Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. त्योहार
  4. अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी, आएंगी धन से जुड़ी समस्याएं

अक्षय तृतीया पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, रूठ जाएंगी माता लक्ष्मी, आएंगी धन से जुड़ी समस्याएं

अक्षय तृतीया को शुभ तिथियों में से एक माना जाता है, इस दिन शुभ कार्यों को करने से अच्छे परिणाम आपको प्राप्त होते हैं। हालांकि कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिनको करने से इस दिन बचना चाहिए, आज इन्हीं कार्यों के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: May 03, 2024 9:27 IST
Akshay Tritiya- India TV Hindi
Image Source : FILE Akshay Tritiya

अक्षय तृतीया साल 2024 में 10 मई के दिन है। यह एक ऐसी तिथि है जिसपर मांगलिक कार्यों को करना अति शुभ माना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन किए गए कार्य का अक्षय फल प्राप्त होता है। हालांकि कुछ ऐसे काम भी हैं जो आपको अक्षय तृतीया के दिन करने से बचना चाहिए, आज हम इन्हीं कार्यों के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं। 

अक्षय तृतीया के दिन न करें भवन से जुड़ा काम

अगर आप अक्षय तृतीया के दिन भवन के कार्य से जुड़ा कोई काम शुरू करते हैं तो इसे शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से आप मुश्किलों में पड़ सकते हैं। हालांकि आप भवन इस दिन खरीद सकते हैं, लेकिन नवनिर्माण का काम या किसी तरह की टूट-फूट को ठीक करने का काम इस दिन शुरू नहीं करना चाहिए। 

गलती से भी न तोड़ें तुलसी के पत्ते
तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही तुलसी भगवान विष्णु को भी अतिप्रिय है। साथ ही अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की पूजा भी की जाती है और माना जाता है कि, इस दिन तुलसी भी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं इसलिए अक्षय तृतीया के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। हालांकि इस दिन आप तुलसी का पूजन कर सकते हैं इससे आपको सुखद परिणाम प्राप्त होंगे। 

तामसिक भोजन करने से बचें
अक्षय तृतीया तिथि को बेहद पवित्र माना जाता है इसलिए आपको भी इस दिन पवित्रता बरतनी चाहिए। इस दिन गलती से भी मांस मदिरा का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके इष्ट आप से नाराज हो सकते हैं। वहीं जो लोग इस दिन सात्विक जीवन जीते हैं उनको प्रभु का आशीर्वाद मिलता है और मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। 

घर में न फैलाएं गंदगी
अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का विधान भी है और देवी माता उसी घर में प्रवेश करती हैं जहां स्वच्छता हो। इसलिए अक्षय तृतीया के दिन आपको घर की साफ-सफाई बनाकर रखनी चाहिए। अगर आप इस दिन घर में गंदगी फैलाकर रखते हैं तो इससे देवी लक्ष्मी का प्रवेश आपके घर में नहीं होता और साथ ही आर्थिक परेशानियों का भी आपको सामना करना पड़ सकता है। संभव हो तो अक्षय तृतीया से एक दिन पहले ही घर को पूरी तरह से साफ कर दें। 

खरीदारी करने से न करें परहेज
अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी खरीदने की परंपरा है। लेकिन आपके सामर्थ्य में इन चीजों को खरीदना नहीं है तो आप कोई ऐसी चीज खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक दबाव न बढ़े। अक्षय तृतीया के दिन बाजार से खाली हाथ लौटना अच्छा नहीं माना जाता। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इन 7 कारणों से हिंदू धर्म के अनुयायी करते हैं चारधाम यात्रा, जानें इसका महत्व

गंगा सप्तमी किस दिन मनाई जाएगी? यहां जान लीजिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement