दिन बृज की धरती कृष्ण के रंगों में रंगी हुई नजर आती है। तो आइए जानते हैं कि मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: August 23, 2024 22:43 IST
Janmashtami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janmashtami 2024

Mathura-Vrindavan Krishna Janmashtami 2024: भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रात के समय रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। इसलिए हर वर्ष इसी दिन बड़े ही धूमधाम के साथ कान्हा जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन नंद गोपाल की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। इतना ही नहीं मंदिर से लेकर घरों में लड्डू गोपाल का जन्म कराया जाता है और फिर उनका श्रृंगार कर के पालना में बैठाकर झूला झूलाया जाता है। वहीं भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी की अलग ही रौनक देखने को मिलती है। बांके बिहारी समेत अन्य बड़े कृष्ण मंदिरों में जन्माष्टमी के अवसर पर खास तैयारियां की जाती हैं, जिसमें साज-सजावट से लेकर लड्डू गोपाल तक के भोग की चीजें शामिल हैं।

मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी? 

भगवान कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा में जन्माष्टमी का उत्सव 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन मध्य रात्रि को श्रीकृष्ण जन्म स्थान के मंदिर परिसर में कान्हा जी का पंचामृत अभिषेक होगा। इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ यशोदा के नंदलाल का पूजन किया जाएगा।

वहीं कृष्ण जी लीलास्थली कहे जाने वाले वृंदावन में 27 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इस दिन विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में  मंगला आरती की जाएगी। बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के दिन ही मंगला आरती होती है। जन्माष्टमी के दिन रात के समय भगवान कृष्ण का अभिषेक किया जाएगा।  इसके बाद प्रभु बांके बिहारी की मंगला आरती होगी। जन्माष्टमी की रात 12 बजे बांके बिहारी जी का बाला महाभिषेक होगा, ये करीब 2 घंटे चलता है। कहते हैं कि ठाकुर जी का बाला महाभिषेक भी साल में एक बार ही होता है। इसके बाद कान्हा जी को पीतांबरी पोशाख और चिरौंजी मेवे से बनी पंजीरी का भोग लगाया जाएगा।

कृष्ण जन्माष्टमी 2024 शुभ मुहूर्त

  • अष्टमी तिथि आरंभ - 26 अगस्त 2024 को 03:39 एएम बजे
  • अष्टमी तिथि समाप्त - 27 अगस्त 2024 को 02:19 एएम बजे
  • रोहिणी नक्षत्र आरंभ - 26 अगस्त 2024 को 03:55 पीएम बजे
  • रोहिणी नक्षत्र समाप्त - 27 अगस्त 2024 को 03:38 पीएम बजे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Krishna Janmashtami 2024: कृष्ण जी के जन्म समय की ही तरह इस बार चंद्रमा होंगे वृषभ राशि में, इस ग्रह स्थिति से 4 राशियों को होगा बड़ा लाभ

Janmashtami 2024: इस दिन घर-घर जन्म लेंगे लड्डू गोपाल, यहां जानें कृष्णा जन्माष्टमी की सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement