Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. राजस्थान
  3. राजस्थान के इन जिलों में सैलाब के आने की आहट? IMD ने बताया आगामी 5 दिनों का हाल

राजस्थान के इन जिलों में सैलाब के आने की आहट? IMD ने बताया आगामी 5 दिनों का हाल

राजस्थान में मानसून जमकर बरस रहा है, जिसके चलते लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिल रही है। इस बीच मौसम विभाग ने कई दिनों तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: July 24, 2024 21:28 IST
heavy rain- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राजस्थान में भारी बारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में मानसून की सक्रियता के कारण बारिश का दौर जारी है और बीते चौबीस घंटे में धौलपुर जिले की कई जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान सर्वाधिक बारिश धौलपुर के सरमथुरा में 120 मिलीमीटर (मिमी), अलवर के बहादुरपुर में 96 मिमी, राजगढ़ में 85 मिमी, जयपुर के शाहपुरा में 75 मिमी, अलवर में 66 मिमी व हनुमानगढ़ के गोलूवाला में 51 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

आने वाले दिनों में बारिश जारी रहने की संभावना

राजस्थान में मानसून जमकर बरस रहा है, जिसके चलते लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिल रही है। इस बीच मौसम विभाग ने कई दिनों तक बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में परिवर्तित हो गया है और मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, सीकर से होकर गुजर रही है। उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि आगामी 4-5 दिन पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने इन शहरों में जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर, जयुपर शहर और सवाईमाधोपुर में अलर्ट जारी किया गया है। हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर,  नागौर, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा और झालावाड़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement