Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग, धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार

Kamika Ekadashi 2024: कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग, धन-धान्य से भरा रहेगा घर का भंडार

Kamika Ekadashi 2024: सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को कामिका एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन विष्णु जी को इन चीजों का भोग लगाने से मनोवांछिल फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि और बरकत आती है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: July 30, 2024 11:08 IST
Kamika Ekadashi 22024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kamika Ekadashi 22024

Kamika Ekadashi 2024: 31 जुलाई को कामिका एकादशी का व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। कामिका एकादशी व्रत हर सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, कामिका एकादशी के दिन उपवास रखने और भगवान नारायण के साथ मां लक्ष्मी की आराधना करने से सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है। इसके साथ ही संतान की चाह रखने वाले दंपतियों को उत्तम संतान की प्राप्ति होती है।

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग

पंजीरी- कामिका एकादशी के दिन प्रभु नारायण को पंजीरी का भोग अवश्य लगाएं। कहते हैं कि पंजीरी का भोग लगाने से जातक के घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है और धन, ऐश्वर्य और समृद्धि बनी रहती है। 

मखाने की खीर- भगवान विष्णु की मखाने की खीर भी अत्यंत प्रिय है। तो एकादशी के दिन विष्णु जी को मखाने की खीर का भोग लगाना बिल्कुल भी न भूलें। मखाने की खीर का भोग लगाने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

मिठाई- कामिका एकादशी के दिन विष्णु जी पीले रंगे की मिठाई का भोग लगाएं। पीले रंग की चीजें विष्णु जी को प्रिय है। पीले रंग की मिठाई का भोग लगाने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

पंचामृत- विष्णु जी की पूजा में पंचामृत जरूर शामिल किया जाता है। पंचामृत भगवान नारायण का पसंदीदा भोग माना जाता है। पंचामृत का भोग लगाने से घर में बरकत होती है। इसके साथ ही अशुभ ग्रहों का दुष्प्रभाव से छुटकारा मिलता है।

मिश्री और केला- इन सब चीजों के अलावा एकादशी के दिन विष्णु जी को मिश्री और केला का भोग भी अवश्य लगाएं। आपके घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धन-धान्य से तिजोरी भरी रहेगी।

कामिका एकादशी पूजा शुभ मुहूर्त और पारण का समय

  • सावन कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि प्रारंभ- 30 जुलाई 2024 को शाम 4 बजकर 44 मिनट से 
  • सावन कृष्ण पक्ष एकादशी तिथि समाप्त- 31 जुलाई को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर
  • कामिका एकादशी तिथि- 31 जुलाई 2024
  • कामिका एकादशी पारण का समय-  1 अगस्त 2024 को सुबह 5 बजकर 43 मिनट से सुबह 8 बजकर 24 मिनट तक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

एकादशी के दिन चावल क्यों नहीं खाना चाहिए? आखिर क्यों है ये वर्जित, जानिए इसके पीछे का कारण

Venus Transit 2024: 31 जुलाई के बाद इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, शुक्र का गोचर दिलाएगा धन का होगा लाभ, कारोबार में भी होगी वृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement