Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा की पूजा में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, गणेश जी खुशियों से भर देंगे झोली

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा की पूजा में जरूर शामिल करें ये 3 चीजें, गणेश जी खुशियों से भर देंगे झोली

Ganpati Utsav 2024: आज गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है। गणेश चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा को ये चीजें जरूर अर्पित करें। विघ्नहर्ता को ये चीजें चढ़ाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 07, 2024 8:14 IST
Ganesh Chaturthi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi 2024: आज से गणपति उत्सव का आरंभ हो चुका है। गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक गणपति उत्सव मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को हुआ था। हर साल गणपति उत्सव को गणेश जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। यह उत्सव पूरे 10 दिनों तक चलता है। गणेश चतुर्थी के पहले दिन लोग अपने घरों में बप्पा की मूर्ति लाते हैं और विधिपूर्वक पूजा करते हैं। विघ्नहर्ता की कृपा पाने के लिए आज पूजा में इन चीजों को जरूर शामिल करें। गजानन जी को ये चीजें अर्पित करने से घर में सुख-सौभाग्य और समृद्धि बनी रहती है।

भगवान गणेश को चढ़ाएं ये चीजें

गणेश चतुर्थी की पूजा में बप्पा को मोदक, चावल की खीर और फल जरूर अर्पित करें। इन 3 चीजों को भगवान गणेश को चढ़ाने से भक्तों को बुद्धि, ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा गणपति बप्पा को बूंदी के लड्डू और बेसन की बर्फी का भोग लगाना भी बिल्कुल न भूलें। वहीं गणपति जी की पूजा में सिंदूर, दुर्वा, गुड़हल, गेंदा के फूल और नारियल भी अवश्य अर्पित करें। इन चीजों को गणेश जी को चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है।

गणेश जी मूर्ति स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा, जबकि इसका समापन दोपहर 1 बजकर 34 मिनट पर होगा। इसी मुहूर्त में गणपति जी मूर्ति को अपने घर में स्थापित करें। कहते हैं कि जिस घर में बप्पा की विधिपूर्वक पूजा की जाती है वहां से सभी तरह के दुख-दर्द और संकट दूर हो जाते हैं। उस घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

भगवान गणेश को माता तुलसी ने दिया था ये श्राप, इसलिए बप्पा की पूजा में चढ़ाना है वर्जित, पढ़ें रोचक कहानी

Ganesh Chaturthi 2024: आज घर-घर पधारेंगे गणपति बप्पा, जान लीजिए पूजा का सबसे उत्तम शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर पहली बार घर बैठा रहे हैं गणपति बप्पा तो इन बातों का रखें ध्यान, पूरी होगी हर मनोकामना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement