Thursday, June 27, 2024
Advertisement

Yogini Ekadashi 2024: जुलाई में इस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी का व्रत, जानें तिथि, पूजा शुभ मुहूर्त और पारण का सही समय

Yogini Ekadashi 2024 Date: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। आषाढ़ माह में योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा। यहां जानिए योगिनी एकादशी व्रत तिथि, मुहूर्त और पारण का समय।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 24, 2024 12:22 IST
Yogini Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yogini Ekadashi 2024

Yogini Ekadashi 2024: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष के दिन योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन उपवास रखने और विष्णु जी की पूजा करने से घर में सुख, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। योगिनी एकादशी निर्जला एकादशी के बाद और देवशयनी एकादशी के पहले रखा जाता है। तो चलिए जानते हैं कि इस साल योगिनी एकादशी का व्रत किस दिन रखा जाएगा और पूजा शुभ मुहूर्त और पारण का समय क्या रहेगा।

योगिनी एकादशी व्रत 2024 तिथि शुभ मुहूर्त और पारण का समय

हिंदू पंचांग के मुताबिक, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 1 जुलाई को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से होगा। एकादशी तिथि 2 जुलाई को सुबह 8 बजकर 34 पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार,योगिनी एकादशी का व्रत 2 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। वहीं योगिनी एकादशी व्रत का पारण 3 जुलाई को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से सुबह 7 बजकर 10 मिनट के बीच किया जाएगा। बता दें कि एकादशी का पारण द्वादशी तिथि के दौरान ही करना शुभ माना जाता है। द्वादशी तिथि का समापन  3 जुलाई को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर होगा। 

योगिनी एकादशी व्रत का महत्व 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, योगिनी एकादशी का व्रत रखने से सारे पाप मिट जाते हैं और घर-परिवार में समृद्धि बनी रहती है। कहा जाता है कि गिनी एकादशी का व्रत करना अठ्यासी हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Budh Gochar 2024: जुलाई से पहले बुध का हो रहा है गोचर, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर?

July 2024 Ekadashi Vrat Date: जुलाई में कब-कब रखा जाएगा एकादशी का व्रत, यहां देखें तिथि से लेकर मुहूर्त और पारण का समय

Jagannath Rath Yatra 2024: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा? जानिए पुरी के मंदिर में क्यों निकाली जाती है यह भव्य यात्रा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement