Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो ज्योतिष से पहले जान लीजिए सही नियम और विधि

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो ज्योतिष से पहले जान लीजिए सही नियम और विधि

Krishna Janmashtami 2024: लड्डू गोपाल को घर में रखने से सुख-समृद्धि और बरकत होती है। ऐसे में अगर आप जन्माष्टमी के दिन बाल गोपाल घर ला रहे हैं तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: August 17, 2024 7:06 IST
Janmashtami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Janmashtami 2024

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप को भगवान लड्डू गोपाल के रूप में पूजा जाता है। बाल स्वरूप की इस पूजा के लिए कड़े नियम और कायदे हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सही तरीके से पूजा करने पर ही भगवान पूरी तरह प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं। भगवान लड्डू गोपाल के स्वरूप की पूजा कैसे करें। साथ ही जानेंगे कि बाल गोपाल को प्रसाद के रूप में क्या चढ़ाना चाहिए। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं सही नियम के बारे में।

नियमित रूप से नहलाएं 

लड्डू गोपाल भगवान कृष्ण का बाल रूप हैं, इसलिए उन्हें बच्चों की तरह ही रखना चाहिए। लड्डू गोपाल को नियमित रूप से नहलाना चाहिए। इसके लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और घी का उपयोग करना चाहिए। शंख में दूध, दही, गंगाजल और घी डालकर लड्डू गोपाल को नहलाना चाहिए।

रोजाना कपड़े बदलें

लड्डू गोपाल को नहलाने के बाद उन्हें बच्चों की तरह तैयार करें। उनके कपड़े रोजाना बदलें। उन्हें चंदन का तिलक लगाएं। मौसम के हिसाब से भी उन्हें कपड़े पहनाएं। जैसे- ठंड के मौसम में उन्हें गर्म कपड़े पहनाएं। इसके अलावा उनका श्रृंगार करें। उनके कानों में बालियां, कलाइयों में चूड़ियां, हाथों में बांसुरी और मोर पंख होना चाहिए।

दिन में चार बार भोग लगाएं

बाल गोपाल को दिन में चार बार भोग लगाएं। भोग में सात्विक भोजन ही शामिल करें। कान्हा को माखन और मिश्री बहुत पसंद है। ऐसे में उन्हें माखन और मिश्री का भोग लगाएं। इसके अलावा आप बूंदी के लड्डू, खीर और हलवे का भी भोग लगा सकते हैं।  आप चाहें तो घर में बना सात्विक भोजन भी प्रसाद के तौर पर चढ़ा सकते हैं।मान्यता है कि जैसे छोटे बच्चों को बार-बार भूख लगती है, वैसे ही लड्डू गोपाल को भी भूख लगती है, इसलिए उन्हें समय-समय पर भोजन कराते रहना चाहिए। 

प्रतिदिन पूजा करें

लड्डू गोपाल की नियमित पूजा करें। उनकी आरती करें। लड्डू गोपाल की आरती दिन में चार बार करना अनिवार्य है।

झूला झुलाएं

आरती के बाद लड्डू गोपाल को अपने हाथों से भोग लगाएं। इसके बाद लोरी गाते हुए झूला झुलाएं। झूले पर लगे पर्दे बंद करना न भूलें। रात को बाल गोपाल को सुलाने के बाद ही सोएं।

उन्हें कभी अकेला न छोड़ें 

बाल गोपाल घर का सबसे छोटा सदस्य माना जाता है। बाल गोपाल का होना मतलब घर में छोटे बच्चे को रखना। इसलिए आपको उनका भी उसी तरह ख्याल रखना होगा, जैसे आप घर में छोटे बच्चे का रखते हैं। इसलिए बाल गोपाल को कभी घर में अकेला न छोड़ें। अगर आप कहीं लंबे समय के लिए जा रहे हैं तो उन्हें साथ ले जाएं। अगर संभव न हो तो घर की चाबी और लड्डू गोपाल की जिम्मेदारी किसी पड़ोसी या रिश्तेदार को दे दें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Janmashtami 2024: इस दिन घर-घर जन्म लेंगे लड्डू गोपाल, यहां जानें कृष्णा जन्माष्टमी की सही तिथि और पूजा शुभ मुहूर्त

क्या लड्डू गोपाल आपको कभी सपने में दिखे हैं ? जान लें ऐसा स्वप्न आने के बाद जीवन में क्या बदलाव आते हैं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement