Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राशिफल
  3. Weekly Horoscope 9 September 2024 to 15 September 2024: इस हफ्ते इन राशियों को मिलेगा ग्रह-नक्षत्र का साथ, करियर के क्षेत्र में मिलेगी अपार सफलता, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत

Weekly Horoscope 9 September 2024 to 15 September 2024: इस हफ्ते इन राशियों को मिलेगा ग्रह-नक्षत्र का साथ, करियर के क्षेत्र में मिलेगी अपार सफलता, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत

Weekly Horoscope 9 September 2024 to 15 September 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 08, 2024 16:06 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 9 September 2024 to 15 September 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 9 सितंबर से 15 सितंबर 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal- मेष साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से बारहवें भाव में राहु की मौजूदगी के परिणामस्वरूप, इस समय आपको अपने घर के किसी सदस्य की बिगड़ती तबियत में सुधार देखकर, खुद भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखें के लिए, जितना संभव हो उनकी देखभाल करें और उनके साथ मिलकर नियमित रूप से योगाभ्यास करें। बृहस्पति के दूसरे भाव में स्थित होने के कारण इस सप्ताह व्यापारी जातकों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। खासतौर से वो जातक जो जुड़ा व्यापार करते हैं, उन्हें किसी बड़ी डील के सफल होने से अच्छा धन लाभ हो सकेगा। हालाँकि जिस तेजी से आप धन कमाएंगे, उतनी ही तेजी से वो धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक भी जाएगा। लेकिन बावजूद इसके आपकी राशि में अच्छे सितारे, आपको इस हफ्ते किसी भी तरह की तंगी नहीं आने देंगे। यदि आप किसी से सच्चा प्रेम करते हैं और उनसे शादी के बंधन में बंधने के लिए, अपने प्रेमी को अपने घरवालों से मिलाने का सोच रहे हैं तो, इस सप्ताह ऐसा करना आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल सिद्ध हो सकता है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि घर के किसी अन्य मसले का गुस्सा वो आपके निर्णय पर निकलते हुए, आपको अपना समर्थन देने से मना कर दें।

इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। यदि आप घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तो, इस सप्ताह आपको अपने परिवार से जुड़ा कोई ऐसा समाचार मिल सकता है। जिससे आप अपना मन पढ़ाई की ओर लगाने में खुद को पूरे तरह असमर्थ महसूस करेंगे।

उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal- वृष साप्ताहिक राशिफल

केतु के चंद्र राशि से पांचवें भाव में स्थित होने के कारण, आपको इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने दिमाग और सोच पर नियंत्रण रखें और यदि किसी निर्णय को लेने में समस्या आ रही है तो, किसी बड़े की मदद लें। इस सप्ताह आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा कि, भावनाओं में बहकर आपको अपने करीबी लोगों पर इतना खर्चा नहीं करना होगा, जिससे आपको बाद में आर्थिक परेशानियों से दो-चार होना पड़े। इसलिए आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप इस हफ्ते केवल और केवल एक सही बजट पालन के साथ ही, अपना छोटे से छोटा खर्चा करें। क्योंकि इससे ही आप काफी हद तक, अपने धन की बचत कर सकेंगे। यदि आप घर से दूर रहते हैं तो, इस सप्ताह आप जब भी अकेलापन महसूस करेंगे, तब-तब किसी न किसी रूप से आपका परिवार आपको इस बात का एहसास दिलाता रहेगा कि दूर होकर भी वो भावनात्मक रूप से आपके साथ हर क्षण मौजूद है। यह आपको अवसाद से बचाएगा। साथ ही इससे आपको समझदारी भरा फ़ैसला लेने में भी, ख़ासा मदद मिलेगी।

कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी, आपके खिलाफ साजिश कर सकता है। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए, हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। आपके शैक्षिक भविष्यफल के अनुसार, विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए ये सप्ताह विशेष अच्छा रहने वाला है। इसके अलावा फैशन या अन्य रचनात्मक क्षेत्रों से जुड़ी पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए भी, ये समय सबसे अधिक अच्छा रहेगा। क्योंकि इस समय उन्हें अपनी शिक्षा में, सफलता के कई अवसर मिलेंगे।

उपाय: प्रतिदिन प्राचीन ग्रन्थ ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal- मिथुन साप्ताहिक राशिफल

राहु के चंद्र राशि से दसवें भाव में स्थित होने के कारण, इस हफ्ते आपकी मानसिक स्थिति काफी बेहतर होगी, क्योंकि आप इस दौरान हर प्रकार के तनाव से खुद को दूर रखने में सफल होंगे। हालांकि आपको मौसम परिवर्तन के दौरान छोटी-मोटी बीमारियाँ लग सकती हैं, लेकिन इसके अलावा कोई बड़ी बीमारी इस समय आपको नहीं लगेगी। जो लोग अब तक अपने पैसे को बिना सोचे-विचारे उड़ा रहे थे, उन्हें इस सप्ताह पैसे की बहुत आवश्यकता पड़ सकती है। जिससे आपको इस दौरान ये समझ में आ सकता है कि पैसे की जीवन में क्या अहमियत है। इसलिए अपने ख़र्चों पर लगाम लगाते हुए, एक जिम्मेदार व्यक्ति की तरह पेश आएं। इस सप्ताह आपके सामने ऐसी कई परिस्थितियां उत्पन्न होगी, जब आपका परिवार और आपके दोस्त एक स्तंभ की तरह आपके साथ खड़े दिखाई देंगे। क्योंकि ये समय आपको ज़रूरत के वक़्त, दोस्तों और परिवार का सहयोग देने का कार्य करेगा।

चंद्र राशि से नौवें भाव में शनि के होने के कारण पेशेवर लोगों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा।क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की उपस्थिति के परिणामस्वरूप, आपको महान अवलोकन और विश्लेषणात्मक कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो आपको करियर के मामले में आगे बढ़ने में आपकी भरपूर मदद करेगा। हफ्ते की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए, काफी बेहतर रहेगी और फिर अंत तक आप सामान्य से काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। हालांकि उसके बाद आपको कुछ घरेलू मुद्दों के कारण, छोटी-मोटी चुनौतियों से गुजरना होगा। इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाए व अध्ययन में रुचि, स्वास्थ्य के प्रति सावधानी और मानसिक तनाव से खुद को जितना संभव हो दूर रखने का प्रयास करें।

उपाय: प्रतिदिन 41 बार "ओम महा विष्णवे नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal- कर्क साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से आठवें भाव में शनि के स्थित होने के कारण, पूर्व का सप्ताह आपके मानसिक तनाव में वृद्धि लेकर आया था, परन्तु इस सप्ताह आप उस तनाव को दूर करने का फैसला भी ले सकते हैं। इसके लिए आप खुद को सुकून देने के लिए, कुछ अच्छे पल अपने क़रीबी दोस्तों या अपने परिवार के साथ बिता कर, खुद को तरोताज़ा करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको केवल, अच्छा और पौष्टिक आहार ही लेने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह व्यापारियों को धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय, बहुत सोच-समझकर चलने की जरुरत है। क्योंकि जिन सौदों से आपको धन लाभ की उम्मीद थी, आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको हानि तक पहुंचा सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और लेन-देन के समय हर दस्तावेज़ को धैर्य पूर्वक, अच्छे से पढ़ें।

इस सप्ताह आपके आर्थिक जीवन में चल रही तंगी, परिवार में आपको दूसरे के समक्ष शर्मिंदा कर सकती है। क्योंकि संभव है कि घर का कोई सदस्य आप से किसी वस्तु या धन की मांग करें, जिसे आप पूरा करने में असफल रहें। आपकी राशि में कई लाभकारी ग्रह की उपस्थिति, आपके दुश्मनों के लिए अच्छी नहीं है। क्योंकि इस दौरान वो सक्रिय तो होंगे, परंतु आप उन्हें हर कदम पर पराजित करते हुए, उन्हें अपना मित्र बनाने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से, आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस समय, थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी।

उपाय: सोमवार को किसी वृद्ध महिला को भोजन दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal- सिंह साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से सातवें भाव में शनि के स्थित होने के कारण, इस सप्ताह मानसिक तौर पर आप खुद को, स्थिर महसूस नहीं करेंगे। इसलिए आपको इस बात का सबसे अधिक ख़याल रखने की ज़रूरत होगी कि, दूसरों के सामने बातचीत करते समय मर्दाया का ध्यान रखें, और दूसरों से अच्छा बर्ताव करें। अन्यथा तनाव मिलने के साथ-साथ, आपकी छवि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इस सप्ताह आपको अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं, जिसके कारण आप अपने मुनाफ़े के एक बड़े हिस्से को संचय करने में सफल रहेंगे। आप इस अतिरिक्त धन को किसी रियल एस्टेट के प्रोजेक्ट या ज़मीन-प्रॉपर्टी में निवेश कर, अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते हैं। घर-परिवार में इस सप्ताह बहुत सारे मेहमानों की आवभगत, आपका मूड और आपका अकेलापन ख़राब कर सकती है। क्योंकि इस दौरान आप कुछ समय घर पर अकेले बिताना चाहेंगे, परंतु मेहमान आपको ऐसा करने नहीं देंगे।

इस सप्ताह चंद्र राशि से दसवें भाव में बृहस्पति के विराजमान होने के कारण इस सप्ताह आपकी कार्य क्षमता का विकास होगा, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक सोचते हुए, अपने व्यापार में सुधार के लिए, कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आपके इस फैसला को आपके घरवालों के साथ-साथ आपके कर्मियों का भी साथ मिलेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप दोगुनी तेजी से उत्पादन करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह कई छात्र अपनी ज्ञान का अच्छा प्रदर्शन देते हुए, अपने घर पर किसी कार्य में अपना योगदान देते दिखाई देंगे। जिससे आपको अभिभावकों की सराहना और प्रशंसा की प्राप्ति भी हो सकेगी। हालांकि इस दौरान अपनी शिक्षा पर, अत्यधिक अहंकार करने से बचें।

उपाय: प्रतिदिन 19 बार “ॐ आदित्याय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal- कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफ़ा मिलेगा। इस सप्ताह आपका पारिवारिक जीवन अधिक अनुकूल रहने की संभावना है। क्योंकि आपकी कुंडली में ग्रहों की बेहतर स्थिति, इस सप्ताह चंद्र राशि से नौवें भाव में बृहस्पति के विराजमान होने के कारण आपके पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य से काफी बेहतर दिखाई दे रही है। ये अनुकूल स्थिति, आपके पारिवारिक सदस्यों को हर प्रकार की मानसिक परेशानी से निजात दिलाते हुए, एक दूसरे के प्रति उनका भाईचारा बढ़ाने में मददगार सिद्ध होगी। इस समय परिवार के करीब-करीब हर सदस्य का व्यवहार भी, अच्छा रहने की संभावना बन सकेंगी।

इस सप्ताह संभव है कि आप जल्दबाज़ी में आकर, ये समझने की भूल कर बैठे की आपका कार्य पूरा हो चूका है। ऐसे में जब तक आपको तसल्ली न हो जाए कि सारा काम पूरा हो चुका है, आपको अपने दस्तावेज वरिष्ठ अधिकारियों को देने से बचना होगा। इसके लिए बेहतर यही होगा कि, हर दस्तावेज़ को पुनः जाँच लें। आपका साप्ताहिक राशिफल यह संकेत देता है कि, उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको इस दौरान हर विषय को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ओम नमो नारायण” का जप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal- तुला साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से पंचम भाव में शनि के स्थित होने के कारण आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। नौकरी पेशा वो जातक जो किसी भी सेल या मार्केटिंग से जुड़े हैं, वो इस दौरान अपना टारगेट समय से पहले ही पूरा करने में सफल होंगे। जिससे उन्हें अच्छा धन कमाने का अवसर भी मिल सकेगा। इससे वो काफ़ी पैसे तो बना ही सकते हैं, साथ ही अपनी आमदनी में भी वृद्धि सुनिश्चित कर सकते हैं। क्योंकि ये समय आपको भाग्य का साथ देगा, इसलिए इस मौके को अपने हाथों से फिसलने न दें।

इस सप्ताह आप अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का, पूरा ध्यान रखते दिखाई देंगे। ऐसे में यदि कोई पारिवारिक विवाद चल रहा है तो, वो भी इस दौरान पूरी तरह दूर हो सकेगा, जिससे घर पर आपको स्वादिष्ट भोजन खाने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस सप्ताह छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे।

उपाय: प्रतिदिन ललिता सहस्रनाम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal- वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में से, कुछ सुकून भरे पल निकालते हुए, ख़ुद को पर्याप्त समय दे सकेंगे। ऐसे में इस अच्छे मौक़े का फ़ायदा उठाए और अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना पैदल ही, सैर पर जाएँ। इस दौरान आपको चप्पल की जगह, पैरों में दौड़ने वाले जूते पहनने की ज़रूरत होगी। बृहस्पति के चंद्र राशि से सप्तम भाव में स्थित होने के कारण, पूर्व के अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुधरेगी। क्योंकि इस समय आप अपना धन, हर प्रकार से संचय कर पाने में कामयाब होंगे। इस दौरान संभावना ये भी है कि, आपको अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए, कुछ बड़े फैसले भी इस दौरान लेने होंगे। इसलिए हर निर्णय को लेते समय जल्दबाज़ी न करें और धौर्य के साथ, बेहद समझदारी दिखाई हुए किसी भी निर्णय पर पहुंचे। यदि आपका अपने रिश्तेदारों से किसी जमीन या प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई विवाद चल रहा था तो, इस सप्ताह वो ज़मीन आपको मिलने से परिवारिक माहौल में ख़ुशी की लहर दौड़ती दिखाई देगी। ऐसे में आप सहपरिवार किसी धार्मिक स्थल पर जाकर, पूजा-पाठ करने का प्लान भी कर सकते हैं।

इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पूर्व की गलती से सीख लेते हुए, खुद को अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने में सफलता मिल सकेगी। वहीं अगर आप पढ़ाई-लिखाई में सामान्य छात्र हैं तो, आपको सफलता पाने के लिए इस सप्ताह अपने गुरुजनों व शिक्षकों की जरूरत पड़ सकती है।

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal- धनु साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन होगा और यह वह समय होगा, जब आपका स्वास्थ्य सामान्य से ज्यादा मजबूत रहेगा और आप विभिन्न प्रकार की अपनी शारीरिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस सप्ताह संभावना है कि जिस पूर्व के निवेश से, आप सभी आशाएं खो चुके थे, आपको वहां से अच्छा धन लाभ हो। जिसके कारण कोई नया वाहन खरीदने का, आपका अधूरा सपना भी पूरा हो सकेगा। परंतु किसी भी चीज़ की खरीदारी के दौरान, आपको घर के बड़ों से इस बारे में बातचीत करने की ज़रूरत होगी। आपकी दूसरों को राज़ी करने की क्षमता, इस सप्ताह आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने में मदद करेगी। इसलिए दूसरों पर अपने निर्णय थोपने की जगह, अपनी इस क्षमता को अपनाते हुए, दूसरों को राज़ी करने के बाद ही किसी भी फैसले पर पहुंचे।

चंद्र राशि से शनि के तीसरे भाव में स्थित होने के कारण, इस सप्ताह कार्यालय में कोई ऐसा प्रोजेक्ट आपको ही मिल सकता है, जिसकी चाह आपको पूर्व से थी। इसलिए अब उसकी ज़िम्मेदारी मिलने से, इस समय आपका मन प्रसन्न दिखाई देगा, जिसकी चमक आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने का कार्य करेगी। ऐसे में इस अच्छे समय को जीते हुए, उचित लाभ उठाने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। इस सप्ताह मुमकिन है कि आप जिस परीक्षा के लिए पूर्व से दोगुनी मेहनत कर रहे थे, उसमे आपको इच्छानुसार परिणाम न मिल सकें। इससे आपके घर में आपकी प्रतिष्ठा को भी, हानि पहुंचने के योग बन सकते हैं।

उपाय: गुरुवार को वृद्ध ब्राह्मणों को भोजन दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal- मकर साप्ताहिक राशिफल

इस समय आपको अपने घर के किसी सदस्य की बिगड़ती तबियत में सुधार देखकर, खुद भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकेगी। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखें के लिए, जितना संभव हो उनकी देखभाल करें और उनके साथ मिलकर नियमित रूप से योगाभ्यास करें। केतु के चंद्र राशि से नवम भाव में स्थित होने के कारण, आप किसी कारणवश आपका धन चोरी होने की, संभावना है। इसलिए अपने धन को सोच-समझकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें और उसके बारे में केवल घर के सदस्यों के अलावा किसी को न बताएं।

इस पूरे ही सप्ताह आपको, समय समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में, अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी, इस सप्ताह आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। हालांकि आपको जब भी खाली वक्त मिले तो, आपको कुछ रचनात्मक करने की सलाह दी जाती है। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की ज़रूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal- कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि से शनि पहले भाव में स्थित होने के कारण, इस सप्ताह आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी। जिसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। इस सप्ताह आपके अंदर रचनात्मक विचारों की वृद्धि होगी, जिससे आप कई पैसे कमाने के नए मौक़े ढूढ़ते हुए, अच्छा मुनाफ़ा कमा सकेंगे। हालांकि इस दौरान हर दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले, आपको उन्हें तसल्ली बक्श आराम से पढ़ने की सलाह भी दी जाती है। अपने चारों तरफ़ के लोगों के, ख़ास तौर से परिवार के सदस्यों के बर्ताव के चलते आप इस सप्ताह थोड़ा खीज महसूस करेंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी, साथ ही संभव है कि आपका उनके साथ विवाद हो।

इस सप्ताह इस बात को गांठ बाँध लें कि, यदि कार्यस्थल पर किसी कार्य को करते समय, आपसे कोई भूल या चूक हो जाए तो, उसे स्वीकार करना आपके बड़पन्न को दर्शाएगा। क्योंकि इस समय दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना, आपके पक्ष में जा सकता है। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए, तुरंत विश्लेषण की भी जरूरत रहने वाली है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह यूं तो मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा, परंतु अधिकांश रुप से आपके लिए समय सामान्य से अच्छा ही रहने के योग नज़र आ रहे हैं। खासतौर से यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, चिकित्सा विज्ञान, विधि तथा कानून (लॉ), फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, आदि जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं तो, ये हफ्ता आपके लिए फ़ायदेमंद सिद्ध होने के साथ ही, आपके लिए जीवन में आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर लेकर आ रहा है।

उपाय: प्रतिदिन 11 बार “ॐ हनुमते नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal- मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह यूँ तो आप खुद को काफी हद तक, सेहतमंद महसूस करेंगे। क्योंकि इस दौरान आप अपने परिवार और कार्यक्षेत्र में सही संतुलन बनाए रखने और इस बीच अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में भी, सफल होंगे। जिन नौकरी पेशा जातकों को अब तक किसी भी कारणवश तनख्वाह नहीं मिली थी, वो इस पूरे ही सप्ताह धन की कमी से बहुत परेशान रह सकते हैं। चंद्र राशि से शनि के बारहवें भाव में स्थित होने के कारण, संभव है कि उन्हें अपनी और अपने परिवार की आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए, किसी बैंक या अन्य संस्थान से ज़्यादा दर पर लोन तक लेना पड़ेगा। इस सप्ताह संभव है कि घर का कोई ऐसा कार्य, जो लंबे समय से टलता आ रहा था, आप उसे पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से अवकाश ले लें। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय, देने की ज़रूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर, घरवाले आपसे ख़ासा खुश दिखाई देंगे।

आपकी राशि में अधिकतम ग्रहों की स्थिति बताती है कि इस अवधि में आप में से कुछ को अपनी इच्छानुसार, स्थानांतरण या नौकरी में अच्छा बदलाव मिलने की संभावना है। हालांकि इसके लिए आपको शुरुआत से ही, अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अपने संबंध बेहतर करके चलना होगा। इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को, इस सप्ताह विशेष रूप से सफलता मिल सकती है। हालांकि इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहे लोगों को, थोड़ी अधिक मेहनत करके ही सफलता प्राप्त होगी।

उपाय: गुरुवार को वृद्ध ब्राह्मण को भोजन दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Pitru Paksha 2024 Date: पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है? जानें श्राद्ध की प्रमुख तिथियां और मुहूर्त

Weekly Finance Horoscope: इस सप्ताह ये 3 राशि वाले अपने अपने खर्चों का बना लें बजट, वरना डगमगा सकती है आर्थिक स्थिति

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement