Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Guru Purnima Upay: घर में कलह-क्लेश और कंगाली का कारण है कुंडली में मौजूद गुरुदोष, पाना चाहते हैं निजात तो गुरु पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय

Guru Purnima Upay: घर में कलह-क्लेश और कंगाली का कारण है कुंडली में मौजूद गुरुदोष, पाना चाहते हैं निजात तो गुरु पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय

Guru Purnima Upay: गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ आसान उपाय करके आप कुंडली में बृहस्पति की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: July 19, 2024 9:01 IST
Guru Purnima 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Guru Purnima 2024

Guru Purnima Upay: गुरु पूर्णिमा के दिन शिष्य अपने गुरुओं के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हैं। हिंदू धर्म में इस दिन का बड़ा महत्व है। वहीं ज्योतिष में बृहस्पति को गुरु का दर्जा प्राप्त है। बृहस्पति हमारे जीवन में सुख-समृद्धि, पारिवारिक खुशियों और आर्थिक संपन्नता प्रदान करने वाले ग्रह माने जाते हैं। लेकिन कुंडली में इनकी स्थिति अगर खराब हो या किसी तरह का दोष गुरु बृहस्पति बना रहे हों तो पारिवारिक और आर्थिक समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए गुरु पूर्णिमा का दिन बहुत खास माना जाता है, इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कुंडली में बृहस्पति को मजबूत कर सकते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

गुरु पूर्णिमा 2024

आषाढ़ माह की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है।  साल 2024 में गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई को है। हालांकि पूर्णिमा तिथि का आरंभ 20 जूलाई की शाम से हो जाएगा लेकिन उदयातिथि की मान्यता के अनुसार पूर्णिमा तिथि 21 जुलाई को ही मानी जाएगी। पूर्णिमा तिथि का समापन 21 जूलाई को दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर हो जाएगा। 

गुरु पूर्णिमा के ये उपाय हर समस्या का समाधान

  • गुरु पूर्णिमा के दिन आपको सुबह स्वच्छ होने के बाद घर के मंदिर में दीपक जलाना चाहिए या फिर किसी मंदिर में जाना चाहिए। घर के पूजा स्थल या मंदिर में जाकर आपको गुरु ग्रह के बीज मंत्र 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः' का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए। इसके बाद हर बृहस्पति वार के दिन 11 बार आपको इस मंत्र का जप करना चाहिए। यह उपाय अगर आप आजमा लेते हैं तो आपके जीवन में गुरु की कृपा बरसने लगती है। आपको धन-धान्य और पारिवारिक सुख प्राप्त होता है। 
  • बृहस्पति ग्रह के साथ ही आपको गुरु पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा भी करना चाहिए। विष्णु पूजन से भी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है। इस दिन आप पीले रंग के पुष्प, मिठाई और कपड़े अगर बृहस्पति देव और विष्णु भगवान को अर्पित करते हैं तो जीवन में सकारात्मकता आने लगती है। यह उपाय आपको आर्थिक उन्नति देने वाला भी साबित होता है। 
  • अगर संभव हो तो आपको गुरु पूर्णिमा के दिन व्रत रखना चाहिए और विधि-विधान से विष्णु भगवान और बृहस्पति देव की पूजा करनी चाहिए। व्रत रखने से कुंडली में मौजूद गुरु दोष तो दूर होगा ही, साथ ही अन्य ग्रह भी मजबूत होंगे। 
  • हिंदू धर्म में पूर्णिमा के दिन किए गए दान का बड़ा महत्व है। इस दिन आपको बृहस्पति का ध्यान करते हुए दान देना चाहिए। दान में आप धन, पीले रंग के वस्त्र या सामर्थ्य अनुसार कोई भी वस्तु दे सकते हैं। इस दिन किए गये दान से आपको न केवल देवी-देवताओं बल्कि पितरों का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है। 
  • गुरु पूर्णिमा के दिन अगर आप घर में गुरु यंत्र की स्थापना करते हैं तो बेहद शुभ परिणाम आपको प्राप्त हो सकते हैं। गुरु यंत्र सुख-संपन्नता प्रदान करने वाला माना जाता है। इस यंत्र को घर में स्थापित करने से रोग-दोष आपको घर से दूर रहते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2024: सावन में शिव जी के इन 7 मंत्रों का करें जप, हर कार्य होगा सफल, मिलेगा मानसिक सुकून 

Budh Gochar 2024: बुध आज सूर्य की राशि में करेंगे गोचर, कई लोगों के करियर क्षेत्र में आ सकते हैं बड़े बदलाव, जानें सभी राशियों का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement