Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Basant Panchami Upay: चाहते हैं घर-परिवार में बरसती रहें मां सरस्वती की कृपा तो बसंत पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय

Basant Panchami Upay: चाहते हैं घर-परिवार में बरसती रहें मां सरस्वती की कृपा तो बसंत पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय

Basant Panchami Remedies: 14 फरवरी को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही बसंत पंचमी के दिन इन विशेष उपायों को करने से कई समस्याओं का समाधान मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 13, 2024 16:32 IST
Basant Panchami 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Basant Panchami 2024

Basant Panchami Upay: 14 फरवरी को बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन विद्या और कला की देवी सरस्वती जी की पूजा का विधान है। बसंत पंचमी के दिन को सरस्वती पूजा के साथ ही श्री पंचमी और वागीश्वरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मुख्य रूप से काशी में देवी सरस्वती के दर्शन-पूजन किए जाने की परंपरा है। इसके अलावा बसंत पंचमी से बसंतोत्सव की शुरुआत होती है। ये बसंतोत्सव होली तक चलता है। इस उत्सव को मदनोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। इस उत्सव की शुरुआत बसंती पंचमी के दिन रतिकाम महोत्सव से होती है। इस उत्सव में भगवति रति और कामदेव की पूजा का विधान है। इसके अलावा बसंत पंचमी के दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन की गति को सुगम बना सकते हैं, विशेषकर कि विद्या और कला के क्षेत्र में जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

1. बसंत पंचमी के दिन आपको हाथ में पीले फूल लेकर, उस व्यक्ति के चेहरे का आभास करना चाहिए और कामदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है 'ऊं नमो भगवते कामदेवाय, यस्य यस्य दृश्यो भवामि, यश्च यश्च मम मुखम पछ्यति तत मोहयतु स्वाहा।' मंत्र जप के बाद उन फूलों को होली तक संभालकर अपने पास रखें। उसके बाद बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये विशेष उपाय करने से आप जिस किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, वो जल्द ही आपकी तरफ आकर्षित हो जाएगा।

2. अगर आप अपने दांपत्य संबंधों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो बसंत पंचमी के दिन आपको भगवति रति और कामेदव की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए। बसंत पंचमी के दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य संबंधों में प्यार बरकरार रहेगा।

3. बसंत पंचमी के दिन आपको अनार की कलम को या संभव हो तो सोने की सलाई को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर मां सरस्वती का ध्यान करते हुए 'ऐं' लिखना चाहिए। बसंत पंचमी के दिन ये उपाय करने से आपका बच्चा बड़ा होकर एक अच्छा वक्ता बनेगा और लोग उसकी बातों से प्रभावित होंगे।

4. बसंत पंचमी के दिन आपको एक सफेद कोरे कागज पर सिंदूर से 'क्लीं' लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें। बसंत पंचमी के दिन ये उपाय करने से आपका रूठा हुआ साथी जल्द ही मान जायेगा। जब आपका जीवनसाथी मान जाये, तो उस पर्ची को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

5. अगर आपके बच्चे ने अभी तक कुछ लिखना शुरू नहीं किया है और आप उसे जल्द ही स्कूल पढ़ने के लिये भेजने वाले हैं, तो आज बसंत पंचमी के दिन आपको अपने बच्चे का हाथ पकड़कर काले रंग की स्लेट पर कुछ न कुछ जरूर लिखवाना चाहिए। दरअसल इस क्रिया को अक्षराम्भ कहते हैं। बसंत पंचमी के दिन ऐसा करने से पढ़ाई के क्षेत्र में आपके बच्चे की एक बेहतर शुरुआत होगी और आगे भी उसके जीवन में सब अच्छा रहेगा।

6. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में नई उमंगों की बयार को बहाल करना चाहते हैं, तो बसंत पंचमी के दिन आपको पीले रंग के कपड़े पहनकर कामदेव के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ कामदेवाय: विदमहे पुष्पबाणाय धीमहि तन्नो अनंग: प्रचोदयात।'

7. अगर आप किसी व्यक्ति को अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं, तो बसंत पंचमी के दिन आपको उस व्यक्ति का ध्यान करते हुए कामदेव के इस वशीकरण मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'ॐ नमः कामदेवाय। सकल जन सर्वजनान् मम् दर्शने उत्कण्ठितं कुरु कुरु, दक्ष इक्षु धर कुसुमवाणेन हन हन स्वाहा।' इस प्रकार कामदेव वशीकरण मंत्र का जप करने से आप जिस किसी को भी अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं, वो व्यक्ति आपके वश में हो जाएगा।

8. अगर आप जल्द ही किसी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हैं, तो बसंत पंचमी के दिन आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए। आप चाहें तो एक से ज्यादा कलम की पूजा करके भी अपने पास रख सकते हैं।

9. बसंत पंचमी के दिन आपको कामदेव के एकाक्षर मंत्र 'क्लीं' के साथ दही से मिश्रित धान के लावे से हवन करना चाहिए। बसंत पंचमी के दिन ऐसा करने से आपकी एक अच्छे पति या एक अच्छी पत्नी की तलाश जल्द ही पूरी होगी।

10. बसंत पंचमी के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद देवी सरस्वती की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।' बसंत पंचमी के दिन ऐसा करने से आप संगीत के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने में सफल रहेंगे।

11. बसंत पंचमी के दिन आपको मां सरस्वती के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है 'ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।'मंत्र जप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको हाईअर एजुकेशन लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Basant Panchami 2024: आखिर बसंत पंचमी पर क्यों पहना जाता है पीले रंग का वस्त्र? ये है इसका धार्मिक महत्व

Saraswati Puja 2024: कहीं भूल न जाएं बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, यहां नोट करें सही समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement