Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Diwali 2024: दिवाली की सफाई में गलती से भी बाहर न फेंक दें ये 5 चीजें, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

Diwali 2024: दिवाली की सफाई में गलती से भी बाहर न फेंक दें ये 5 चीजें, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

दिवाली से पहले हिंदू धर्म के अनुयायी घर की साफ-सफाई अवश्य करते हैं। लेकिन सफाई करते दौरान क्या सावधानियां आपको बरतनी चाहिए और किन चीजों को फेंकने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 25, 2024 17:19 IST
Diwali 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दिवाली 2024

दिवाली का पावन त्योहार 2024 में 31 अक्तूबर को मनाया जाएगा। दिवाली के त्योहार से पहले हिंदू धर्म में मान्यता रखने वाले लोग घर की साफ-सफाई भी अवश्य करते हैं। दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के साथ ही गणेश जी, कुबेर देव आदि की पूजा भी की जाती है। माना जाता है कि, ये देवी-देवता उसी घर में प्रवेश करते हैं जहां साफ-सफाई और साज-सज्जा होती है। इसलिए दिवाली के मौके पर घर की सफाई करना बेहद आवश्यक हो जाता है। हालांकि दिवाली से पहले सफाई करते दौरान कुछ चीजों को गलती से भी घर से बाहर नहीं करना चाहिए, इन्हें फेंकने से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं। आज हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। 

घर से बाहर न फेंके मोरपंख 

मोरपंख को हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है। कई लोग घर में या घर के मंदिर में मोरपंख रखते भी हैं। वहीं बहुत समय से रखे हुए मोरपंख को कुछ लोग दिवाली की सफाई में बाहर फेंक देते हैं। मान्यताओं के अनुसार, दिवाली की सफाई के दौरान मोरपंख को फेंकने से देवी लक्ष्मी रुठ जाती हैं। इसलिए आपको मोरपंख को फेंकने की बजाय इसे साफ करके वापस किसी शुद्ध जगह पर रखना चाहिए। 

झाडू को न करें घर से बाहर

दिवाली और धनतेरस के मौके पर नई झाडू लोग खरीदते हैं। ऐसे में कई लोग पुरानी झाडू को दिवाली की सफाई के दौरान घर से बाहर कर देते हैं। लेकिन, आपको गलती से भी ऐसा नहीं करना चाहिए। घर से पुरानी झाडू को दिवाली से पहले बाहर करना अच्छा नहीं माना जाता। आप पुरानी झाडू को किसी ऐसे स्थान पर रख सकते हैं, जहां वो दिखे नहीं। दिवाली खत्म होने के बाद आप इस झाडू का या तो इस्तेमाल कर सकते हैं, या किसी सफाई कर्माचारी को दे सकते हैं। 

पुरानी कौड़ियों और सिक्कों को फेंकना

कौड़ियां माता लक्ष्मी की पूजा में अर्पित की जाती हैं। वहीं सिक्के भी लोग पूजा में चढ़ाते हैं। दिवाली की पूजा के दौरान इन सिक्के और कौड़ियों को पुराना समझकर लोग फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए हितकारी नहीं माना जाता। इन सिक्के और कौड़ियों को धोकर आप पूजा स्थान, या घर के किसी शुद्ध स्थान पर रख सकते हैं। गलती से भी किसी बाहरी व्यक्ति को इन सिक्के और कौड़ियों को देने से आपको बचना चाहिए, ऐसा करने से लक्ष्मी माता आपके घर से दूर चली जाती हैं। 

धार्मिक पुस्तकें 

दिवाली से पहले सफाई करते दौरान आपको पुरानी धार्मिक पुस्तकों को भी फेंकने से बचना चाहिए। कई लोग रद्दी में इन किताबों को बेच देते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं माना जाता। इन पुस्तकों को आप दिवाली के बाद लोगों को भेंट कर सकते हैं या फिर किसी जरूरतमंद को दे सकते हैं। अगर ऐसा भी न कर पाएं तो किसी पुस्तकालय आदि में देकर आप इन्हें आ सकते हैं। 

लाल रंग के कपड़े

हिंदू धर्म में लाल रंग को बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए लाल रंग के कपड़े फेंकने से आपको बचना चाहिए। खासकर पूजा स्थल में अगर कोई लाल कपड़ा लगा है, कोई चुनरी वहां है तो उसे फेंकने से आपको बचना चाहिए। इन कपड़ों को धोकर आप दिवाली के बाद इनका फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इन सभी चीजों को गलती से भी आपको दिवाली की सफाई के दौरान घर से बाहर नहीं करना चाहिए। इन चीजों को अगर आप बाहर फेंकते हैं तो माना जाता है कि, लक्ष्मी माता आपके घर में प्रवेश नहीं करती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Dhanteras 2024: धनतेरस पर क्या तुलसी खरीद सकते हैं? इस पौधे को धनत्रयोदशी के दिन घर में लाने से क्या परिणाम मिलते हैं, जानें

Diwali 2024 Date: आपको 31 अक्टूबर को ही क्यों मनानी चाहिए दीपावली, जान लीजिए इसके पीछे का कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement