Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का व्रत कब रखा जाएगा? यहां जानिए सही डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व

Hariyali Teej 2024: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का खास महत्व है। महिलाएं बड़े ही हर्षोल्लास के साथ यह त्यौहार मनाती हैं। तो यहां जान लीजिए कि इस साल सावन में हरियाली तीज कब मनाई जाएगी।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: July 26, 2024 19:48 IST
Hariyali Teej 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hariyali Teej 2024

Hariyali Teej 2024: हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाता है। हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। इस दिन सुहागिन महिलाएं  व्रत रख भगवान शिव और मां गौरी की विधिपूर्वक पूजा करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत रखने से पति की आयु लंबी होती है और दांपत्य जीवन सुखमय होता है। हरियाली तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर हाथों में मेहंदी लगाकर  झूला झूलती हैं और सावन के प्यारे लोकगीत भी गाती हैं। तो आइए जानते हैं कि इस साल हरियाली तीज कब मनाई जाएगी और पूजा के लिए शुभ समय क्या रहेगा।

हरियाली तीज का महत्व 

हरियाली तीज नाग पंचमी के दो दिन पहले आती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, हरियाली तीज का त्यौहार भगवान शिव व माता पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतिक है। इस दिन महिलाएं माता पार्वती की पूजा करती हैं व सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। हरियाली तीज का व्रत रखने और माता पार्वती भगवान शिव की पूजा करने से अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है। बता दें कि हरियाली तीज से एक दिन पहले मां-बाप के द्वारा अपनी विवाहित लड़कियों के घर श्रृंगार की चीजें, कपड़े, फल, मिठाई आदि दिए जाते हैं। ऐसा करने से घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। 

हरियाली तीज 2024 पूजा शुभ मुहूर्त

  • सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आरंभ- 6 अगस्त 2024 को शाम 7 बजकर 52 मिनट से 
  • सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि समाप्त- 7 अगस्त 2024 को रात 10 बजकर 5 मिनट पर
  • हरियाली तीज 2024 तिथि- 7 अगस्त 2024, बुधवार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2024 Kalashtami: सावन में कालाष्टमी व्रत कब है? यहां जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी में इस विधि से करें नाग देवता की पूजा, पैसों से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, घर में रहेगी सुख-शांति

Sawan Masik Shivratri 2024: सावन के महीने में इस दिन है मासिक शिवरात्रि, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement