Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Ganesh Chaturthi 2024: गणेश जी चतुर्थी के दिन कर लीजिए ये चमत्कारी उपाय, बदल जाएगी किस्मत, घर पर बरसेगी बप्पा की कृपा

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश जी चतुर्थी के दिन कर लीजिए ये चमत्कारी उपाय, बदल जाएगी किस्मत, घर पर बरसेगी बप्पा की कृपा

Ganesh Chaturthi Upay: गणेश चतुर्थी के दिन हर घर में बप्पा की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इसके साथ ही आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से गणपति जी सभी इच्छाओं की पूर्ति करते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 07, 2024 11:12 IST
Ganesh Chaturthi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी भारत में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। यह त्यौहार 10 दिनों तक चलता है। पहले दिन भक्तों द्वारा घरों और पंडालों में गणेश प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं। इन मूर्तियों को फूल, माला और अन्य सजावट सामग्रियों से सजाया जाता है। भक्त भगवान गणेश की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसाद चढ़ाते हैं। अगले 10 दिनों में भक्त भगवान गणेश की भक्ति में गीत गाते हैं, नृत्य करते हैं और भजन करते हैं। दसवें दिन गणेश प्रतिमाओं को जल में विसर्जित कर दिया जाता है। आइए ज्योतिषी चिराग दारूवाला से गणेश चतुर्थी पर किए जाने वाले उपायों के बारे में जानते हैं।

गणेश चतुर्थी पूजा विधि

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की मूर्ति और जल से भरा कलश साफ चौकी पर रखें। दीपक जलाएं और 'ॐ गणपतये नमः' मंत्र का जाप करते हुए गणेश जी का ध्यान करें। गणेश जी की मूर्ति को पंचामृत और जल से स्नान कराएं, फिर रोली, चंदन, कुमकुम, फूल, दूर्वा, पान, सुपारी और मिठाई (मोदक) चढ़ाएं। धूप, दीप और कपूर से आरती करें और 'ॐ जय गणेश, देवा' आरती गाएं। पूजा के अंत में प्रसाद बांटें। 

श्री गणेश चतुर्थी पर मनोकामना पूर्ति के उपाय

  1. श्री गणेश चतुर्थी के दिन गाय के घी में सिंदूर मिलाकर दीपक जलाएं। फिर इस दीपक को भगवान गणेश के सामने रखें। इस दिन श्री गणेश को गेंदे के फूल चढ़ाएं और गुड़ का भोग लगाएं। इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

  2. भगवान गणेश की पूजा करते समय साफ और हरे रंग के कपड़े पहनें। इसके साथ ही भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर को पीले रंग के आसन पर विराजमान करें। इससे भगवान गणेश बहुत प्रसन्न होंगे और आपकी सभी समस्याएं दूर होंगी।

  3. श्री गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के माथे पर चंदन, अक्षत और तिलक लगाएं। इससे भगवान गणेश बहुत प्रसन्न होते हैं और आपके लिए सौभाग्य भी लेकर आते हैं।

  4. सनातन धर्म में गाय को दिव्य पशु माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि गाय के अंदर 33 करोड़ देवी-देवता निवास करते हैं। ऐसे में श्री गणेश चतुर्थी के दिन गाय को हरा चारा खिलाने से ग्रह दोष दूर होते हैं।

  5. श्री गणेश चतुर्थी के दिन पांच दूर्वा में ग्यारह गांठ लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर भगवान गणेश के सामने रख दें, इसके बाद भगवान गणेश का ध्यान करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। 

  6. श्री गणेश चतुर्थी के दिन हरे चने का दान करने से भगवान बुध प्रसन्न होते हैं। किसी भी जातक की कुंडली में भगवान बुध को व्यापार और संचार का कारक माना जाता है। ऐसे में आपको अपने कार्य व्यवसाय में तरक्की के लिए यह उपाय जरूर अपनाना चाहिए। आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा की पूजा में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, गणेश जी खुशियों से भर देंगे झोली

भगवान गणेश को माता तुलसी ने दिया था ये श्राप, इसलिए बप्पा की पूजा में चढ़ाना है वर्जित, पढ़ें रोचक कहानी

Ganpati Utsav 2024: घर में गणपति जी बैठाने जा रहे हैं तो जान लें पूजा विधि और स्थापना का सही नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement