Monday, July 01, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope July 2024: जुलाई में इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, यहां पढ़िए मेष से लेकर मीन राशि तक वालों का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope July 2024: जुलाई का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 30, 2024 13:43 IST
Monthly Horoscope July 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope July 2024

Monthly Horoscope JuLY 2024: जुलाई का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। जुलाई का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

1. मेष

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होगी क्योंकि आपकी कुंडली में कुछ बदलाव हो रहे हैं। यह मूल्यांकन और पदोन्नति के लिए पूछने का सही समय है। आपको लोगों को अपनी शक्ति और प्रभुत्व को स्वीकार करना चाहिए। आप अपने आस-पास के दोस्तों और परिवार को बहुत सम्मान दे रहे हैं और अब समय आ गया है कि आपको खुद पर ध्यान देना चाहिए। यह महीना आपके लिए कठिन कार्य लेकर आएगा और आपको उन पर विचार करना चाहिए। यह कुछ ऐसे अवसर लेकर आएगा जो आपके लिए मुश्किल साबित हो सकते हैं और कोई भी इसे बदल नहीं सकता है इसलिए चुप रहें। आपको अपने पसंदीदा लोगों से बहुत ज़्यादा ध्यान मिलेगा जिससे आप सातवें आसमान पर महसूस करेंगे।

2. वृषभ

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने सब कुछ ठीक चलेगा, आपको बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपने जीवन के बारे में किससे बात करते हैं। हर कोई आपसे खुश नहीं है और आपकी ज़िंदगी में उनकी सच्ची दिलचस्पी नहीं है। कोई आपका फ़ायदा उठाना चाहता हो सकता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप किस पर भरोसा करते हैं। इस महीने आप अपनी योजनाएँ और लक्ष्य बनाने के लिए प्रेरित होंगे। इस महीने आपके दिमाग में बहुत सी बातें होंगी, जो अच्छी बात है क्योंकि आप काफी समय से किसी नई संभावना का इंतजार कर रहे थे।

3. मिथुन 

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपके लिए सकारात्मक ऊर्जा बहुत बढ़िया है। इस महीने आपके लिए सकारात्मक बात यह है कि आपको अपने प्रेम जीवन के बारे में बहुत स्पष्टता और अंतर्दृष्टि मिलेगी। इस महीने सब कुछ सुचारू रूप से चलेगा। आपकी मजबूत धन स्थिति आपको अपने रिश्तेदारों या दोस्तों की मदद करने और सद्भावना अर्जित करने की अनुमति देगी। आप इस महीने पेशेवर मोर्चे पर नई कठिनाइयों का सामना करने के लिए भी तैयार रहेंगे। इस महीने आपको काम करने में मज़ा आ सकता है। आप पारिवारिक व्यवसाय में नए विचारों को लागू करने की संभावना रखते हैं। इस महीने आपकी कड़ी मेहनत आपको योजना को सफलतापूर्वक लागू करने में मदद करेगी।

4. कर्क 

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आप कभी-कभी कार्यालय से जल्दी निकल सकते हैं और परिवार के सदस्यों के साथ कुछ रचनात्मक करने में कुछ समय बिता सकते हैं। आप कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों के साथ पिछले डर को दूर करने में सफल हो सकते हैं। सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं और आप सभी लंबित कार्यों को पूरा करने की संभावना रखते हैं। आप अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ विकास की एक स्थिर, ऊपर की ओर उछाल का अनुभव कर सकते हैं।

5. सिंह

गणेशजी कहते हैं कि आपको यह महीना थोड़ा चुनौतीपूर्ण लगेगा। हो सकता है कि आपकी ज़िंदगी बिखरती नज़र आए, लेकिन यह आपके विकास की शुरुआत है। आपको इस महीने सीखे गए सबक से खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत है। आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा है। अगर आप व्यायाम या योग जैसी कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिनचर्या अपनाने की कोशिश करते हैं और ज़्यादा पौष्टिक खाना खाना शुरू करते हैं, तो आप और भी बेहतर महसूस करेंगे। अब सबसे अच्छा स्वास्थ्य या तंदुरुस्ती पाने के लिए कड़ी मेहनत करने का समय है।

6. कन्या

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने आपकी ऊर्जा बहुत अच्छी रहेगी। यह आपके लिए आराम करने, चिंतन करने और आनंद लेने का एक अच्छा महीना है। अगर आप सिंगल हैं, तो आपको कई नए प्रेमी मिलेंगे। अगर आप किसी रिलेशनशिप में हैं, तो इस महीने आप अपने पार्टनर के साथ भाग्यशाली रहेंगे। क्योंकि वे हर मुश्किल समय में आपका सबसे बड़ा सहारा होंगे। इस महीने नए अवसर और काम मिलने की बहुत संभावना है। कुछ भी नकारात्मक नहीं होगा क्योंकि आप काम का आनंद लेंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप कीमत पर अड़े न रहें; आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और यात्रा का आनंद लेने की आवश्यकता है।

7. तुला

गणेशजी कहते हैं कि स्वास्थ्य के मामले में आप बहुत बढ़िया चल रहे हैं। इस महीने आप किसी नए व्यक्ति के साथ डेटिंग करने के बारे में सोचेंगे क्योंकि आप ऊर्जा और उत्साह से भरे हुए हैं। आपकी फिटनेस आखिरकार ठीक हो गई है और आप बहुत बढ़िया चल रहे हैं। इस महीने आपकी मेहनत रंग लाएगी; अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो इस महीने आपको अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी मिल सकती है। अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपके नए व्यवसाय को शुरू करने के तुरंत बाद कोई बड़ी नई परेशानी आ सकती है।

8. वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि आप पिछले कुछ समय से अपने आप से आंतरिक रूप से बहस कर रहे हैं। अब आप अपने माता-पिता से भिड़ सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप अपने वर्तमान करियर में कैसे फंस गए हैं और कैसे आप इस क्षेत्र में लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे। आप अपने अंदर एक नई आग और आत्मविश्वास खोजने के लिए सबसे उपयुक्त हैं जिसका उपयोग आप अपनी जमीन पर खड़े होने के लिए कर सकते हैं और करना चाहिए। आपकी राशि दूसरों के वर्चस्व को सहन करने के लिए जानी जाती है, भले ही आप चुपचाप पीड़ित हों। इस महीने आपका लोगों को खुश करने वाला व्यवहार खत्म हो जाएगा और महीने के अंत में आप खुद को भावनात्मक रूप से स्वतंत्र पाएंगे।

9. धनु

गणेशजी कहते हैं कि आप इस महीने का पूरा आनंद लेंगे। सुनिश्चित करें कि आप आराम करने के लिए समय निकालें। आप एक अस्पष्ट बेचैनी महसूस करेंगे जो आपको नए करियर विकल्पों पर विचार करने के लिए प्रेरित करेगी। आप सब कुछ छोड़ने के लिए प्रेरित नहीं होंगे, लेकिन आप पूरी तरह से अलग दिशा में कोई कदम उठाना चाहेंगे। हालाँकि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच मतभेद मामूली हैं, लेकिन अगर आप उन्हें सही तरीके से सुलझा लें तो वे आपको एक अच्छी जोड़ी भी बनाते हैं। इस महीने आप समझेंगे कि आपकी और आपके साथी की पसंद और नापसंद एक जैसी है और फिर भी आपको आम समझौते करने और साथ मिलकर काम करने की ज़रूरत होगी।

10. मकर

गणेशजी कहते हैं कि जब आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की बात आती है तो आप सकारात्मक बदलाव से गुज़रेंगे। यह सकारात्मक बदलाव आपको सामाजिक अवसरों में भाग लेने और अधिक शामिल होने में मदद करेगा। प्रेम का ग्रह शुक्र आपकी राशि में कुछ जादू करने के लिए तैयार है। लेकिन शुक्र आपका ध्यान आपके प्रेम जीवन की उन स्थितियों की ओर भी आकर्षित कर सकता है जिन्हें आपने जानबूझकर अनदेखा किया है। इस महीने आप भरपूर प्यार, गर्मजोशी और राहत का अनुभव करेंगे। लेकिन इस प्यार भरे रिश्ते का पूरा फ़ायदा उठाने के लिए, चाहे मौजूदा हो या नया, आपको पहले विश्वास और खुलेपन का एक नया स्तर हासिल करने की ज़रूरत हो सकती है। अपनी फिटनेस से जुड़ी किसी भी जटिलता से बचने के लिए आपको इस महीने अपने पाचन पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इस महीने कम तेल और नमक वाला घर का बना खाना ही खाएं और अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें। 

11. कुंभ

गणेशजी कहते हैं कि इस महीने अनुशासित और मेहनती बनने पर काम करें, यह आपको भविष्य में बहुत सारे नुकसान से बचाएगा। आपका व्यवसाय हाल ही में खराब चल रहा है। यह महीना अलग हो सकता है, बहुत ज्यादा न सोचें और अपना समय बर्बाद न करें, इसके बजाय अपना ख्याल रखें और इस महीने अपने पास मौजूद फंड और क्लाइंट का ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठाएँ। सुनिश्चित करें कि आप भरोसेमंद लोगों से मदद और समर्थन माँगें क्योंकि आपको फिर से मुनाफ़ा कमाने और अपने व्यवसाय को चालू रखने में मदद करने के लिए लोगों की ज़रूरत होगी, आप इस महीने के अंत तक धन और सफलता तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आप कड़ी मेहनत करेंगे, अच्छी तरह से प्रबंधन करेंगे और दूसरों से मदद लेने या सलाह लेने में अपने अहंकार को आड़े नहीं आने देंगे। इस महीने अपनी फिटनेस का भी ध्यान रखें।

12. मीन

गणेशजी कहते हैं कि आप आम तौर पर आशावादी व्यक्ति हैं, हालांकि दूसरे लोग हमेशा इसे इस तरह से नहीं देखते हैं। आप अपनी चिंताओं के बारे में बहुत बात कर सकते हैं; क्योंकि आप बहुत सार्थक हैं, लेकिन अंदर से, आप आमतौर पर मानते हैं कि आप जो भी करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। एक दीर्घकालिक लक्ष्य अब साकार होता दिख रहा है, और इस महीने आप उस मोर्चे पर कुछ प्रगति देखेंगे। किसी भी डर या नकारात्मक विचारों से लड़ते रहें, और इस महीने के अंत तक, आपको वास्तविक और स्पष्ट संकेत दिखाई देंगे कि चीजें आपके पक्ष में जा रही हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

July 2024 Vrat Tyohar List: गुप्त नवरात्रि, देवशयनी एकादशी से लेकर सावन तक, जुलाई माह में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, यहां देखें पूरा कैलेंडर

कब लेंगे कल्कि भगवान जन्म? कौन से पुराण में है इनका जिक्र, जानें इस अवतार से जुड़ी खास बातें

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement