Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. Anant Chaturdashi 2024: 17 सितंबर को मनाई जाएगी अनंत चतुर्दशी, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

Anant Chaturdashi 2024: 17 सितंबर को मनाई जाएगी अनंत चतुर्दशी, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

Anant Chaturdashi 2024: मंगलवार को अनंत चतुर्दशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। अनंत चतुर्दशी के दिन अंनंत धागा बांधने का भी विधान है। तो यहां जानिए अनंत चतुर्दशी का महत्व और पूजा मुहूर्त के बारे में।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: September 15, 2024 11:53 IST
Anant Chaturdashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Anant Chaturdashi 2024

Anant Chaturdashi 2024: 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी मनाई जाएगी। इसे अनंनत चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है। साथ ही अनंत चतुर्दशी के दिन अनंत सूत्र बांधने की भी परंपरा है। मान्यता है कि अनंत सूत्र में भगवान विष्णु का वास होता है। अनंत चतुर्दशी पर अनंत सूत्र को भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद बांह में बांधा जाता है। पुरुष अपने दाहिने हाथ में और महिलाएं अपने बाएं हाथ में उस चौदह गांठों वाले धागे को बांधें। अनंत सूत्र में 14 गांठें होनी चाहिए, इन 14 गांठों को 14 लोकों से जोड़कर देखा जाता है। अनंत चतुर्दशी भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु के भक्त पूरे उपवास भी रखते हैं।

अनंत चतुर्दशी 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है।  भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 16 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 10 पर होगा। चतुर्दशी तिथि का समापन 17 सितंबर को सुबह 11 बजकर 44 मिनट पर होगा। अनंत चतुर्दशी की पूजा 17 सितंबर को सुबह 6 बजकर 7 मिनट से सुबह 11 बजकर 44 मिनट के बीच किया जाएगा।

अनंत चतुर्दशी का महत्व 

अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु की आराधना करने और उपवास रखने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। अनंत चतुर्दशी के दिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करना भी फलदायी माना जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Bhadrapada Purnima 2024: भाद्रपद पूर्णिमा पर बन रहे हैं कई शुभ योग, जानें पूजा से लेकर स्नान-दान का शुभ मुहूर्त

Sun Transit 2024: 16 सितंबर को सूर्य करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

इस सप्ताह इन राशि के जातकों को पैसों के मामले में रहना होगा सावधान, इनकी आर्थिक स्थिति में आएगा जबरदस्त सुधार, पढ़ें आर्थिक राशिफल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement