Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राशिफल
  3. Aaj Ka Rashifal 02 October 2024: आज सूर्य ग्रहण और सर्वपितृ अमावस्या का संयोग, जानें कैसा रहेगा सभी राशियों पर इसका प्रभाव, पढ़ें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 02 October 2024: आज सूर्य ग्रहण और सर्वपितृ अमावस्या का संयोग, जानें कैसा रहेगा सभी राशियों पर इसका प्रभाव, पढ़ें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 02 October 2024: मशहूर ज्योतिष आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशि के अनुसार आपका दिन कैसा रहेगा और किन उपायों से इसे आप बेहतर कर सकते हैं। साथ ही जानिए आज आपके लिए लकी रंग और लकी नंबर कौन से होंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Naveen Khantwal Updated on: October 02, 2024 6:44 IST
AAJ Ka Rashifal - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आज का राशिफल

02 October2024 Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि और बुधवार का दिन है। अमावस्या तिथि आज रात 12 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। आज अमावस्या तिथि वालों का श्राद्ध किया जायेगा। आज देर रात 3 बजकर 21 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। साथ ही आज दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। इसके आलावा आज कंकणाकृति सूर्य ग्रहण लगेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसा रहेगा आपके लिए 01 अक्तूबर 2024 का दिन और किन उपायों से आप ये दिन बेहतर बना सकते हैं। साथ ही जानते हैं कि आपके लिए लकी नंबर और लकी रंग कौन सा होगा।

मेष राशि: 

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। आज ऑफिस के किसी काम के कारण आपकी अचानक यात्रा हो सकती है। आज आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा। इस राशि के जो लोग बेकरी के बिजनेस से जुड़े हैं उनको आज उम्मीद से ज्यादा लाभ होगा। जल्दबाजी में आकर किसी भी निर्णय को लेने से बचें पहले सोच विचार कर लें

  1. शुभ रंग- मेहरून
  2. शुभ अंक- 8

वृष राशि:

आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आज आप किसी विपरीत परिस्थिति में अपने धैर्य को बनायेंगे रखेंगे आपकी स्थितियां जल्द ही सुधरती नज़र आएँगी। आज अपनी पुरानी गलतियों को भूलकर आगे बढ़ेगे, जल्दी ही आप अपनी सफलता का मार्ग खोज लेंगे। बच्चों की किसी विशेष समस्या का हल मिलने से राहत मिलेगी। कोई धार्मिक यात्रा संबंधी प्रोग्राम भी बन सकता है। आपका मिलनसार व्यवहार लोगों का प्रिय बना देगा।

  1. शुभ रंग- औरेंज
  2. शुभ अंक- 3

मिथुन राशि:

वालों आज का दिन फेवरेबल रहने वाला है | आज आप कुछ महत्वपूर्ण फैसले ले सकते हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति और घर की व्यवस्था ठीक रखने में सहायक हो सकते हैं। मिलजुल कर किये गए कार्यो में आपको बहुत हद तक सफलता मिलेगी। आज कम्युनिकेशन के वक्त अपनी बात सही तरह से रखना आपके लिए सम्मान दायक रहेगा । निवेश के मामलें में आपको घर के बड़ो से कोई नई सलाह मिलेगी।

  1. शुभ रंग- सिल्वर
  2. शुभ अंक- 8

कर्क राशि:

आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। पिता का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा। अपनी उर्जा से आप बहुत कुछ हासिल करेंगे बस अपनी काबिलियत पर भरोसा करें। आज किसी खास व्यक्ति के सहयोग से आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। मन मुताबिक सफलता मिलने से आपको सुकून मिलेगा। किसी कठिन परिस्थिति में आपको कुछ लोगों से आसानी से मदद मिल जायेगी। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।

  1. शुभ रंग- हरा
  2. शुभ अंक- 2

सिंह राशि:

आज का दिन आपके लिए नयी उमंग से भरा रहने वाला है। आज कामकाज को पूरी गंभीरता से करेंगे। घर के वरिष्ठ लोगों का सहयोग भी बना रहेगा। कार्यस्थल पर वास्तु के नियम का पालन करने से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं से संबंधित व्यवसाय में अच्छा मुनाफा होगा । आज घर में किसी बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से ख़ुशी भरा माहौल बन जायेगा। आज किसी मित्र की मुलाकात से आपको ख़ुशी होगी।

  1. शुभ रंग- नीला
  2. शुभ अंक- 6

कन्या राशि:

आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहने वाला है। सेहत के लिहाज से आप खुद को तंदरुस्त महसूस करेंगे। आज किसी के साथ बेवजह की बहसबाजी में ना पड़ें। इससे रिश्ते खराब होंगे और आपके कामों में भी व्यवधान आएंगे। आज छात्रों को अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक ध्यान देने की जरूरत है, लापरवाही का असर आप के रिजल्ट पर पड़ सकता है। किसी मामले को शांति से सुलझाने की कोशिश करे।

  1. शुभ रंग- पीला
  2. शुभ अंक- 7

तुला राशि:

आज का दिन आपके लिए ख़ास होने वाला है। आज कुछ महत्वपूर्ण मामलों में फैसला ले सकते हैं। धार्मिक और सामाजिक कार्यों में आपकी रुचि हो सकती है। आज किसी भी योजना को सोच-विचार करके कार्य रूप देने से कोई लक्ष्य हासिल होगा और मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में आपकी रूचि बढ़ेगी । आज आपको अपनी प्रतिभा जाहिर करने का मौका मिलेगा। इस राशि की जो महिलाएं बिजनेस कर रही हैं उनका दिन व्यस्तता से भरा होगा।

  1. शुभ रंग- पिंक
  2. शुभ अंक- 5

वृश्चिक राशि:

आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। अपने कामों में ही व्यस्त रहें और बेवजह की गतिविधियों में रुचि न लें । आज का दिन आपके लिए अनुकूल है। आज आप कोई भी फैसला लेने में सहज महसूस करेंगे। पारिवारिक सुख सुविधाओं संबंधी चीजों की शॉपिंग में दिन अच्छे से बीतेगा। इस राशि के स्टूडेंट अपने करियर को लेकर फोकस करेंगे | पारिवार के वरिष्ठ सदस्यों का अनुभव तथा सहयोग आपके लिए लाभदायक रहेगा।

  1. शुभ रंग- भूरा
  2. शुभ अंक- 1

धनु राशि:

आज का दिन आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। आज कुछ समय अपने पारिवार के लिए निकालना रिश्ते में मधुरता लाएगा । आज व्यवसाय संबंधी कोई भी डील मिले तो उसे हासिल करने में ज्यादा सोच-विचार ना करें। क्योंकि आज सही समय पर ही किए कामों के नतीजे अनुकूल रहेंगे। घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा । लवमेट के बीच चल रही गलतफहमियां दूर होंगी और नज़दीकियां बढ़ेगी। आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

  1. शुभ रंग- लाल
  2. शुभ अंक- 4

मकर राशि:

आज का दिन आपके लिए सुनहरा रहने वाला है। कुछ समय से चल रही पारिवारिक समस्याएं निपटने से घर में सुकून और शांति पूर्ण माहौल रहेगा। आज दूसरों के मामले में बिना मांगे सलाह न दें। आप अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें। आज अपने व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय बच्चों के साथ बिताएं। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में चल रही अनबन दूर होगी । आज अपना धैर्य बनाये रखें और समय के साथ चलें।

  1. शुभ रंग- मैजेंटा
  2. शुभ अंक- 3

कुंभ राशि:

आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है। आज कार्यस्थल पर अधिक मेहनत करनी होगी, अपनी कार्य क्षमता में कमी न आने दें। आज रुका हुआ पैसा मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। आज स्टाफ और सहयोगियों के साथ किसी विशेष कार्य पर विचार विमर्श होगा, जो कि सकारात्मक रहेगा। विस्तार संबंधी योजनाओं को गंभीरता से लें। कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

  1. शुभ रंग- गोल्डन
  2. शुभ अंक- 7

मीन राशि:

आज का दिन आपके अनुकूल रहने वाला है।आज आपका काफी दिनों से रुका काम पूरा हो जायेगा। जो काम पिछले काफी समय से रुके हुए या अटके हुए थे, आज वह कम मेहनत से ही सफल हो सकते है । विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति ध्यान केंद्रित रखेंगे । किसी सम्मानित व्यक्ति के सानिध्य में कुछ समय बिताना आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। आप किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्लान अपने परिवार वालों के साथ करेंगे।

  1. शुभ रंग- सफेद
  2. शुभ अंक- 9

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य ग्रहण और सर्वपितृ अमावस्या एक ही दिन, जान लें कब और कैसे किया जाएगा श्राद्ध कर्म

नवरात्रि से पहले लग रहा है सूर्य ग्रहण, जान लीजिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement