Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन इन कुबेर मंत्रों का जरूर करें जाप, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन इन कुबेर मंत्रों का जरूर करें जाप, पैसों से भर जाएगी तिजोरी

Dhanteras 2024 Puja Mantra: धनतेरस के दिन पूजा के समय कुबेर देव के इन मंत्रों का जाप जरूर करें। ऐसा करने से आपको कभी धन से जुड़ी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। धनतेरस के दिन कुबेर देव के मंत्रों का जाप करने से तिजोरी हमेशा धन से भरी रहती है।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 26, 2024 8:55 IST
Dhanteras 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dhanteras 2024

Dhanteras 2024: हर साल साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। धनतेरस पूजा को धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा की जाती है। धन के देवता कुबेर को 'देवताओं के कोषाध्यक्ष' और 'यक्षों के राजा' कहा जाता है। भगवान कुबेर संपत्ति, समृद्धि और वैभव का स्वरूप माना जाता है। धनतेरस का त्यौहार कुबेर देव को समर्पित है। ऐसे में इस दिन विधिपूर्वक पूजा करें और साथ ही कुबेर देव के इन मंत्रों का जाप करें। ऐसा करने से आपके घर का भंडार हमेशा धन-धान्य से भरा रहेगा।

धनतेरस 2024 तिथि और मुहूर्त

इस साल धनतेरस का त्यौहार 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का आरंभ 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर होगा। त्रयोदशी तिथि समाप्त 30 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर होगा। धनतेरस पूजा के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 31 मिनट से रात 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगा। धनतेरस की पूजा प्रदोष काल के दौरान किया जाना चाहिए जो कि सूर्यास्त के बाद प्रारंभ होता है। 29 नवंबर को प्रदोष काल शाम 5 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ होगा और समाप्त रात 8 बजकर 13 मिनट पर होगा। धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र की पूजा करना भी अत्यंत फलदायी माना जाता है। कुबेर यंत्र की पूजा करने से धन के देवता भगवान कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस के दिन करें इन कुबेर मंत्रों का जाप

कुबेर मंत्र-

ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये

धनधान्यसमृद्धिं मे देहि दापय स्वाहा॥

कुबेर धन प्राप्ति मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः॥

कुबेर अष्टलक्ष्मी मंत्र

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Diwali 2024 Date: आपको 31 अक्टूबर को ही क्यों मनानी चाहिए दीपावली, जान लीजिए इसके पीछे का कारण

Dev Uthani Ekadashi 2024: देवउठनी एकादशी कब है? इसी दिन से शुरू होते हैं मांगलिक कार्य, यहां जानिए सही डेट

Dhanteras 2024: धनतेरस पर क्या तुलसी खरीद सकते हैं? इस पौधे को धनत्रयोदशी के दिन घर में लाने से क्या परिणाम मिलते हैं, जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement