Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Bhadli Navami 2024: कल मनाई जाएगी भड़ल्या नवमी, अत्यंत शुभ माना जाता है ये दिन, जानें क्या है इसका धार्मिक महत्व

Bhadli Navami 2024: कल मनाई जाएगी भड़ल्या नवमी, अत्यंत शुभ माना जाता है ये दिन, जानें क्या है इसका धार्मिक महत्व

Bhadli Navami Significance: हिंदू धर्म में भड़ल्या नवमी का विशेष महत्व है। कोई मांगलिक कार्यों को करने के लिए यह दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। तो आइए यहां जानते हैं भड़ल्या नवमी के बारे में विस्तार से।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: July 14, 2024 17:42 IST
Bhadli Navami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bhadli Navami 2024

Bhadli Navami 2024: 15 जुलाई, सोमवार को आषाढ़ शुक्ल पक्ष की गुप्त नवरात्र का आखिरी दिन है। इसे 'कन्दर्प नवमी', 'शुद्रादि नवमी', 'भड्डली नवमी' या 'भड़ल्या नवमी' के नाम से भी जाना जाता है। गुप्त नवरात्रि के नवमी तिथि के दिन किए गए तंत्र-मंत्र या उपाय विशेष सिद्धिकारक होते हैं। हिंदू धर्म में भड़ल्या नवमी का विशेष महत्व है। इसे अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है। दरअसल, इस दिन बिना किसी मुहूर्त और ज्योतिषि सलाक के सभी मांगलिक और शुभ कार्य किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं भड़ल्या नवमी के धार्मिक महत्व के बारे में।

भड़ल्या नवमी 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि का आरंभ 14 जुलाई को शाम 5 बजकर 26 मिनट पर होगी और इसका समापन 15 जुलाई को शाम 7 बजकर 19 पर होगा। उदया तिथि के मुताबिक, 15 जुलाई को भड़ल्या नवमी मनाई जाएगी। बता दें कि इस साल गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई से हुई थी, जो कि 15 जुलाई को तक रहेगी।

भड़ल्या नवमी का महत्व

भड़ल्या नवमी की तिथि अक्षय तृतीया की तरह शुभ कार्यों को करने के लिए अति उत्तम माना जाता है। इस तिथि पर सभी तरह के मांगलिक और शुभ कार्य कर सकते हैं। इसके साथ ही भड़ल्या नवमी के दिन कोई भी नया काम या व्यापार शुरू करने के लिए श्रेष्ठ तिथि माना जाता है। मान्यताओं के मुताबिक, इस तिथि में किया गया शादी-विवाह सभी तरह के सुख-सौभाग्य प्रदान करता है। साथ ही वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आती है। भड़ल्या नवमी के दिन खरीदारी और नए कार्य की शुरुआत करने भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar 2024: जुलाई में इस दिन सूर्य करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशि के जातकों का बदलेगा भाग्य, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Chaturmas 2024: चातुर्मास होंगे 17 जुलाई से शुरू, जान लें अगले 4 महीने आपको क्या करने से होगा लाभ, किन चीजों से बनानी होगी दूरी

जुलाई में शुभ कार्यों को करने लिए बचे हैं बस इतने दिन, देवशयनी एकादशी के बाद 4 महीने तक बंद होंगे मांगलिक कार्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement