Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. धनतेरस पर अपनी राशि के अनुसार करें खरीदारी, कुंडली के क्रूर ग्रह होंगे शांत, मां लक्ष्मी भी बरसाएंगी कृपा

धनतेरस पर अपनी राशि के अनुसार करें खरीदारी, कुंडली के क्रूर ग्रह होंगे शांत, मां लक्ष्मी भी बरसाएंगी कृपा

धनतेरस पर खरीदारी करने से शुभ फलों की प्राप्ति आपको होती है। ऐसे में आइए जान लेते हैं कि, राशि के अनुसार आपको क्या चीजें इस दिन खरीदनी चाहिए।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 25, 2024 20:00 IST
Dhanteras 2024- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL धनतेरस 2024

धनतेरस का त्योहार खरीदारी करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन हिंदू धर्म के अनुयायी अपनी सामर्थ्य के अनुसार कुछ न कुछ जरूर खरीदते हैं। ऐसा माना जाता है कि, धनतेरस के दिन खरीदारी करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। वहीं, आप अगर राशि के अनुसार खरीदारी करते हैं, तो आपकी कुंडली में मौजूद क्रूर ग्रह भी शुभ परिणाम देने लग जाते हैं। आइए ऐसे में जान लेते हैं कि, धनतेरस के दिन आपको राशि के अनुसार क्या-क्या खरीदना चाहिए। 

मेष राशि- आपकी राशि के स्वामी मंगल हैं। इसलिए आपको धनतेरस के दिन लाल रंग के वस्त्र खरीदने से फायदा मिल सकता है। इसके साथ ही तांबे से बनी वस्तुएं भी आप खरीद सकते हैं। 

वृषभ राशि- शुक्र की स्वामित्व वाली मेष राशि राशि के जातकों को चांदी के सिक्के इस दिन खरीदने चाहिए। चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो सफेद रंग के वस्त्र आप खरीद सकते हैं। 

मिथुन राशि- बुध इस राशि के स्वामी हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक समान का प्रतिनिधि माना जाता है। इसलिए मिथुन राशि के जातक इलेक्ट्रॉनिक सामान इस दिन खरीद सकते हैं। 

कर्क राशि- चांदी इस राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ मानी जाती है, इसलिए चांदी के आभूषण आप इस दिन खरीद सकते हैं। इसके साथ ही बर्तन खरीदने से भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। 

सिंह राशि- इस राशि के स्वामी सूर्य हैं इसलिए सोना इनके लिए बेहद शुभ माना जाता है। सोने के आभूषण धनतेरस पर आप खरीद सकते हैं। अगर यह संभव न हो तो पीले रंग के वस्त्र या फिर पीले रंग का कोई बर्तन आप खरीद सकते हैं। 

कन्या राशि- आपके लिए हरे रंग के वस्त्र बेहद शुभ माने जाते हैं। धनतेरस के दिन आप इन्हें खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इस राशि के जातक भी इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

तुला राशि- आप धनतेरस वाले दिन सोने-चांदी के आभूषणों के साथ ही पीतल के बर्तन भी खरीद सकते हैं। यह सारी चीजें खरीदने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति जीवन में होती है। 

वृश्चिक राशि- इस राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह हैं, इसलिए इनके लिए भी तांबे के बर्तन खरीदना बेहद लाभदायक माना जाता है। 

धनु राशि- गुरु की स्वामित्व वाली धनु राशि के जातकों को धनतेरस वाले दिन सोने या चांदी के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। इसके साथ ही आप धार्मिक पुस्तकें भी इस दिन खरीद सकते हैं। 

मकर राशि- इस दिन आप श्रृंगार का सामान खरीद सकते हैं, या फिर घर की सजावट के लिए नीले रंग की वस्तुएं खरीद सकते हैं। ये चीजें खरीदना आपके लिए शुभ साबित हो सकता है। 

कुंभ राशि- शनि के स्वामित्व वाली कुंभ राशि के जातक धनतेरस वाले दिन बिजली से जुड़े उपकरण, वाहन, नीले रंग के साजवट की चीजें खरीद सकते हैं। 

मीन राशि- इस दिन आपको पीले रंग के वस्त्र खरीदने चाहिए। इसके साथ ही आप देवी-देवताओं की मूर्तियां, पीतल के बर्तन भी धनतेरस वाले दिन खरीद सकते हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

देवउठनी एकादशी कब है? इसी दिन से शुरू होते हैं मांगलिक कार्य, यहां जानिए सही डेट

Diwali 2024: दिवाली की सफाई में गलती से भी बाहर न फेंक दें ये 5 चीजें, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement