Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. धर्म
  3. चाणक्य नीति
  4. बुधवार के दिन रहेगा पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र, आज इन उपायों को करने से परिवार में आएंगी खुशियां, बनेगी हर बिगड़ी बात

बुधवार के दिन रहेगा पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र, आज इन उपायों को करने से परिवार में आएंगी खुशियां, बनेगी हर बिगड़ी बात

आज बुधवार का दिन है और साथ ही पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र भी है। आज के दिन किन उपायों को करने से आपको जीवन में लाभ मिल सकता है, आइए जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Published on: July 10, 2024 6:00 IST
Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE Upay

आज बुधवार के दिन कुछ आसान से उपाय करके आप जीवन के हर क्षेत्र में शुभ लाभ पा सकते हैं। आपको बता दें कि, आज सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र लग जायेगा। इस नक्षत्र में किए गए कुछ उपाय आपको जीवन में सुख-समृद्धि और हर खुशी दिला सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इन उपायों के बारे में। 

इन उपायों के करने से आज मिलेगा लाभ 

  • अगर आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी अनबन होती रहती हैं, जिससे घर का माहौल भी अशांत रहता है, तो पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र में एक मिट्टी का दिया लें और उसमें चार कपूर की टिकियां रखकर जलाएं। अब उस दिये से पूरे घर में धूप दिखाएं और बाद में उसे अपने घर के मन्दिर में रख दें, बुझाएं नहीं। आज ये उपाय करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी अनबन समाप्त होगी और आपके घर में शांति का माहौल बनने लगेगा।
  • अगर आप राजनीतिक या सामाजिक क्षेत्र में अपनी पैठ जमाना चाहते हैं तो पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में एक खाली मटका लें, लेकिन ध्यान रहे कि मटके पर ढक्कन लगा होना चाहिए। अब ढक्कन गिर न जाये, इसके लिये किसी कपड़े या धागे की सहायता से उस ढक्कन को मटके से अच्छे से बांध दें और मन ही मन अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए, उस मटके को बहते जल में प्रवाहित कर दें। आज ऐसा करने से आप राजनीतिक या सामाजिक क्षेत्र में अपनी पैठ जमाने में कामयाब होंगे।
  • अगर आप अपने जीवन में हर काम की बेहतरी के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको ढाक या पलाश के वृक्ष की उपासना करनी चाहिए। अगर आस-पास कहीं वृक्ष उपलब्ध हो तो उसकी जड़ में जल भी डालना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप आज के दिन ढाक या पलाश के वृक्ष को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं और उससे संबंधित चीज़ों का उपयोग करने से बचें। इससे आपको शुभ फल मिलेंगे, लेकिन अगर आपको आस-पास कहीं ढाक या पलाश का वृक्ष न मिले तो आप वृक्ष की फोटो डाउनलोड करके उसको अपने पास संजोकर रखें और प्रणाम करें। आज ऐसा करने से आपके हर काम बेहतर ढंग से पूरा होगा।
  • अगर आपके व्यापार में मंदी चल रही है और आप अपने काम को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें शहद भरकर, उस पर ढक्कन लगाकर घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रख दें और आज पूरा दिन रख दें। अगले दिन उस शहद से भरे मिट्टी के बर्तन को मन ही मन अपने व्यापार की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करते हुए किसी एकांत स्थान पर छोड़ दें। आज ऐसा करने से आपके व्यापार में चल रही मंदी दूर होगी और आपके काम धीरे-धीरे करके बनने लगेंगे।
  • अगर आप धन-धान्य और भौतिक सुखों की बढ़ोतरी चहाते है तो आज एक पलाश का फूल और साथ ही एक एकाक्षी नारियल लें। अगर आपको पलाश का ताजा फूल न मिले तो आप पंसारी के यहां से सूखा हुआ पलाश का फूल भी ला सकते हैं। वो आपको आसानी से मिल जायेगा। अब उस पलाश के फूल और एकाक्षी नारियल को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में या आप घर में जिस स्थान पर धन रखते हैं, वहां पर रख दें। आज ऐसा करने से आपको धन-धान्य और सुख-साधनों की प्राप्ति होगी।
  • अगर आपकी तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपनी तबीयत में सुधार के लिये या अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये आज के दिन ज्वार के आटे की रोटी बनाकर गाय को खिलाएं और हाथ जोड़कर आशीर्वाद लें। लेकिन अगर आप ज्वार के आटे की रोटी न बना पाएं तो ज्वार का आटा या साबुत ज्वार के दाने किसी मन्दिर में दान कर दें। आज ऐसा करने से आपकी तबीयत में धीरे-धीरे करके सुधार आने लगेगा और आपको अच्छा महसूस होगा।
  • अगर आप अपने सुख-सौभाग्य की वृद्धि चहाते है तो आज गाय का शुद्ध देसीघी और एक कपूर की डिब्बी मन्दिर में दान करें । साथ ही मन्दिर जाकर उस कपूर की डिब्बी में से एक कपूर की टिकिया निकालकर अपने हाथों से जलाएं और भगवान की आरती करें। बाकी मन्दिर में ही रखी रहने दें। आज ऐसा करने से आपके सुख-सौभाग्य में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।
  • अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिये आज के दिन किसी ऐसी व्यक्ति को, जो हाथ की मेहनत वाला काम करता हो या जिस काम में मशीनों की अपेक्षा अपने हाथों का हुनर दिखाना पड़ता हो या सीधे शब्दों में जो व्यक्ति हाथ से बुनाई, सिलाई, कढ़ाई का, किसी चीज़ को रेतने का या जो हाथ से ठोक-पीटकर बर्तन आदि बनाने का काम करता हो, उस व्यक्ति को वस्त्रों का दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में पहले की अपेक्षा काफी सुधार आयेगा।
  • अगर आप धन संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर, किसी तालाब में मछलियों के खाने के लिये डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको धन संबंधी हर तरह की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।
  • अगर आपके घर में हमेशा रिश्तों के बीच कुछ खींचातनी बनी रहती है, सब एक-दूसरे से उखड़े-उखड़े रहते हैं, तो आज थोड़े से दूध में एक चुटकी शक्कर मिलाकर, किसी कुएं में या घर के बाहर कहीं कच्ची मिट्टी में डाल दें। आज ऐसा करने से आपके घर में रिश्तों के बीच खींचातनी दूर होगी और घर की सुख–शांति बनी रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में हमेशा होगा माता लक्ष्मी का निवास, अगर करेंगे इन 7 वास्तु नियमों का पालन

Vastu Tips: पैसों से जुड़ी बड़ी से बड़ी समस्या होगी दूर, अगर घर के मुख्य दरवाजे पर लटकाएंगे ये एक चीज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement