Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखने पर लगता है कलंक, लेकिन इन उपायों को करने से बन जाएगी जिंदगी, दूर होंगी विघ्न बाधाएं

चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखने पर लगता है कलंक, लेकिन इन उपायों को करने से बन जाएगी जिंदगी, दूर होंगी विघ्न बाधाएं

मान्यताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए, इसे अशुभ माना जाता है। लेकिन इस दिन कुछ उपाय करके आपको लाभ मिल सकता है, आज इन्हीं उपायों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: September 06, 2024 17:09 IST
Ganesh Chaturthi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ganesh Chaturthi

चतुर्थी तिथि के दिन अगर आपने चंद्रमा को देख लिया तो, माना जाता है कि गलत आरोप आप पर लग सकते हैं। इसलिए चतुर्थी के दिन चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि, तृतीया तिथि 6 सिंतबर के दोपहर 3 बजकर 2 मिनट तक थी, और अब चतुर्थी तिथि चल रही है, जो कि 7 सितंबर की शाम 5 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। यानि की चतुर्थी तिथि में चंद्रमा आज ही की रात उदयमान रहेगा। बता दें कि, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को पत्थर चौथ या कलंक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों में आज के दिन चंद्र दर्शन निषेध बताया गया है। इस दिन चंद्रमा के दर्शन करने से मानहानि हो सकती है और आप पर किसी तरह का कलंक लग सकता है। लिहाजा आज के दिन कलंकी चंद्रमा से दूरी बनाए जाने की बात कही जाती है, लेकिन आज के दिन इस कलंकी चांद के दौरान कुछ विशेष उपाय करके इसका फायदा भी लिया जा सकता है।  तो आइए चर्चा करते हैं, आज किये जाने वाले विशेष उपायों की। 

चतुर्थी तिथि के ये उपाय दिलाएंगे लाभ 

  • अगर आपके किसी गलती की वजह से आपका जीवनसाथी आपसे नाराज है, तो आज एक मिट्टी की हांडी लेकर, उसमें इमली के 6 कोयले डालें। साथ ही उस हांडी को दूध से इतना भर दें कि वो कोयले के टुकड़े दूध में डूब जाएं। फिर सूर्य़ास्त के पहले उस कोयले और दूध से भरी हांडी को ले जाकर ऐसी जगह पर रख दें, जहां से चांद की रोशनी इस पर पड़े। इस हांड़ी को रात भर वहीं रखा रहने दें। अगले दिन सुबह उठकर किसी पत्थर पर अपना नाम लिखें, फिर प्लस का चिन्ह बनाएं, फिर अपने जीवनसाथी का नाम लिखें और हर बार नाम लिखने के बाद उस पत्थर को गीले कपड़े से पोंछ दें। इस प्रकार 100 बार अपना और अपने जीवनसाथी का नाम लिखना है और 100 बार लिख चुकने के बाद उस पत्थर को साफ करके यथास्थान पर छोड़ दें। इस प्रकार ये उपाय करने से आपके जीवनसाथी की नाराजगी जल्द ही दूर होगी।
  • अगर आपको अपने जीवनसाथी के प्यार पर विश्वास नहीं रह गया है, तो आज मिट्टी के एक बर्तन में रूई का फाहा बिछाकर उसके बीच मिश्री की एक मोटी डली रखिए और उसे आज शाम को सूर्यास्त से पहले ऐसी जगह पर रख दीजिये, जहां पर चांद की रोशनी उस पर पड़े और रात भर उस बर्तन को वहीं रखा रहने दीजिए। फिर सुबह उठकर, उस हांडी में रखी मिश्री को रूई के फाहे में लपेटकर किसी नदी, तालाब में प्रवाहित कर दीजिये और मिट्टी के बर्तन को चौराहे पर उल्टा करके रख दीजिये। इस प्रकार ये उपाय करने से जीवनसाथी के प्यार पर आपका विश्वास कायम होगा।
  • अगर आपको ऑफिस में किसी मामले में चार्जशीट मिल गयी है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज एक कांच के बर्तन में शहद भरकर घर की छत पर सूर्यास्त के पहले ऐसी जगह पर रख दें, जहां चांद की रोशनी उस पर पड़ती हो और अगले दिन उस शहद से भरे कांच के बर्तन को अपने घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में सुरक्षित रख लें और अब जब भी आपको चार्जशीट के मामले में कोई जवाब भेजना हो, तो जवाब को भेजने से पहले उस कांच के बर्तन को नमस्कार करके जवाब देने जायें। ये उपाय करने से आपको ऑफिस में मिली चार्जशीट से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा।
  • अगर आपके जीवनसाथी ने किसी कारणवश आपका साथ छोड़ दिया है तो उनका साथ पाने के लिए आज एक मिट्टी की हांड़ी में एक कोयला डालकर उसमें थोड़ा-सा दूध डालिए। साथ ही उसमें थोड़ी मिश्री और 5 काली मिर्च डालिये। अब किसी खुली जगह में, सूर्यास्त से पहले पीले रंग के 5 फूल बिछाकर उनके ऊपर ये हांडी रख दीजिये और हांडी के बगल में एक छोटी-सी मिट्टी की प्याली में एक टुकड़ा भीमसेनी कपूर और थोड़ी-सी जटामासी रख दीजिये। अगली सुबह कपूर और जटामासी को भगवान के आगे रख दीजिये और हांडी को फूलों सहित ले जाकर, उस पर ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब में प्रवाहित कर दीजिये। इस प्रकार ये उपाय करने से आपको अपने जीवनसाथी का पूरा-पूरा साथ मिलेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ganesh Chaturthi 2024: घर में गलती से भी स्थापित न करें इस तरह की गणेश मूर्ति, जीवन में बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जान लें मूर्ति स्थापना से जुड़ी जरूरी बातें

Chandra Grahan 2024: सितंबर में लगने वाले चंद्रग्रहण से पहले सावधान हो जाएं ये राशियां, करियर में आ सकते हैं उतार-चढ़ाव, बढ़ सकती हैं आर्थिक परेशानियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement