Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. चाणक्य नीति
  4. जिस घर में होता है इन 5 नियमों का पालन, आचार्य चाणक्य के अनुसार, वहां स्वयं चलकर आती हैं माता लक्ष्मी

जिस घर में होता है इन 5 नियमों का पालन, आचार्य चाणक्य के अनुसार, वहां स्वयं चलकर आती हैं माता लक्ष्मी

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि, घर में किन नियमों का पालन करने से आप पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है। आज हम आपको इन्हीं नियमों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: September 12, 2024 10:33 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : FILE Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन के सभी पक्षों को छुआ है। उनकी शिक्षाओं को अगर हम अपने जीवन में उतार लें तो कई अच्छे बदलाव हम अपने अंदर भी और अपने जीवन में भी देख सकते हैं। चाणक्य जी ने नीति शास्त्र में कुछ ऐसे नियम भी बताए हैं, जिनका अगर हम पालन के करते हैं तो धन-धान्य की बरकत हमारे जीवन में हो सकती है। इन नियमों का पालन करने से माता लक्ष्मी भी हम पर प्रसन्न होती हैं, आज हम आपको इन्हीं नियमों के बारे में अपने इस लेख में जानकारी देंगे।  

स्वच्छता 

अगर आपके घर में स्वच्छता बनी रहती है, आप खुद भी प्रतिदिन स्नान-ध्यान करते हैं तो माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे घर में धन भी खूब ठहरता है और इनके  जीवन में आर्थिक तंगी नहीं आती। इसलिए आप भी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो स्वच्छता का आपको विशेष ख्याल रखना चाहिए। 

अतिथि सत्कार
भारतीय समाज में अतिथि को भगवान के समान माना जाता है। इसलिए अगर कोई घर में आए तो उसका सम्मान हमेशा आपको करना चाहिए, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो माता लक्ष्मी भी आप से रूठ जाती हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन घरों में अतिथियों का उचित आदर-सत्कार होता है, उस घर के लोगों को समाज में मान-सम्मान मिलता है और साथ ही धन-धान्य की भी ऐसे घर में बरकत होती है। 

अन्न की बचत
जो लोग अन्न को बर्बाद करते हैं, उनसे माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। इसलिए आपको बहुत सख्ती से इस नियम का पालन करना चाहिए कि, कभी भी अन्न बर्बाद न हो। अगर पकाया हुआ खाना बचता है तो उसे पशु-पक्षियों को आप खिला सकते हैं, लेकिन गलती से भी अन्न को कूड़े में न फेंके। चाणक्य कहते हैं कि, जिन घरों में अन्न बर्बाद नहीं किया जाता वहां भी धन की आवाजाही हमेशा बनी रहती है। 

दान पुण्य 
जिन घरों के लोग दान-पुण्य करते हैं, परोपकारी कार्य करते हैं उनपर लक्ष्मी जी की कृपा अवश्य बरसती है। दूसरों की मदद करने से न केवल ईश्वर कृपा आप पर बरसती है बल्कि, जिन लोगों की आप सहायता करते हैं उनका भी आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है। इसलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, अपने सामर्थ्य के अनुसार व्यक्ति को दान अवश्य करना चाहिए और जरूरत के समय लोगों के काम आना चाहिए। 

संयम और अनुशासन
जिन घरों में लोग संयमित और अनुशासित रहते हैं वहां सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। ऐसे घर में भी धन की बरकत होती है, क्योंकि ऐसे लोग धन को मैनेज करना जानते हैं। इसलिए खुद को अनुशासित रखने की हमेशा आपको कोशिश करनी चाहिए। जितना आप संयमित और अनुशासित रहेंगे लक्ष्मी जी उतना ही आप पर कृपा बरसाएंगी। 

ये कुछ नियम हैं जिनका जीवन में आपको पालन करना चाहिए। इन बातों का अगर आप ख्याल रखते हैं तो लक्ष्मी जी आप पर कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

पितरों को प्रसन्न करने के लिए घर में ऐसे करें श्राद्ध, पितृदोष होगा दूर, धन-धान्य में होगी वृद्धि

सूर्य का कन्या में गोचर इन 4 राशियों के लिए वरदान की तरह, सपने होंगे पूरे, संचित धन में होगी वृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement