Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राशिफल
  3. Weekly Horoscope 26 August to 1 September 2024: इस हफ्ते किन राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ? जानें अगस्त का आखिरी सप्ताह किसके लिए रहेगा लाभकारी

Weekly Horoscope 26 August to 1 September 2024: इस हफ्ते किन राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ? जानें अगस्त का आखिरी सप्ताह किसके लिए रहेगा लाभकारी

Weekly Horoscope 26 August to 1 September 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 24, 2024 7:00 IST
Weekly Horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 26 August to 1 September 2024: नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 26 अगस्त से 1 सितंबर 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

1. Mesh Saptahik Rashifal- मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए राहु महाराज आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में विराजमान होंगे और ऐसे में, कार्य स्थल पर काम का दबाव बढ़ने के साथ ही, आप इस सप्ताह मानसिक उथल-पुथल और दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन दिखाई देगा। ये बात आप भी अच्छी तरह जानते हैं कि, लोग आप से क्या चाहते हैं। लेकिन बावजूद इसके आप हर किसी के ऊपर न चाहते हुए भी बेकार का ख़र्चा करें, आपको इसी हफ्ते से अपनी इस आदत में सुधार करते हुए, अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचना होगा। इस सप्ताह किसी भी घर के सदस्य या अपने किसी मित्र के आगे, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से बचें। अन्यथा वो व्यक्ति आपके विश्वास का गलत फ़ायदा उठाते हुए, आपको आहत कर सकता है। इसलिए अपनी भावनाओं को अभी खुद तक ही सीमित रखना, आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

इस सप्ताह ऐसा प्रतीत होगा कि, कुछ समय के लिए आप नितांत एकाकी है। इस दौरान शनि देव आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में बैठे होने की वजह से आपके सहकर्मी/सहयोगी, मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं। परंतु उनसे ज्यादा की अपेक्षा न रखें, क्योंकि वे आपकी ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे।

उपाय: प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. Vrishabha Saptahik Rashifal- वृष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अगर आवश्यक न हो तो, वाहन चलाने से परहेज करें। ख़ास तौर से रात के समय, हर प्रकार की यात्रा से बचें। अन्यथा आपको किसी प्रकार का कोई शारीरिक कष्ट संभव है। राहु ग्रह के आपकी चंद्र राशि के ग्यारहवें भाव में मौजूद होने की वजह से इस सप्ताह यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं तो, आपको कई नए स्रोतों से जुड़ने और उनसे आर्थिक लाभ अर्जित करने में अपार सफलता मिलने की संभावना है। इसके लिए आपको शुरुआत से ही तैयार होते हुए, सही रणनीति अपनाने की ज़रूरत होगी। इस दौरान आप अपने परिवार के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिए कोई कार्य कर सकते हैं, जिससे आपके मान और सम्मान में अत्यधिक वृद्धि होगी। इस दौरान आप धार्मिक कार्यों में भी, बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे।

इस सप्ताह आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए, कार्यक्षेत्र पर दूसरों से बात करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझने करने की हिदायत दी जाती है क्योंकि गुरु ग्रह आपकी राशि के पहले/लग्न भाव में स्थित होंगे। इसलिए किसी से भी कुछ ऐसा न कहें, जिससे आपकी छवि पर बुरा प्रभाव पड़े। विशेष रूप से इस सप्ताह का समय, छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसी दौरान उन्हें किसी ऐसे विदेशी कॉलेजों में दाखिला प्राप्त हो सकता है, जिसके लिए वो पूर्व से अपने प्रयास कर रहे थे। अतः इस समय का पूरा लाभ उठाएं और पूर्ण प्रयास करते रहें।

उपाय: मंगलवार के दिन मंगल ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. Mithun Saptahik Rashifal- मिथुन साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य की दृष्टि से, ये सप्ताह आपकी सेहत के लिए सामान्य से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। खासतौर से हफ्ते की शुरुआत अच्छी रहेगी, क्योंकि इस समय आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुपों में खुद को काफी स्वस्थ पाएंगे। हालांकि इस दौरान मस्ती और पार्टी के दौरान, आपको मदिरा सेवन करने से बचना चाहिए, नहीं तो स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आपकी चंद्र राशि के दसवें भाव में राहु देव के स्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपके द्वारा धन की बचत को लेकर जो भी प्रयास किया जाएगा, उसमें आपको सफलता ही प्राप्त होगी। इससे आप कुछ बैचैन हो सकते हैं, परंतु आपको ये समझने की ज़रूरत भी होगी कि विपरीत परिस्थितियां हमेशा के लिए नहीं होती है।

इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं। ये सप्ताह आपके प्रेम जीवन के लिए, बहुत ही अच्छा रहने वाले हैं। नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को इस सप्ताह सबसे अधिक कार्यक्षेत्र पर, कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के बारहवें भाव में मौजूद होंगे। संभव है कि आप न चाहते हुए भी कोई ऐसी गलती कर बैठेंगे, जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट पड़ सकती है। इस सप्ताह आपकी राशि के ज्यादातर विधार्थियों को, कम मेहनत के बाद भी अच्छे अंकों की सौग़ात मिल सकेगी। जिससे उनका दिन तो बनेगा ही, साथ ही घर-परिवार और समाज में भी उनकी प्रशंसा व वाह-वाही होगी। इससे छात्रों का मनोबल तो बढ़ने के साथ ही, वो पहले से और बेहतर करने में भी सफल होंगे।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ बुधाय नमः” का 41 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. Karka Saptahik Rashifal- कर्क साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस समयावधि में आप प्राणायाम करके अपनी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अपनी ऊर्जा को इस सप्ताह बहुत सारे कामों पर लगाने की बजाय, केवल उन कामों पर लगाएँ जो जरूरी हो। इस सप्ताह आपको कई प्रकार की, आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि शनि देव आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में स्थित होंगे। आशंका है कि आप न चाहते हुए भी ज़रूरत से ज़्यादा खर्च करें। जिससे आपको भविष्य में कई प्रकार की आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ेगा।

इस सप्ताह आपका ज्ञान आपके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करेगा। खासतौर से इस सप्ताह आप अपने घर के पास के किसी विपरीत लिंगीय व्यक्ति को अपने अच्छे स्वभाव के कारण, अपनी ओर आकर्षित करने में सफल भी होंगे। व्यापार से जुड़े वो जातक जो साझेदारी में व्यापार कर रहे हैं, उन्हें इस सप्ताह काफी अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है। क्योंकि इस समय आपके बिज़नेस के विस्तार और प्रसार के लिए तकनीकी और सामाजिक नेटवर्किंग, आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इस सप्ताह कई छात्रों को अनावश्यक की यात्रा करनी पड़ेगी। जिसके कारण उन्हें पढ़ाई करने का उचित समय नहीं मिल सकेगा। ऐसे में जितना संभव हो, बेकार की यात्रा करने से इस सप्ताह बचें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ मंदाय नमः” का 44 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. Singha Saptahik Rashifal- सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के वो बुजुर्ग जातक, जो पिछले समय से जोड़ों में दर्द की समस्या या कमर में दर्द से परेशान थे, उन्हें इस सप्ताह सही खानपान के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति होने के योग बनेंगे। ऐसे में अच्छा खानपान लेते हुए, नियमित रूप से योगाभ्यास करें। आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में राहु ग्रह स्थित होंगे और ऐसे में, ये सप्ताह धन निवेश के लिए अच्छा रहने वाला है। लेकिन, बृहस्पति महाराज के आपकी राशि के दसवें भाव में उपस्थित होने की वजह से यदि आप कोई नया वाहन या घर लेने का सोच रहे हैं तो, आपको किसी बड़े या बुजुर्ग की उचित सलाह से ही निवेश करने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह आप अपने किसी पुराने मित्र, साथी या प्रेमी को किसी और के साथ देखकर थोड़ा उदास हो सकते हैं। इस कारण आप परिवार के साथ समय व्यतीत करने से भी बचते हुए, अकेला रहना अधिक पसंद करेंगे। इस पूरे ही सप्ताह, आप ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित ढंग से कार्यक्षेत्र पर हर कार्य को करेंगे। जिसकी मदद से आप कार्यस्थल पर, अपना बेहतर प्रदर्शन देने में भी कामयाब भी होंगे। इसके अलावा आपकी राशि के कुछ जातकों को, इस दौरान किसी विदेशी कंपनी से जुड़ने का मौका भी प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह जो सभी लोग आपको अभी तक नालायक समझते थे, उनके सामने आप अपनी मेहनत से एक अच्छा उदाहरण रखने में सफल रहेंगे। जिसके बाद आपकी गिनती उन विद्वान छात्रों के रूप में होगी, जिन्हें हर कोई सराहना देगा और उनके साथ बात करना चाहेगा। परंतु इस दौरान अपने अंदर अहंकार को न आने दें, अन्यथा ये सफलता आपको सुख की जगह, आपकी छवि को ही खराब कर सकती है।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भास्कराय नमः” का 19 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. Kanya Saptahik Rashifal- कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें और खुद को जितना संभव हो, तरोताज़ा रखने के लिए अच्छी तरह से आराम दें। इससे आप न केवल अच्छा और रचनात्मक सोच पाएंगे, बल्कि आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी कार्य क्षमता भी भी सुधार होता दिखाई देगा। जिससे आप कई निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस सप्ताह व्यापारियों को धन से जुड़ा हर फैसला लेते समय, बहुत सोच-समझकर चलने की जरुरत है। क्योंकि जिन सौदों से आपको धन लाभ की उम्मीद थी, आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको हानि तक पहुंचा सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और लेन-देन के समय हर दस्तावेज़ को धैर्य पूर्वक, अच्छे से पढ़ें।

इस सप्ताह आपको अपने आप से ही नाराज़गी रहेगी, क्योंकि आपको महसूस होगा कि आप अपने परिवार की दखलंदाज़ी के कारण अपनी शर्तों पर अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर आपका स्वभाव घर के सदस्यों के प्रति भी, कुछ उखड़ा-उखड़ा प्रतीत होगा। करियर राशिफल की बात करें तो, इस सप्ताह आपके प्रयासों और विचारों को आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और जिसकी मदद से आपके करियर को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है क्योंकि शनि ग्रह आपकी चंद्र राशि के छठे भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का, प्रयास लगातार करते रहें। कई छात्रों को इस सप्ताह शिक्षा की सामग्री में अपना बहुत-सा धन खर्च करना होगा। ऐसे में धन की अहमियत को समझते हुए, केवल वो वस्तु ही खरीदे जिनकी आपको आवश्यकता हो।

उपाय: शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. Tula Saptahik Rashifal- तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके अंदर, धार्मिक प्रवृत्ति का विकास होगा। जिसके कारण आप अपने करीबियों और दोस्तों के साथ किसी धार्मिक स्थल के दर्शन के लिए, जाने का प्लान कर सकते हैं। जहाँ आपको किसी संत पुरुष का आशीर्वाद भी मिल सकेगा, जिससे आपको काफी हद तक मानसिक शांति प्रदान होगी। इस हफ्ते आपको उन दोस्तों या रिश्तेदारों से दूर रहने की जरुरत है, जो आपका फायदा उठाते हुए, हर समय आपका धन खर्च कराने की कोशिश करते हैं। साथ ही इस राशि के जो जातक व्यवसाय करते हैं उन्हें भी सप्ताह के शुरुआती दिनों में, किसी भी तरह का निवेश करने से बचना होगा क्योंकि केतु देव आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में उपस्थित होंगे। कुल मिलाकर देखें तो गुरु ग्रह के आपके आठवें भाव में बैठे होने की वजह से पैसों के मामलों में यूँ तो समय अच्छा है, परंतु आपको खुद को सावधान रखते हुए, थोड़ी अधिक सतर्कता बरतने की जरुरत रहने वाली है।

इस सप्ताह अचानक घर-परिवार से जुड़ी कोई नई ज़िम्मेदारी मिलने से, आपकी सभी योजनाएं बाधित हो सकती हैं। इस दौरान आप घरेलू कार्यों में खुद को इस कदर जकड़ा हुआ महसूस करेंगे कि, आपको ये भी लग सकता है कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। इस कारण आपके स्वभाव में भी कुछ क्रोध झलक सकता है। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लियाज़ से अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको शिक्षा के क्षेत्र में, कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समय अवधि में आपको, धैर्य के साथ चलने की सबसे अधिक जरुरत होगी। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस सप्ताह आपको किसी परीक्षा में उम्मीद से कम अंकों की प्राप्ति हो, जिसके बाद आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन दिखाई देगा और आप अपने सहपाठियों के साथ छोटी-छोटी बात को लेकर भी, लड़ाई-झगड़ा कर सकते हैं। इसलिए हर स्थिति में खुद को शांत रखते हुए, अच्छे समय की प्रतीक्षा करना ही इस समय आपके लिए बेहतर रहने वाला है।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भार्गवाय नमः” का 24 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. Vrishchika Saptahik Rashifal- वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से उपहार कराए। इस सप्ताह बृहस्पति देव आपकी चंद्र राशि के सातवें भाव में बैठे होने की वजह से आपको अच्छा मुनाफ़ा होने के योग बन रहे हैं, जिसके कारण आप अपने मुनाफ़े के एक बड़े हिस्से को संचय करने में सफल रहेंगे। आप इस अतिरिक्त धन को किसी रियल एस्टेट के प्रोजेक्ट या ज़मीन-प्रॉपर्टी में निवेश कर, अपने भविष्य को सुरक्षित भी कर सकते हैं। इस सप्ताह परिवार के सदस्य, घर में कुछ बदलाव करने का फैसला ले सकते हैं। ऐसे में घर पर होने वाला ये बदलाव, आपको ज़रूरत से काफ़ी भावुक बना सकता है। इस दौरान आप अपने ख़ास लोगों या किसी करीबी मित्र के साथ, अपनी भावनाएँ ज़ाहिर करने में कामयाब रहेंगे। जिससे आपको काफी हद तक सुकून की प्राप्ति भी होगी।

आपकी राशि के चौथे भाव में शनि ग्रह की मौजूदगी होने के कारण इस बात की आशंका है कि आप अपने लापरवाह स्वभाव के चलते, कार्यक्षेत्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ खो दें। जिससे कई कार्य बीच में ही अटक सकते है। इसके साथ ही इस कारण संभव है कि आपके वरिष्ठ अधिकारी द्वारा आपसे कई बड़े कर्मों की ज़िम्मेदारी लेकर, किसी अन्य व्यक्ति को भी सौपी जा सकती है। इस राशि के छात्रों को इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में, लंबे समय के बाद मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। क्योंकि सप्ताह की शुरुआत भले ही आपसे कुछ अतिरिक्त मेहनत कराए, परंतु सप्ताह के अंत तक आप कई शुभ व अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल होंगे। इसलिए नकारात्मक विचारों से दूर रहते हुए, अच्छे समय का इंतज़ार करें और अपनी मेहनत जारी रखें।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ भौमाय नमः” का 27 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. Dhanu Saptahik Rashifal- धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी सेहत कुछ नगवारा गुजरेगी, इस कारण ज़्यादा यात्रा करना आपके स्वभाव में कुछ झुंझलाहट भी पैदा कर सकता है। ऐसे में सबसे अधिक अपनी सेहत को महत्व देते हुए, यात्रा करने से परहेज करें। आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस सप्ताह आपको, बहुत सोच-विचार करके चलना होगा क्योंकि राहु देव आपकी चंद्र राशि के चौथे भाव में स्थित होंगे। योग बन रहे हैं कि आपको किसी पुराने निवेश से धन लाभ तो होगा, परंतु आप दूसरों की गैर ज़रूरी माँगों को पूरा करते-करते, न चाहते हुए भी अपना बहुत-सा धन खो बैठें। जिसके बाद आपको भविष्य में समस्याओं का सामना भी करना होगा। इसलिए दूसरों को न कहना इस समय, आपको सीखने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। वो जातक या छात्र जो घर से दूर रहते हैं, उन्हें इस सप्ताह अकेलेपन का एहसास बहुत परेशान करेगा। इस दौरान आप खुद को बेहद अकेला पाएंगे, जिससे आप एक अजीब-सी जकड़न भी महसूस कर सकते हैं।

ऐसे में इस सप्ताह अपने अकेलापन को ख़ुद पर क़ाबू न करने दें और समय मिलने पर कही बाहर जाकर, कुछ दोस्तों के साथ समय बिताएँ। इस सप्ताह व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात, हर किसी से शेयर करने से बचना होगा। क्योंकि आपको इस बात को समझना होगा कि, हर किसी से अपनी योजना साझा करना भी, कई बार आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। आपका राशिफल यह बताता है कि वो छात्र जो किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह सफलता तो प्राप्त होगी, लेकिन उसके लिए उन्हें खुद को सर्वोपरि न समझते हुए, विषयों को समझने में दूसरो की मदद लेने की भी आवश्यकता होगी। क्योंकि तब जाकर आप आंशिक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ बृहस्पतये नमः” का 21 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. Makara Saptahik Rashifal- मकर साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए शनि ग्रह आपकी चंद्र राशि के दूसरे भाव में उपस्थित होंगे और ऐसे में, इस सप्ताह व्यापार या दफ़्तर का तनाव, आपकी सेहत ख़राब कर सकता है। इससे आप खुद को अपने काम के प्रति, केंद्रित करने में भी पूरी तरह असमर्थ होंगे। ऐसे में समय रहते खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें। इस राशि के जातकों का स्वभाव आज में जीने वाला होता है। परंतु इस सप्ताह आपको केवल एक दिन को नज़र में रखकर, निर्णय लेने की अपनी आदत पर क़ाबू करना होगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा, अपने मनोरंजन पर ख़र्च करने से अभी परहेज करें। अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है।

इस सप्ताह पारिवारिक जीवन में चल रहे तनाव के कारण, अपनी एकाग्रता भंग न होने दें। ऐसे में आपको ये बात समझने की ज़रूरत होगी कि, हर किसी के जीवन में बुरा दौर आता है और यही बुरा दौर मनुष्य को सबसे ज़्यादा सीख देता है। इसलिए विपरीत परिस्थितियों से तंग आकर, उदास होकर वक़्त बर्बाद करने से बेहतर है कि, ज़िंदगी के सबक़ को जानने और सीखने की कोशिश करें। इस सप्ताह आपकी वाणी में कठोरता देखी जाएगी, जिसके कारण आप कार्यस्थल पर बेकार की या छोटी-छोटी बातों पर दूसरों के साथ विवाद या झगड़ा करते दिखाई देंगे। इसका नकारात्मक असर आपकी छवि को तो नुकसान पहुँचाएगा ही, साथ ही इससे आपको अपने करियर में आगे बढ़ने में सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करने में भी परेशानी आएगी। इस सप्ताह आप जो भी मेहनत करेंगे, आपको उसके अनुसार ही अच्छे व सफल फलों की प्राप्ति होने की संभावना दिखाई देती है। इसलिए शुरुआत से ही मेहनत के लिए तैयार रहें और अपने प्रयासों को रफ़्तार देते हुए, अपना मन अपनी शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखें।

उपाय: शनिवार के दिन दिव्यांगों को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. Kumbha Saptahik Rashifal- कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुश नसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। इस सप्ताह केतु ग्रह आपकी चंद्र राशि के आठवें भाव में स्थित होंगे और ऐसे में, आपको हिदायत दी जाती है कि, ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और किसी भी प्रकार की चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। अन्यथा आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप आर्थिक मुद्दों को लेकर, घर के बड़ों या अपने पिता या पिता तुल्य किसी व्यक्ति से सलाह भी ले सकते हैं।

इस सप्ताह घर के कई मसलों को संभालने में, आपको ख़ासा दिक़्क़त होगी। ऐसे में आप महसूस करेंगे कि कई लोग आपको नीचे खींचने की कोशिश भी कर रहे हैं, जिससे आपका मन उदास हो सकता है। करियर राशिफल के संकेतानुसार, अगर आप पेशेवर क्षेत्र से जुड़े हैं और किसी अच्छी नौकरी में कार्यरत हैं तो, ये सप्ताह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपको आपके क्षेत्र में, आगे बढ़ने के कई मौके मिलेने के योग बन रहे हैं। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की ज़रूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे।

उपाय: प्रतिदिन “ॐ शं शनैश्चर नमः” का 11 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. Meena Saptahik Rashifal- मीन साप्ताहिक राशिफल

इस समयावधि के दौरान, आप निरंतर अपनी जीवन शैली में सुधार करने का परिवर्तन करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए, खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए, रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए क्योंकि शनि ग्रह आपकी चंद्र राशि के बारहवें भाव में स्थित होंगे। इस सप्ताह गुरु ग्रह आपकी राशि के तीसरे भाव में बैठे होने की वजह से आपके घर पर किसी अनचाहे मेहमान की दस्तक, आपको परेशान करेगी। क्योंकि उनकी खातिरदारी आपका काफी धन खर्च करवा सकती है, जिससे भविष्य में आपको आर्थिक तंगी से भी दो-चार होना पड़ेगा। आपको इस बात को समझने की आवश्यकता होगी कि, काम टालने से कभी किसी का भला नहीं होता। फिर चाहे वो परिवार के कुछ कम ज़रूरी कार्य हो क्यों न हो। क्योंकि इस सप्ताह पूर्व के बहुत-से पारिवारिक काम इकट्ठा हो जाएंगे, जिसे पूरा करना बाद में आपको बेहद परेशान कर सकता है।

पेशेवर तौर पर देखें तो, इस सप्ताह आपको कार्यस्थल पर बहुत से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। साथ ही संभव है कि जिस प्रोमोशन की चाहत आपको, लंबे समय से थी, वो आपको इस सप्ताह अपनी मेहनत और लगन के चलते प्राप्त हो सकेगा। हालांकि इसके लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष ,अपनी इच्छा को रखने की भी आवश्यकता होगी। आपके शैक्षिक राशिफल को जानें तो, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी परीक्षा में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपका परिवार भी आपको प्रोत्साहित करता दिखाई देगा, साथ ही आपको अपने किसी शिक्षक या गुरु से कोई अच्छी किताब या ज्ञान की कुंजी भेंट स्वरूप प्राप्त होगी।

उपाय: प्रतिदिन 'ॐ हनुमते नमः' मंत्र का 11 बार जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Janmashtami 2024: 26 या 27 अगस्त मथुरा-वृंदावन में कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? यहां जानिए पूरा शेड्यूल

Shukra Gochar 2024: शुक्र का गोचर इन राशि के जातकों को बनाएगा धनवान, 18 सितंबर तक किस्मत के सितारे रहेंगे बुलंदियों पर

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement