Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Hartalika Teej 2024: कई शुभ योग में रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, शिव-पार्वती जैसा खुशहाल होगा दांपत्य जीवन

Hartalika Teej 2024: कई शुभ योग में रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, शिव-पार्वती जैसा खुशहाल होगा दांपत्य जीवन

Hartalika Teej 2024: इस साल हरतालिका तीज पर कई योग का शुभ संयोग बन रहा है। तो यहां जानिए कि तीज का व्रत कब रखा जाएगा और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: August 31, 2024 11:48 IST
Hartalika Teej 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hartalika Teej 2024

Hartalika Teej 2024: हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को रखने से सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है। हरतालिका तीज का उपवास विवाहित महिलाओं के साथ कुंवारी कन्याएं भी रख सकती हैं। कहते हैं कि जो भी कुंवारी कन्याएं तीज का व्रत रखती हैं उन्हें मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होती है और उनका दांपत्य जीवन खुशहला रहता है। इस साल हरतालिका तीज पर कई शुभ योग का संयोग बन रहा है। तो इस योग में पूजा करना अत्यंत फलदायी होगा। 

हरतालिका तीज पर बन रहे हैं ये योग

इस साल हरतालिका तीज का व्रत 6 सिंतबर 2024 को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन शुक्ल योग बन रहा है। साथ ही इस दिन हस्त नक्षत्र का संयोग भी बन रहा है। इसके अलावा हरतालिका तीज पर चंद्रमा तुला राशि में रहेंगे। ऐसे में इन योग के संयोग में हरतालिका तीज की पूजा करना अति शुभ और फलदायी होगा।

हरतालिका तीज व्रत 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का आरंभ 5 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर होगा। भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का समापन 6 सितंबर 2024 को दोपहर 3 बजकर 1 मिनट पर होगा। प्रातःकाल हरतालिका पूजा शुभ मुहूर्त 6 सितंबर को सुबह 6 बजकर 2 मिनट से सुबह 8 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। तीज की पूजा प्रात:काल नए कपड़े पहनकर की जाती है। इस दिन हरतालिका व्रत कथा को जरूर सुनें वरना आपकी पूजा अधूरी रह सकती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का व्रत कब रखा जाएगा? जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और नियम

September Vrat-Festival List 2024: गणेश चतुर्थी से लेकर हरतालिका तीज तक, सितंबर माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर घर न लाएं इस तरह के गणपति, जानें कौनसे गणेश जी लाना चाहिए?

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement