Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. चाणक्य नीति
  4. आचार्य चाणक्य के अनुसार, लाख खूबियां के बाद भी आपको समझा जाएगा नासमझ, अगर व्यवहार में हैं ये कमियां

आचार्य चाणक्य के अनुसार, लाख खूबियां के बाद भी आपको समझा जाएगा नासमझ, अगर व्यवहार में हैं ये कमियां

आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसे अवगुण के बारे में बताया है, जो व्यक्ति की सभी खूबियों को छुपा देते हैं। आज हम इसी बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: October 16, 2024 16:58 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य प्राचीन भारत के उन विद्वान में से एक हैं, जिनकी शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं। अपने नीति शास्त्र में चाणक्य ने जीवन के लगभग सभी पहलुओं के बारे में कुछ न कुछ बताया है। आचार्य चाणक्य की बातों पर अगर हम आज भी अमल कर लें तो कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में, मनुष्य के कुछ ऐसे अवगुणों की जानकारी भी दी है, जिनके होने से लाखों खूबियां होने के बावजूद भी व्यक्ति को नासमझ या मूर्ख समझा जाता है। ऐसे में आज हम भी आपको इन्हीं अवगुणों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिनके होने से आपकी खूबियों का भी कोई मोल नहीं रह जाता। 

खुद का गुणगान करने वाले

अगर आप खुद की तारीफ स्वयं करते हैं तो ये आपकी खूबी नहीं आपकी कमी है। इस अवगुण के कारण समाज में आपका मान-सम्मान घटता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में कहा है कि, कभी भी खुद की तारीफ नहीं करनी चाहिए। यही बात रहीम जी ने अपने दोहे में भी कही है कि, 'बड़े बड़ाई ना करें, बड़े न बोलें बोल, रहिमन हीरा कब कहे, लाख टका मेरो मोल'।  इसलिए अगर आपमें कोई खूबी है तो उसका गुणगान कभी न करें। 

लोगों को नीचा दिखाने वाले

चाणक्य नीति में लिखा है कि, भले ही आप कितने ही ज्ञानी क्यों न हों, लेकिन आपको कभी किसी को नीचा नहीं दिखाना चाहिए। आपका यह अवगुण दूसरों की नजर में आपको गिराता है। दूसरों को नीचा दिखाने वाले व्यक्ति को समाज के लोग मूर्ख और नासमझ समझते हैं। अक्सर देखा जाता है कि, ऐसे लोगों के सामने भले ही लोग इनकी मदद करने की बात करें लेकिन, असल में कोई भी कभी इनका साथ नहीं देता। 

बिना विचारे काम करने वाले लोग

जो लोग बिना सोच-विचार के कोई काम करते हैं, उनको जीवन में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोग खुद तो मुसीबतों में फंसते ही हैं साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी परेशानी में डाल सकते हैं। अक्सर ऐसे लोगों से अन्य लोग दूरी बना लेते हैं, इनकी छवि दूसरों की नजर में नासमझ व्यक्ति की होती है। अगर आप भी बिना सोच-विचार किए कोई कार्य करते हैं तो, अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश करें। 

खुद को सबसे ज्यादा ज्ञानी मानने वाले लोग 

कुछ लोग आपके आसपास भी ऐसे जरूर होंगे जो सबकुछ जानने का दाव करते हैं और खुद को सबसे बड़ा ज्ञानी मानते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार, खुद को ज्ञानी मानने वाला व्यक्ति दूसरों की नजर में मूर्ख होता है। ऐसे लोगों के पास भले ही ज्ञान हो लेकिन, उसको लेकर इनको जो अहम भाव या अहंकार होता है वो उन्हें औरों की नजर में गिरा देता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

करवा चौथ के व्रत में ये 7 गलतियां करना पड़ेगा भारी, पूजा पाठ करने के बाद भी नहीं मिलेंगे शुभ परिणाम

हथेली में इन रेखाओं को देखकर पता चलता है करियर का हाल, होंगे सफल या करेंगे संघर्ष, ऐसे करें पता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement