Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. दशहरे के दिन आजमा लें ये उपाय, पूरा साल खुशियों से भरी रहेगी झोली, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

दशहरे के दिन आजमा लें ये उपाय, पूरा साल खुशियों से भरी रहेगी झोली, धन-धान्य की होगी प्राप्ति

दशहरा त्योहार 2024 में 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन किन उपायों को करने से आपको लाभ मिल सकता है, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 10, 2024 9:55 IST
Dussehra - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दशहरा 2024 उपाय

दशहरे का पावन पर्व 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम और माता दुर्गा की पूजा करने से कई तरह के शुभ परिणाम आपको प्राप्त होते हैं। साथ ही दशहरे या विजयदशमी के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और खुशियों की भी प्राप्ति हो सकती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ये उपाय न केवल सुख-समृद्धि लाते हैं बल्कि समस्याओं से मुक्ति पाने में भी मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिनको दशहरे के दिन करने से आपको विशेष लाभ प्राप्त हो सकते हैं। 

घर में जलाएं दीपक

दशहरे की शाम आपको घर के हर कोने में दीप जलाने चाहिए। दीपक जलाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता का प्रवेश होता है। साथ ही इस दिन दीपक जलाने से आपकी आध्यात्मिक उन्नति भी होती है। पूरे घर में दीपक ना भी जला पाएं तो कम-से-कम घर के मुख्य द्वार पर इस दिन आपको दीपक अवश्य जलाने चाहिए। 

नीम की पत्तियों का उपाय
दशहरे कि दिन नीम के पत्ते का एक आसान उपाय आपको कई लाभ दिला सकता है। आपको करना बस इतना है कि दशहरे के दिन नीम की पत्तियाँ घर में लानी हैं और पूजा स्थल पर इनको रखना है, ऐसा करने से ऊर्जा और ज्ञान की आपको प्राप्ति होती है। नीम के पत्ते का यह उपाय करने से घर के लोगों को रोगों से भी मुक्ति मिलती है। यह उपाय करने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं। 

इस दिन करें शस्त्र और औजारों की पूजा 
दशहरे के दिन शस्त्रों की पूजा करने का विधान तो लंबे समय से चला आ रहा है, लेकिन इस दिन आप अपने औजारों की पूजा भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको करियर के क्षेत्र में उन्नति प्राप्त होती है।  

रावण दहन के समय करें ये प्रार्थना
दशहरे के दिन रावण दहन किया जाता है। इस दौरान आपको अपनी बुरी आदतों, बुरी भावनाओं, गलत संगति और विचारों से मुक्ति पाने की प्रार्थना भगवान राम से करनी चाहिए।  इससे मानसिक शांति आपको मिलती है और जीवन में नई शुरुआत आप कर सकते हैं।

सफेद वस्त्र और लाल धागे से जुड़ा उपाय
दशहरे के दिन आपको सफेद रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए और लाल रंग का धागा अपनी कलाई पर बांधना चाहिए। इसके बाद भगवान राम की स्तुति आपको करनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, यह छोटा सा उपाय आपको जीवन में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। 

दुर्गा और राम की पूजा 
दशहरे के दिन माता दुर्गा और भगवान राम की पूजा विशेष रूप से की जाती है। इस दिन माता मंदिर में जाकर दुर्गा सप्तशती और रामचरित मानस के किसी एक अध्याय का पाठ आप कर सकते हैं।

जरूरतमंदों को दान
हिंदू धर्म में दान का बड़ा महत्व है। दान करने से आपको ईश्वर और पितरों की कृपा तो प्राप्त होती ही है, साथ ही आप मानसिक शांति भी प्राप्त करते हैं। इस दिन आप जरूरतमंद लोगों को भोजन, वस्त्र या धन का दान कर सकते हैं। इसके साथ ही पशु-पक्षियों को भोजन करने से भी इस दिन लाभ होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

विजयदशमी मनाई जाएगी 12 अक्टूबर को, जान लें इस दिन कब है शस्त्र पूजन और रावण दहन का मुहूर्त

गुरु ने वृषभ राशि में शुरू की वक्री चाल, साल की अंतिम तिमाही इन 3 राशियों के लिए हो सकती है चुनौतीपूर्ण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement