Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राशिफल
  3. Weekly Horoscope 14 October to 20 October 2024: इस हफ्ते इन राशि के जातकों को मिलेगा ग्रह-नक्षत्रों का साथ, यहां पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक वालों का साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 14 October to 20 October 2024: इस हफ्ते इन राशि के जातकों को मिलेगा ग्रह-नक्षत्रों का साथ, यहां पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक वालों का साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 14 October to 20 October 2024: देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 14, 2024 20:33 IST
Weekly Horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 14 October to 20 October 2024: नया सप्ताह शुरू हो चुका है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 14 अक्टूबर से 20 अक्तूबर 2024 तक मेष से लेकर मीन राशि वालों का हाल।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से बृहस्पति के नवमेश होकर दूसरे भाव में उपस्थित होने की वजह से यदि आप बीते समय से किसी धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि का, कोई अच्छा काम करने का सोच रहे थे, तो उसके लिए ये सप्ताह विशेष उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, जिससे आप धर्म-कर्म के कार्यों में मन लगा सकेंगे और इससे आपको अंदर से भी ख़ुशी की अनुभूति होगी। इस सप्ताह की शुरुआत भले ही आपके लिए आर्थिक मुद्दों को लेकर अच्छी हो, लेकिन सप्ताह के अंत में किसी वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। जिससे आप परेशान होंगे। ऐसे में शुरुआत से लेकर अंत तक, सही रणनीति के अनुसार ही अपना धन ख़र्च करें। यदि आप बीते काफी समय से, अपना घर लेने का प्रयास कर रहे हैं तो, इस सप्ताह उसको लेकर आपके परिवार में चर्चा हो सकती है। इस दौरान आपके विचारों और विमर्शों को भी घर के बड़ों द्वारा, ज़रूरी महत्व प्राप्त होगा। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा, साथ ही पारिवारिक वातावरण में अनुकूलता देख आप बाहर से खाना या कोई मिठाई मंगवा सकते हैं।

आपकी चंद्र राशि से केतु छठे भाव में विराजमान हैं जिसकी वजह से कार्यस्थल पर आपका मौज-मस्ती करना, आपके वरिष्ठ अधिकारियों को नागवार हो सकता है। जिसके चलते संभव है कि वो आपको कार्यों और जिम्मेदारियों के प्रति गंभीर न समझते हुए, आप से कोई ऐसा कार्य लेकर किसी दूसरे को दें दें, जिसे पाने के लिए आप पूर्व से कड़ी मेहनत कर रहे थे। कई छात्रों का आवश्यकता से अधिक आत्मविश्वास और आलस्य, इस सप्ताह उनके पतन का सबसे मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए इन लक्षणों से आपको दूर रहने की जरुरत है, अन्यथा आप न चाहते हुए भी खुद को अपने लक्ष्य की रेस से बाहर कर देंगे।

उपाय: रोज़ हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से बृहस्पति के बारहवें भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह रेहड़ी-पटरी पर मिलने वाला खुला हुआ सामान न खाएं, नहीं तो आपकी सेहत अचानक से डांवाडोल हो सकती है। ऐसे में केवल और केवल घर का ही, स्वच्छ और अच्छा खाना लें और संभव हो तो दिन में करीब 30 मिनट तक रोज़ योगाभयास करें। संभव है कि आपके छोटे भाई-बहनों इस सप्ताह, आप से उधार धन मांग सकते हैं। आप उनकी आर्थिक मदद करते हुए, उन्हें पैसे उधार तो दे देंगे, लेकिन इससे आप खुद को आर्थिक तंगी में फँसा सकते हैं। जिसके चलते आपको आने वाले समय में कई परेशानियों से दो-चार होना पड़ेगा। किसी करीबी रिश्तेदार के साथ हुई कोई अनहोनी घटना, इस पूरे ही सप्ताह पारिवारिक वातावरण में अशांति का माहौल उत्पन्न कर सकती है। इससे आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि के साथ-साथ आपको, कुछ बेचैनी भी महसूस होने के योग बनेंगे।

आपकी चंद्र राशि से शनि दसवें भाव में विराजमान हैं जिससे अपने बॉस के खराब मिज़ाज के कारण, उनसे जिस बात को लेकर आप अभी तक उनसे बात करने में असहज महसूस कर रहे थे, वो अवसर आपको इस सप्ताह मिल सकेगा। क्योंकि इस दौरान उनका बढ़िया मिज़ाज, पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। जिसके कारण अब आप भी उनके समक्ष अपनी बात को लेकर खुलकर, संवाद करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आपको पढ़ाई के प्रति ढुलमुल रवैया अपनाने से बचना होगा। अन्यथा आपको ही आने वाली परीक्षा में गंभीर नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो, अपने पाठ और अध्ययन के प्रति गंभीर रहने का प्रयास करें।

उपाय: शुक्रवार के दिन वृ‍द्ध महिला को जौ का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य के लिहाज़ से इस सप्ताह आपको छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन कोई बड़ी बीमारी इस दौरान नजर नहीं आती, इसलिए आप काफी खुश नसीब रहेंगे। फिर भी आपको अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और समय-समय पर योगाभ्यास, ध्यान और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि आप अपने आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट बनाए रख सकें। हमेशा हमे अपने जीवन की गाड़ी को सही से चलाने के लिए, समय-समय पर धन की ज़रूरत पड़ती ही है। और इस बात को आप भी भली-भांति समझते है। बावजूद इसके आप अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयास नहीं करते, जो आने वाले वक़्त में आपके लिए खासा परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इस सप्ताह आप में, मुख्य रूप से धैर्य की काफी कमी देखी जाएगी। इसलिए संयम बरतें, खासतौर पर परिवार से जुड़े मुद्दों को लेकर आपको विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों, घर के लोगों या आपके मित्रों को दुःखी कर सकती है।

आपकी चंद्र राशि से शनि के नौवें भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह कार्यस्थल पर कुछ सकारात्मक घटित हो सकता है, जब आपको इस बात का एहसास होगा कि दफ़्तर में जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। इसलिए उनके साथ अपने सभी खराब अनुभव भूलकर, नई और सकारात्मक शुरुआत के लिए, आपको ही कोई अच्छा फैसला लेना होगा। इस सप्ताह वो छात्र जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, इनकी तो बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणाम भुगतने की नौबत तक आ सकती है।

उपाय: रोज़ प्राचीन ग्रंथ विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से राहु के नौवें भाव में उपस्थित होने की वजह से इस सप्ताह आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्‍कत होने के योग बन रहे हैं, इसलिए शुरुआत से ही नियमित रूप से योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। क्योंकि आपका पहले से सावधानी बरतना, आपके लिए काफी हद तक बेहतर विकल्प सिद्ध हो सकता है। यदि आप किसी के साथ साझेदारी में व्यापार करते हैं तो, इस सप्ताह आपका साझेदार आपको धोखा दे सकता है और आपके पैसे लेकर भाग सकता है। इसलिए हर तरह के लेन-देन को करते समय, कागज़ी कार्यवाही ज़रूर करें। इस सप्ताह आपका व्यवहार देखकर, दूसरों को ऐसा प्रतीत हो सकता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और आपको अपने निजी जीवन में कई ऐसी अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है। जिसके चलते आप अंदर ही अंदर घुटन महसूस कर रहे है। आपके इस व्यवहार के कारण आपको अपने कार्यक्षेत्र पर, अपना मन कार्यों में लगाने में भी कुछ दिक्कत आ सकती है।

आपकी चंद्र राशि से शनि आठवें भाव में विराजमान हैं इसलिए करियर के लिहाज़ से इस समय अवधि के दौरान, आपको किसी भी कार्य को बाद के लिए न टालते हुए अनावश्यक देरी करने से बचना होगा। क्योंकि तभी आप कार्यक्षेत्र पर अपने सीनियर्स का सहयोग और सराहना प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस पूरे समय कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि आपको इस दौरान, अपनी मेहनत का अच्छा फल मिलने के योग नज़र आ रहे हैं। हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मार्ग में कुछ छोटी-मोटी बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत रंग भी जरूर लाएगी और आप उन सभी समस्याओं का अकेले ही, समाधान ढूढ़ने में सफल रहेंगे।

उपाय: आप शनिवार के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से बृहस्पति के दसवें भाव में उपस्थित होने की वजह से आपकी राशि के लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये सप्ताह बेहद उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको किसी भी बड़ी समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। ऐसे में इस सकारात्मक समय का लाभ उठाते हुए, अपने करीबियों के साथ ताज़ी हवा का आनंद लें। इस सप्ताह आप, आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। क्योंकि इस दौरान आपको लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं। आपकी चंद्र राशि से केतु दूसरे भाव में विराजमान हैं इसलिए संभावना है कि आप इस समय अपनी किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए कुछ धन अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने जीवन में कोई अच्छा समाचार मिलेगा, जिससे आप अपने दोस्तों के साथ मौज़-मस्ती और पार्टी करते हुए अपनी ख़ुशी मनाएंगे। परंतु इस दौरान आपका शराब पीकर घर आना, परिवार के सदस्यों को परेशान कर सकता है। इसलिए मौज़-मस्ती के चक्कर में आकर, घर पर अपनी छवि को खराब न होने दें और ऐसा कुछ भी करने से बचें, जिसके कारण आपको परिवार के बीच शर्मिंदगी उठानी पड़े।

नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को इस सप्ताह सबसे अधिक कार्यक्षेत्र पर, कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए भी कोई ऐसी गलती कर बैठेंगे, जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट पड़ सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में आपकी राशि के जातकों को, भरपूर सफलता मिलेगी। आपको इस वर्ष भर अपनी मेहनत का फल मिलेगा, क्योंकि ग्रहों की कृपा आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी। जिससे आपको इस पूरे ही हफ्ते, अच्छे नतीजे मिलते रहेंगे।

उपाय: रोज़ आदित्‍य हृदयम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से केतु के पहले भाव में विराजमान होने की वजह से आपका भविष्यफल संकेत देता है कि आपके द्वारा अधिक वसायुक्त भोजन का परहेज करना तथा आपकी संतुलित दिनचर्या का असर, इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक रूप से देखने को मिलेगा और इससे आपके मोटापे में भी कमी आएगी। इस हफ्ते आपको उन दोस्तों या रिश्तेदारों से दूर रहने की जरुरत है, जो आपका फायदा उठाते हुए, हर समय आपका धन खर्च कराने की कोशिश करते हैं। आपकी चंद्र राशि से राहु सातवें भाव में विराजमान हैं इसलिए इस राशि के जो जातक व्यवसाय करते हैं उन्हें भी सप्ताह के शुरुआती दिनों में, किसी भी तरह का निवेश करने से बचना होगा। कुल मिलाकर देखें तो पैसों के मामलों में यूँ तो समय अच्छा है, परंतु आपको खुद को सावधान रखते हुए, थोड़ी अधिक सतर्कता बरतने की जरुरत रहने वाली है।

इस सप्ताह आर्थिक स्थिति में तो सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी सदस्य की खराब सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की ज़रूरत पड़ सकती है। जिसे लेकर आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। इस सप्ताह आप कार्यस्थल पर, अपने वरिष्ठों और अधीनस्थों के साथ अपने पूर्व के हर विवाद को खत्म कर, उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल रहेंगे। जिससे आपकी छवि को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही आप ऐसा करके भविष्य में भी वेतन वृद्धि की संभावनाएं बढ़ाने में सफल रहेंगे। इस दौरान आईटी, इंजीनयरिंग, आदि की पढ़ाई कर रहे छात्र, कम मेहनत के बाद भी अच्छे परिणाम हासिल कर सकेंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस दौरान आप जिस भी परीक्षा को देंगे, उसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

उपाय: रोज़ 34 बार 'ॐ केतवे नम:' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से शनि के पांचवे भाव में विराजमान होने की वजह से हमारी सेहत ही जीवन की असली पूंजी है, इस बात को आप इस सप्ताह अपने जीवन में अपनाते हुए, इस पर अमल करेंगे। आपकी चंद्र राशि से राहु छठे भाव में विराजमान हैं जिसके कारण आप घर के साथ-साथ अपने कार्यस्थल पर भी बेहतर स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए, हर मानसिक तनाव को दरकिनार करते हुए, लोगों के साथ खुलकर हंसी-मज़ाक करेंगे। घर-परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम या फंक्शन का आयोजन संभव है, जिसपर आपको भी अपना बहुत धन खर्च करना पड़ेगा। इस कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब होने के योग बनेंगे, साथ ही आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। इस सप्ताह परिवार के सदस्यों का, आपके जीवन में विशेष महत्व होगा। जिसके कारण आप उनके जीवन के कई महत्वपूर्ण निर्णयों में, उनसे सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही आप में से कुछ जातक, गहने या घरेलू सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं।

पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा पढ़ाई करना आपके मानसिक तनाव में वृद्धि और बैचानी का मुख्य कारण बन सकता है। ऐसे में समय-समय पर अन्य खेल-कूद जैसी गतिविधियों को अपना कर, आप खुद को कई मानसिक रोगों से बचा सकते हैं।

उपाय: रोज़ प्राचीन ग्रंथ ललिता सहस्‍त्रनाम का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से शनि के चौथे भाव में विराजमान होने की वजह से आपको चेहरे और गले से जुड़ी पूर्व की हर समस्या से, इस सप्ताह निजात मिल सकती है। हालांकि इसके लिए आपको अधिक ठंडा पानी पीने से बचना होगा, साथ ही केवल और केवल घर का ही खाना खाते हुए, ताज़े फल का सेवन करना होगा। आप चेहरे से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए, ज्यादा से ज्यादा पानी भी पी सकते हैं। आपकी चंद्र राशि से बृहस्पति सातवें भाव में विराजमान हैं इसलिए इस सप्ताह कई जातक अपने जीवनसाथी के ऊपर, अपना धन खर्च करते दिखाई देंगे। ऐसे में संभव है कि आप उनके साथ किसी सुन्दर यात्रा पर जाने का प्लान भी करें, क्योंकि इस समय आपकी सैलरी में वृद्धि देखी जाएगी। इसी ख़ुशी को आप अपनों के साथ, खुलकर मानते दिखाई देंगे। हालांकि अधिक धन ख़र्च करना, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इस सप्ताह घर पर किसी सदस्य का स्थान परिवर्तन संभव है, या ऐसी संभावना बनती दिखाई दे रही है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए जाने का प्लान करें।

इस सप्ताह आप अपने व्यस्त जीवन में से कुछ समय अपने परिवार के निकालते हुए, उनके साथ समय व्यतीत करते और परिवार से जुड़े किसी निर्णय पर साथ बैठकर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह आप अपने अधीन कार्य कर रहे कर्मियों से नाख़ुश कर सकते हैं, क्योंकि वे उम्मीद के मुताबिक़ काम नहीं करेंगे। हालांकि इस कारण आप उन पर चिल्लाते या ग़ुस्सा करते भी देखें जाएंगे। परंतु आपको ऐसा न करके उनके साथ सही रणनीति अनुसार, कार्य करने की ज़रूरत होगी। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, ये हफ्ता काफी सफलता दायक सिद्ध होने की अच्छी संभावना दिखाई दे रही है। साथ ही आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी और आपका मनोबल भी, इस सप्ताह काफी बढ़ा हुआ रहेगा। ऐसे में खुद को हर तनाव से दूर रखते हुए, केवल अपने मन में नकारात्मक विचारों को ही आने दें।

उपाय: रोज़ 18 बार 'ॐ भौमाय नम:' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से केतु के दसवें भाव में विराजमान होने की वजह से इस हफ्ते आपकी मानसिक स्थिति काफी बेहतर होगी, क्योंकि आप इस दौरान हर प्रकार के तनाव से खुद को दूर रखने में सफल होंगे। हालांकि आपको मौसम परिवर्तन के दौरान छोटी-मोटी बीमारियाँ लग सकती हैं, लेकिन इसके अलावा कोई बड़ी बीमारी इस समय आपको नहीं लगेगी। आपको इस बात को समझना होगा कि, कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। क्योंकि संभव है कि जल्दबाज़ी में आकर आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना धन खर्च कर दें, जो आपके पास पहले से ही उपस्थित हो। इसलिए जल्दबाज़ी में ख़रीदारी न करें।

इस सप्ताह आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण, अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए, आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। आपकी चंद्र राशि से शनि तीसरे भाव में विराजमान हैं इसलिए ये समय आपके करियर में तो उन्नति लेकर आएगा ही, परंतु आपको सलाह दी जाती है कि सफलता का नशा अपने दिमाग पर न छाने देते हुए, अपना धैर्य ना खोएं और जल्दबाजी में आकर कोई फ़ैसला न लें। इस सप्ताह उच्च शिक्षा के क्षेत्र में, आप बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं और इस हेतु यदि आप विदेश जाने के इच्छुक हैं तो, उसमें भी आपको अच्छी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। इसलिए अपने सभी दस्तावेज़ पूरे रखें और सभी ज़रूरी फ़ॉर्म को, समय-समय पर भरतें रहें।

उपाय: बृहस्‍पति के दिन राहु ग्रह के लिए यज्ञ-हवन करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि से केतु के नौवें भाव में विराजमान होने की वजह से आपको इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने दिमाग और सोच पर नियंत्रण रखें और यदि किसी निर्णय को लेने में समस्या आ रही है तो, किसी बड़े की मदद लें। आपकी चंद्र राशि से शनि दूसरे भाव में विराजमान हैं इसलिए आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस सप्ताह आपको, बहुत सोच-विचार करके चलना होगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपको किसी पुराने निवेश से धन लाभ तो होगा, परंतु आप दूसरों की गैर ज़रूरी माँगों को पूरा करते-करते, न चाहते हुए भी अपना बहुत-सा धन खो बैठें। जिसके बाद आपको भविष्य में समस्याओं का सामना भी करना होगा। इसलिए दूसरों को न कहना इस समय, आपको सीखने की सबसे अधिक ज़रूरत पड़ने वाली है। परिवार के सदस्यों के साथ, आप इस सप्ताह कुछ आराम के पल बिता सकेंगे।

इस दौरान आपको अपने माता-पिता से किसी पुराने परिचितों से मिलने-जुलने या उनके बारे में कुछ नया व महत्वपूर्ण सुनने का अवसर मिलेगा। इस सप्ताह आप पाएंगे कि कुछ सहकर्मी कई अहम मुद्दों पर, आपकी कार्यशैली से नाख़ुश हैं। लेकिन क्योंकि वे ये बात आपको बताएंगे नहीं, जिससे आप उसमें सुधार करने के बारे में भी विचार नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपको लगता है कि परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं आ रहे हैं, तो अपनी योजनाओं का फिर से विश्लेषण कर, उनमें ज़रूरत के मुताबिक़ सही सुधार लाना ही आपके लिए बेहतर रहेगा। ये सप्ताह उन सभी छात्रों के लिए कम जोशीला नजर आएगा, जो हमेशा अपने ऊर्जावान स्वभाव के लिए पहचाने जाते थे। इस कारण आपका मन पढ़ाई-लिखाई में भी नहीं लगेगा।

उपाय: शनिवार के दिन कौवों को खाना खिलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह उन दिनों की तरह नहीं होगा, जब आप भाग्यशाली साबित होते थे। इसलिए इस दौरान जो कुछ बोले ज़रा सोच-समझ कर ही बोलें। क्योंकि ज़रा-सी बातचीत दिन भर खींचकर बड़े विवाद का रूप ले सकती है और इससे आपको बेकार का मानसिक तनाव प्राप्त होने के योग बन सकते हैं। इस सप्ताह किसी पैतृक संपत्ति की खरीद या बिक्री से, आपको अच्छा खासा धन लाभ होने के योग बनेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि, हर मुनाफ़े के सौदे के खत्म होने से पहले ही, उसे अनजान लोगों के समक्ष रखना या उसके बारे में उन्हें बताना, आपकी बनती हुई डील को खराब कर सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से अभी बचें।

आपकी चंद्र राशि से बृहस्‍पति के चौथे भाव में विराजमान होने की वजह से आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो, आपकी राशि के लिए ये सप्ताह काफी बढ़िया है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे। साथ ही आपके सामने खाने के लिए कई अच्छे-अच्छे पकवान होंगे, जिसके कारण आपके सामने ये समस्या उत्पन्न हो सकती है कि किसे पहले चुना जाए। इस सप्ताह वो जातक जो पारिवारिक व्यापार से जुड़े है, उन्हें अपने घर के बड़ों का सहयोग मिलने से बेहतर करने में मदद मिलेगी, जिसके कारण आप कई नए ग्राहक व स्रोत स्थापित करने में सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपको कई विषयों को समझने में कुछ दिक्कत महसूस हो सकती है, और उन्हें समझने में आप किसी बड़े या अपने शिक्षकों की मदद लेने में भी, कुछ हिचकिचाहट महसूस करेंगे। हालांकि आपको अपने इस स्वभाव को बदलते हुए, उनसे निःसंकोच मदद लेने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आप आने वाले किसी टेस्ट या परीक्षा में असफल हो सकते हैं।

उपाय: रोज़ 11 बार 'ॐ शिवा ॐ शिवा ॐ' का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

आपको इस बात का एहसास होगा कि आपका स्वास्थ्य यदि अच्छा है तो, आप जीवन के हर पक्ष का आनंद उठा सकते हैं। इस दौरान इस राशि के ज्यादातर जातक, इस बात पर अमल करते हुए, अपनी खराब आदतों में सुधार करने का प्रयास करेंगे। इस सप्ताह अचानक से बड़ा मुनाफ़ा होने से, आप किसी बड़े निवेश में अपना धन लगाने के बारे में कोई निर्णय ले सकते हैं। आपकी चंद्र राशि से राहु के पहले भाव में विराजमान होने की वजह से अभी आपको जल्दबाज़ी में कोई भी निवेश न करने की ही हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि, अगर आप सभी मुमकिन जोख़िमों को परखेंगे नहीं, तो आपको भविष्य में नुक़सान होने की आशंका बढ़ सकती है। आपके माता-पिता की खराब सेहत में इस सप्ताह, अच्छा सुधार आने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। जिसके चलते आपको, अपनी कई मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। साथ ही आप अपने परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए, ऑफिस से जल्दी काम खत्म करके घर जल्दी पहुंचने की कोशिशें भी कर सकते हैं।

इस सप्ताह एकतरफ़ा इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपके सामने, कई नई और बड़ी चुनौतियाँ आ सकती हैं। ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो, आप कार्यस्थल पर दूसरे के षडयंत्र में फँस सकते हैं। इसलिए खुद को समझदार बनाएं और हर स्थिति को पहले से ही जानने की कोशिश करें। आपकी राशि के लोगों के लिए इस सप्ताह का समय काल, शिक्षा से जुड़े मामलों के लिए सामान्य से कम अच्छा होगा। क्योंकि इस दौरान आपको पाठ्यक्रम का अभ्यास करते हुए, कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जिससे आपको पढ़ाई में ध्यान लगाने में भी कठिनाई आ सकती हैं।

उपाय: बृहस्‍पतिवार के दिन वृद्ध ब्राह्मण को भोजन का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा के दिन चांद की रौशनी में जरूर रखें खीर, मिलते हैं ये चमत्कारी लाभ

Karwa Chauth 2024: शादी के बाद अगर पहली बार रखने जा रही हैं करवा चौथ का व्रत तो थाली में जरूर शामिल करें ये चीजें

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement