Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर पहली बार घर बैठा रहे हैं गणपति बप्पा तो इन बातों का रखें ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर पहली बार घर बैठा रहे हैं गणपति बप्पा तो इन बातों का रखें ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर घर ला रहे हैं बप्पा की प्रतिमा तो इन नियमों का जरूर ध्यान रखें अन्यथा आपको पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं होगा। तो यहां जान लीजिए कि गणपति जी की पूजा का सही नियम क्या है।

Written By: Vineeta Mandal
Published on: September 01, 2024 12:28 IST
Ganesh Chaturthi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति उत्सव पूरे देश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भगवान गणेश के जन्मोत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था। इस साल यह पावन तिथि 7 सितंबर को पड़ रही है। इसी दिन से गणेश चतुर्थी का उत्सव प्रारंभ होगा। गणेश चतुर्थी पर जहां बड़े-बड़े और भव्य पंडालों में बप्पा की मूर्ति को विराजित किया जाता है। वहीं इस पावन अवसर पर लोग अपने घरों में भी गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं। अगर आप भी पहली बार अपने घर पर गणपति बप्पा को बैठा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें, तभी आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

1. गणेश जी की ऐसी मूर्ति घर लाएं

गणेश जी घर पर बैठा रहे हैं तो सबसे मूर्ति का चयन करते समय इन बातों का ध्यान रखें। भगवान गणेश की वो मूर्ति घर लाएं जिसमें उनकी सूंड बाईं ओर झुकी हो। बप्पा की मूर्ति में उनकी सवारी मूषक और मोदक हो। ये भी ध्यान रखें कि प्रतिमा का एक हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो और दूसरा हाथ मोदक पकड़े हुए हो। कहते हैं कि गणपति जी की ऐसी मूर्ति घर लाना अत्यंत शुभ माना जाता है। गणेश जी की सूंड जिसमें दाहिने तरफ हो वैसी मूर्ति घर नहीं लाना चाहिए। बप्पा की ऐसी मूर्ति की पूजा करना कठिन होता है।

2. दिशा और स्वच्छता रखें ध्यान

गणपति जी की मूर्ति घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। बप्पा की प्रतिमा ऐसे रखें कि उनका मुख उत्तर दिशा की तरफ हो। गणशे जी को घर लाने से पहले उस जगह को साफ और शुद्ध कर लें जहां बप्पा की मूर्ति को बैठाना है। एक साफ चौकी पर एक नया वस्त्र बिछाएं उसके बाद गणपित जी की प्रतिमा को स्थापित करें।

3. पूजा विधि

गणेश चतुर्थी पर बप्पा की मूर्ति घर ला रहे हैं तो पहले उस स्थान को साफ-सुथरा कर लें। इसके बाद घर पर बप्पा का स्वागत करें। गणेश प्रतिमा को स्थापित करें। अब उसपर शुद्ध गंगाजल छिड़कें फिर प्रतिमा पर अक्षत अर्पित करें। भगवान गणेश के साथ-साथ रिद्धि और सिद्धि की भी स्थापना भी जरूर करें।

4. भोग 

अगर आपने घर पर गणेश जी को स्थापित किया है तो जब तक वो आपके घर पर उनकी पूजा विधिपूर्वक करें। दिन में कम से कम 3 बार भोग लगाएं। इससे साथ ही गणपति बप्पा को फल, फूल, मिठाई और मोदक का भी भोग जरूर लगाएं। गणेश जी को मोदक अति प्रिय है। रोजाना भगवान गणेश जी की आरती और मंत्रों का उच्चारण भी अवश्य करें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर भूलकर भी न देखें चांद, वरना परेशानियों से घिर जाएगा जीवन, जानें इसके पीछे की वजह

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर बैठाने जा रहे हैं गणपति तो इन नियमों का जरूर करें पालन, वरना पूजा का नहीं मिलेगा फल

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर घर न लाएं इस तरह के गणपति, जानें कौनसे गणेश जी लाना चाहिए?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement