Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Anant Chaturdashi 2024 Upay: आज अनंत चतुर्दशी के दिन इन मंत्रों का करें जाप, अनंत फलों की होगी प्राप्ति, दूर होगी हर समस्या

Anant Chaturdashi 2024 Upay: आज अनंत चतुर्दशी के दिन इन मंत्रों का करें जाप, अनंत फलों की होगी प्राप्ति, दूर होगी हर समस्या

Anant Chaturdashi 2024: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि अनंत चतुर्दशी के दिन कौनसे उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 17, 2024 6:00 IST
Anant Chaturdashi 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Anant Chaturdashi 2024

Anant Chaturdashi 2024 Upay: आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और मंगलवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 45 मिनट तक रहेगी, उसके बाद पूर्णिमा तिथि लग जाएगी। आज अनंत चतुर्दशी मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की जाती है। श्री हरि की उपासना करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसके अलावा अनंत चतुर्दशी के दिन इन विशेष उपायों को करने सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

- अगर आप अपने जीवन स्तर में सुधार करना चाहते है तो आज के दिन आपको भगवान अनंत, यानि श्री विष्णु की पूजा के समय हल्दी से रंगा हुआ सफेद रंग का कपड़ा रखना चाहिए और रखते समय भगवान के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-'ॐ अनंताय नम:'। फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके उस हल्दी से रंगे हुये कपड़े को उठाकर अपने पास रख लें।

- अगर आपने दाम्पत्य रिश्ते में ऊष्मा बढ़ाना चाहते है तो आज के दिन आपको भगवान अनंत की गंध, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा करते समय मन ही मन 'ॐ अनंताय नम:', 'ॐ अनंताय नम:' बोलना चाहिए। साथ ही उन्हें कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए।

- आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक जगह पर बैठकर भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप का ध्यान करते हुए, उनकी विधि-पूर्वक फल-फूल आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के साथ उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-'ॐ अनंताय नम:'।

- आज अनंत चतुर्दशी के दिन आपको स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और व्रत करना चाहिए। व्रत करने के दौरान पूरे दिन में जब भी आपको मौका मिले, 'ॐ अनंताय नम:' का जप जरूर करें। साथ ही व्रत पूरा होने के बाद किसी सुपात्र ब्राह्मण को कुछ न कुछ दान जरूर करें। 

- आज के दिन भगवान अनंत की पूजा के समय दो कच्चे केले लें। अगर कच्चे केले न मिले तो पके हुये केले लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान के सामने रख दें और रखते हुए अनंत भगवान का मंत्र जप करें। मंत्र है -'ॐ अनंताय नम:' इस प्रकार पूजा आदि के बाद उन केलों को किसी ब्राह्मण के घर या किसी मंदिर में दे आयें। 

- आज के दिन आपको अनंत भगवान की पूजा के समय एक कटोरी में गेहूं भरकर रखने चाहिए। साथ ही उन गेहूं पर एक हल्दी की गांठ रखनी चाहिए और ये सब कार्यवाही करते हुए आपको 'ॐ अनंताय नम:' 'ॐ अनंताय नम:' बोलना चाहिए। फिर पूजा आदि के बाद उस गेहूं और हल्दी से भरी कटोरी को किसी मंदिर में दान कर दें। 

- आज के दिन आपको अनंत भगवान की पूजा आदि के बाद हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ चौदह गाठों वाला धागा अपनी बाजू पर बांधना चाहिए और धागा बांधते समय इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है-'ॐ अनंताय नम:'।

- आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय चौदह गाठों वाला कच्चे सूत का धागा रखना चाहिए। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उस धागे को वहां से उठाकर अपने जीवनसाथी की बाजू पर बांध दें और बांधते समय ये मंत्र पढ़ें- 'ॐ अनंताय नम:'।

- आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक मिट्टी का कलश लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर, उसकी रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए और पूजा के वक्त 'ॐ अनंताय नम:' मंत्र का जप करना चाहिए। इसके बाद उस कलश में पानी भरकर, थोड़ी-सी दूर्वा डालकर, दक्षिणा सहित उसे किसी ब्राह्मण के घर दान कर दें।

- अगर आप अपनी गोते लगाती जिन्दगी को ठीक रास्ते पर लाना चाहते हैं, तो श्री विष्णु को पीले पुष्प अर्पित करें और साथ ही उनके अनंत नाम का स्मरण करते हुए इस मंत्र का एक माला यानि 108 जप करें। मंत्र है-'ॐ अनंताय नम:'।

- आज के दिन एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के अनंत नाम का ध्यान करते हुए इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है-'ॐ अनंताय नम:'।

- आज के दिन भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाएं और उनकी विधि-पूर्वक पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही श्री अनंत के मंत्र का जप करें। मंत्र है'ॐ अनंताय नम:'। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Anant Chaturdashi 2024: कल इस विधि के साथ करें अनंत चतुर्दशी की पूजा, घर-परिवार पर बनी रहेगी भगवान विष्णु की कृपा

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में हर तिथि का होता है विशेष महत्व, पितरों का श्राद्ध तिथि देखकर ही करें, तभी मिलेगा शुभ फल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement